June 15, 2024 : 4:42 PM
लाइफस्टाइल

बुजुर्ग नहीं युवाओं में कोरोना के मामले अधिक, अब तक मिले संक्रमितों में सर्वाधिक 42% मामले 21 से 40 साल वालों में

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कोरोना के सबसे कम 9 फीसदी मामले 0 से 20 साल के लोगों में
  • 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में कोरोना के 17 फीसदी मामले मिले लेकिन अलर्ट रहने की जरूरत

दैनिक भास्कर

Apr 04, 2020, 09:24 PM IST

हेल्थ डेस्क. देश में कोरोनावायरस के सबसे ज्यादा मामले युवाओं और सबसे कम बुजुर्गोँ में सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक मिले संक्रमितों में 42% की उम्र 21 से 40 साल है, जबकि 33% मरीज 41 से 60 उम्र के बीच हैं। 60 साल से ऊपर के 17% मरीज हैं। 0 से 20 साल के बीच सिर्फ 9% मामले देखे गए हैं। देश में अब तक कोरोनावायरस के 2902 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से 30% तब्लीगी जमात के मरकज से लौटे लोगों की वजह से फैले हैं। 

युवा सबसे ज्यादा प्रभावित

पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर युवाओ में कोरोना का अधिक असर न होने की अफवाह फैलाई जा रही थी। जिस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अपना बयान जारी किया गया था। डब्ल्यूएचओ टेड्रोस गेब्रियेसस ने अमेरिका में सामने आए कोरोना के मामलों का हवाला देते हुए युवाओं को सावधानी बरतने की सलाह थी। आंकड़ों के मुताबिक, युवाओं में भी कोरोना के मामले कम नहीं हैं लेकिन वायरस को लेकर सभी उम्र वर्ग के लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।

अमेरिका में कोरोना ट्रेंड भारत के उलट

भारत में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में कोरोना के 17 फीसदी मामले मिले हैं लेकिन अमेरिका में ये ट्रेंड उल्टा है। सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन से जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से संक्रमण और मौत, दोनों के ही मामले बुजुर्गों में ज्यादा हैं। सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में कोरोना संक्रमण से 80 फीसदी से ज्यादा मौत उनकी हुई हैं जिनकी उम्र 65 साल से अधिक थी। कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को है। यही ट्रेंड चीन और साउथ कोरिया में भी देखा गया है। मार्च के मध्य में जारी रिपोर्ट के अनुसार, 20 से 44 साल की उम्र में कोरोना संक्रमण के 705 मामले सामने आए थे, जबकि 65 साल से अधिक उम्र वालों में यही आंकड़ा 763 था। 

Related posts

तुलसीदास की रामचरितमानस में शूद्र, गँवार, ढोल, पशु, नारी…के मायने क्या हैं?

News Blast

3 जुलाई का राशिफल:मेष, सिंह और तुला राशि वाले लोगों को कामकाज में रहना होगा संभलकर

News Blast

जापान के गांव में ततैया को खाकर मनाया जाता है जश्न, इससे बने खाने के लगते हैं स्टॉल

News Blast

टिप्पणी दें