March 4, 2024 : 1:57 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

कोरोना वायरस से बचाव के लिए बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी, इम्युनिटी बढ़ाने में असरदार है आयुर्वेद

दैनिक भास्कर

Mar 30, 2020, 08:16 PM IST

इन दिनों लगभग सारा विश्व जानलेवा नोवेल कोरोना वायरस से फैली बीमारी COVID-19 की चपेट में है। हालांकि इस कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार अधिक उम्र के लोग ज्यादा हो रहे हैं लेकिन कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी किसी भी उम्र या लिंग के व्यक्ति को हो सकती है। गुरु मनीष की इस वीडियो के माध्यम से जानिए की क्या है यह कोरोना वायरस और कैसे इस से बचें। 

[embedded content]

 
1. कोरोना वायरस इन्सानों में एक दूसरे से फैलता है। यदि किसी को वायरस है तो उस व्यक्ति से उसके साथ रहने वालों को भी यह वायरस हो सकता है।
2.  एक बार यह वायरस हाथों में लग जाए तो आँखों, मुंह के माध्यम से यह शरीर में चला जाता है और फिर सीधा फेफड़ों पर हमला करता है।
3. कोरोना वायरस फेफड़ों में अपने आप को बढ़ाता है और फेफड़ों की कार्य क्षमता को कम करता है जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है।
4. वायरस के शरीर में चले जाने के बाद लगभग 5 दिनों के बाद इसके लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं। 

क्या कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है?

 जाने-माने आयुर्वेदिक विशेषज्ञ गुरु मनीष बताते हैं कि शरीर की इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। गुरु मनीष पिछले लगभग 20 से ज्यादा सालों से आयुर्वेद के क्षेत्र में सक्रिय हैं। उनकी बताई गई आयुर्वेदिक औषधियों से लाखों लोग अब तक लाभ उठा चुके हैं। गुरु मनीष के नेतृत्व में पूरे भारत में 100 से ज्यादा क्लिनिक हैं जहाँ लोगों का आयुर्वेद की मदद से उपचार किया जाता है। सभी क्लिनिक्स में कुल मिलाकर 200 से ज्यादा आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। इसके साथ साथ एक रिसर्च टीम भी है जो की तरह तरह के रोगों पर रिसर्च करती है। गुरु मनीष  का कहना है कि जहां इटली, स्पेन जैसे देशों में लोगों की इम्युनिटी कमजोर होने के कारण कोरोना वायरस के संक्रमण से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हुई हैं इसकी तुलना में चीन में 80 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए लेकिन उनमें से 71 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो गए। जापान में भी कोरोना वायरस के कारण कम मौतें हुईं। इसका कारण है लोगो की इम्युनिटी पॉवर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होना। सीधा मतलब यह है की जिसकी इम्युनिटी मजबूत है उसे इस वायरस से ज्यादा खतरा नहीं है। गुरु मनीष कहते हैं शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग होने से शरीर बाहर से आने वाले वायरस या बैक्टीरिया का डट कर मुकाबला करता है। और उस वायरस और बैक्टीरिया को शरीर में जाने से रोकता है। गुरु मनीष की इस वीडियो में देखे और जाने की इस वायरस से बचने के लिए क्या क्या सावधानियां वर्तनी होंगी और इम्युनिटी कैसे स्ट्रांग होगी।

[embedded content]

अगर इम्युनिटी स्ट्रांग हो गयी तो फिर कोई भी शरीर पर आसानी से हमला नहीं कर सकता, फिर चाहे वो कोरोना वायरस ही क्यों न  हो। इम्युनिटी उस वायरस को शरीर के अंदर आने से पहले ही खत्म कर देती है। शास्त्रोक्त विधि से बना हर्बल पैकेज मजबूत करता है इम्युनिटी गुरु मनीष और उनकी टीम द्वारा सालों की कड़ी मेहनत के बाद तैयार किया गया हर्बल पैकेज Dr. Shuddhi एक ऐसा उत्पाद है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ने में मदद करता है। Dr. Shuddhi पैकेज शरीर में मौजूद खतरनाक टॉक्सिन्स को भी बाहर निकालता है। आप इस पैकेज को  शुद्धि की वेबसाइट से खरीद सकते हैं – https://www.shuddhi.com/product/dr-shuddhi-package/

साथ ही यह आयुर्वेदिक पैकेज अन्य बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद है । यह पैकेज न केवल शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है बल्कि शरीर को किसी भी बीमारी से ठीक करने में भी मदद करता है।

यह पैकेज गुरु मनीष और बहुत से अनुभवी आयुर्वेदिक डॉक्टरों की देख रेख में बनाया गया है। शुद्धि के देशभर में लगभग 100 से अधिक क्लिनिक हैं जहाँ से आप इस पैकेज को आर्डर कर सकते हो। तो अगर आप भी चाहते हैं की शरीर की इम्युनिटी बढे और शरीर से सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएं तो आपने नज़दीकी शुद्धि क्लिनिक में जाकर के आप इस पैकेज को ले सकते हैं या आर्डर भी करवा सकते हैं। आप शुद्धि क्लिनिक को सीधा कॉल कर के भी मंगवा सकते हैं।  

आप सभी लोग गुरु मनीष को सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं और सीधे उनसे स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी ले सकते हैं।

Related posts

O+ ब्लड ग्रुप वालों को कोरोना संक्रमण का खतरा कम, सबसे ज्यादा कारगर नहीं है वैक्सीन, जानिए कोरोना से जुड़ी ऐसी ही चौंकाने वाली रिसर्च के बारे में

News Blast

प्रेमी से लड़कर ट्रक से उतरी प्रेमिका तो चढ़ा दिया ट्रक, कई बार कुचला

News Blast

उत्तरायण 14 को: मकर संक्रांति पर तांबे के लोटे से चढ़ाएं सूर्य को जल और तिल-गुड़ का दान जरूरतमंद लोगों को करें

Admin

टिप्पणी दें