April 19, 2024 : 11:47 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

देवी-देवताओं की मूर्तियां, शंख, जनेऊ को जमीन पर नहीं, ऊंचे स्थान पर रखना चाहिए

  • किसी को दान देने का संकल्प लिया है तो तय समय पर पूरा करना चाहिए अपना संपल्प

दैनिक भास्कर

May 09, 2020, 01:16 PM IST

पूजा-पाठ करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो हमारे पूजन कर्म जल्दी सफल हो सकती हैं। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार पूजन से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। पूजा में दीपक, शिवलिंग, शालिग्राम, मणि, देवी-देवताओं की मूर्तियां, जनेऊ, सोना और शंख को ऊंचे स्थान पर रखना चाहिए जमीन पर रखने से पहले साफ कपड़ा बिछाना चाहिए।

ध्यान रखें हर माह की अमावस्या, पूर्णिमा, चतुर्दशी और अष्टमी तिथि पर मांसाहर का सेवन करने से बचना चाहिए। इन तिथियों पर विशेष पूजा-पाठ करनी चाहिए।

हमें किसी भी परिस्थिति में पिता, माता, पुत्र, पुत्री, पतिव्रता पत्नी, श्रेष्ठ पति, गुरु, अनाथ स्त्री, बहन, भाई, देवी-देवता और ज्ञानी लोगों का अनादर करने से बचना चाहिए। इन लोगों को अनादर करने पर किए गए पूजन कर्म निष्फल हो जाते हैं।

अगर किसी व्यक्ति ने कहीं दान करने का संकल्प लिया है तो तय समय पर दान का संकल्प पूरा करना चाहिए। दान देने में यदि एक दिन की देरी होती है तो दुगुना दान देना चाहिए। अगर एक माह का विलंब होता है तो दान सौगुना हो जाता है। समय के साथ दान बढ़ता रहता है इसीलिए अकारण दान देने में विलंब नहीं करना चाहिए।

हम जब भी कहीं बाहर से लौटकर घर आते हैं तो सीधे घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए। मुख्य द्वार के बाहर ही दोनों पैरों को और हाथों को साफ पानी से धो लेना चाहिए। इसके बाद ही घर में प्रवेश करें। ऐसा करने पर घर की पवित्रता और स्वच्छता बनी रहती है और गंदगी घर के बाहर ही रहती है।

Related posts

हृदय रोगी हैं तो घर में इकोस्प्रिन टैबलेट रखें, 7 घंटे की नींद जरूर लें और दांतों की सफाई का ध्यान रखें क्योंकि यहां के बैक्टीरिया हार्ट पर बुरा असर डाल सकते हैं

News Blast

असरदार काढ़ा बनाने के लिए मसालों का सही अनुपात जरूरी वरना नुकसान पहुंच सकता है, पहले इसे एक्सपर्ट से समझें

News Blast

एम्स दिल्ली में 10 घंटे में 10 हजार रजिस्ट्रेशन हुए, डायरेक्टर गुलेरिया ने कहा- कुछ जगहों पर कम्युनिटी लेवल संक्रमण फैलने की आशंका

News Blast

टिप्पणी दें