June 15, 2024 : 4:29 PM
लाइफस्टाइल

लक्षण दिखना बंद होने के 8 दिन बाद भी संक्रमित हो सकते हैं कोरोनावायरस के मरीज, चीनी शोधकर्ताओं का दावा

  • चीन के पीएलए जनरल हॉस्पिटल और येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की संयुक्त रिसर्च के नतीजे जारी
  • शोध में शामिल 16 में से आठ रोगियों में लक्षण खत्म होने के 8 दिन बाद तक वायरस के कुछ हिस्से थे

दैनिक भास्कर

Apr 01, 2020, 09:18 PM IST

हेल्थ डेस्क. हेल्थ डेस्क. लक्षण दिखना बंद होने के 8 दिन बाद भी मरीज कोरोनावायरस से संक्रमित हो सकते हैं। यह बात चीन के पीएलए जनरल हॉस्पिटल और येल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन की संयुक्त रिसर्च में सामने आई है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, रिसर्च के दौरान चीन में जिन 16 रोगियों पर नजर रखी जा रही थी उनमें से आधा मरीजों में लक्षण खत्म होने के आठ दिन तक वायरस के ट्रेस थे। चीन में ये मरीज 28 जनवरी से 9 फरवरी तक भर्ती थे।

आइसोलेशन पीरियड बढ़ाने की सलाह

शोधकर्ताओं की सलाह है कि अभी कोरोना मरीजों का आइसोलेशन पीरियड 14 दिनों का है, इसे बढ़ाने की जरूरत है ताकि ऐसे मरीजों से दूसरों से संक्रमण न फैल सके। रिसर्च के दौरान मरीज के गले से सैम्पल लिया और नियमिततौर पर इसकी जांच की गई।

स्थिति गंभीर हो सकती है

येल स्कूल ऑफ मेडिसिन के इंस्ट्रक्टर डॉ. लोकेश शर्मा के मुताबिक, शोध की सबसे अहम बात है कि आधे मरीजों में लक्षण खत्म होने के कारण भी उनके शरीर में अब भी वायरस का घर है। इससे संक्रमण और भी गंभीर रूप ले सकता है। 

अलग-अलग दिन दिख सकते है लक्षण

आमतौर पर लक्षण दिखने में 5 दिन का समय लगता है लेकिन एक मरीज में भर्ती करने के 8वें दिन लक्षण दिखे। अमेरिका के डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन कंट्रोल के मुताबिक, ऐसे मरीज जिनका बुखार बिना दवाओं के ठीक हुआ है अगर उनमें कोई लक्षण फिर दिखे तो उन्हें कम से कम 3 दिन के लिए आइसोलेट जरूर करना चाहिए। 

शुरुआती लक्षण महसूस हों तो घर पर ही रहें

शोधकर्ता डॉ. लीजिन शी की सलाह है कि लोग खुद को लम्बे समय तक आइसोलेट करें। वह कहते हैं, अगर आपको कोरोना से जुड़े लक्षण महसूस हो रहे हैं तो घर पर ही रहें ताकि दूसरे लोग संक्रमण से बचे रहें। दो हफ्तों तक क्वारेंटाइन में रहें। कोरोना के मरीज ठीक होने के बाद भी दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। 

Related posts

घर पर फेसमास्क साफ करने के 4 तरीके, साबुन, प्रेशर कुकर और इस्त्री की मदद से इसे दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाएं

News Blast

क्या ब्लड डोनेट करने पर कोरोनावायरस का खतरा है? नहीं, यह वायरस ब्लड के जरिए नहीं फैलता है, इसलिए जरूरतमंदों को रक्तदान करते रहें

News Blast

रथयात्रा के लिए सुप्रीम कोर्ट में दो और याचिकाएं, सोमवार को होगी सुनवाई, पुरी शंकराचार्य का सवाल सदियों पुरानी परंपरा टूटने पर क्या भगवान माफ कर देंगे

News Blast

टिप्पणी दें