May 31, 2024 : 4:20 AM
Breaking News
खेल

2 महीने के लॉकडाउन के बाद कोरोना के एपीसेंटर में इंटर और एसी मिलान के खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू, यहीं 15 हजार जानें गईं हैं

  • इंटर और एसी मिलान के खिलाड़ियों का ट्रेनिंग शुरू करने से पहले तापमान चेक किया जा रहा है
  • इटली में लीग शुरू करने को लेकर सभी पक्षों एकमत नहीं, साइंटिफिक कमेटी का सुझाव खिलाड़ी के संक्रमित होने पर टीम आइसोलेट होगी

दैनिक भास्कर

May 09, 2020, 01:49 PM IST

इटली में 2 महीने के लॉकडाउन के बाद कोरोना के एपीसेंटर में दोबारा फुटबॉल की ट्रेनिंग शुरू हुई। यह उत्तरी इटली का वही लॉम्बार्डी क्षेत्र है, देश में हुई कुल 30 हजार मौतों में से आधी यहीं हुईं हैं। 

इसी इलाके में इटैलियन फुटबॉल लीग सीरी-ए की दो बड़ी टीमें इंटर और एसी मिलान के खिलाड़ी अभ्यास कर रहे हैं। टीम के कप्तान समीर हंडानोविक के अगुआई में बेल्जियम के स्ट्राइकर रोमेलु लुकाकु और अन्य खिलाड़ी मिलान के उत्तर पश्चिम में स्थित टीम के ट्रेनिंग सेंटर में पहुंचे। यहां ट्रेनिंग से पहले खिलाड़ियों का तापमान चेक किया गया। सभी खिलाड़ियों ने मास्क और दस्ताने पहने हुए थे। 

एसी मिलान के कुछ खिलाड़ी अभी पूरी तरह ठीक नहीं हुए 
एसी मिलान के टेक्निकल डायरेक्टर पाउलो माल्दिनी ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि मैदान पर न लौटना बड़ी आपदा होगी। मिलान के युवा खिलाड़ी और टीम के पूर्व कप्तान माल्दिनी के 18 साल के बेटे डेनियल भी कोरोना को मात देकर एक फिर खेलने के लिए तैयार हैं।

माल्दिनी ने इंस्टाग्राम पर लाइव चैट में कहा कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है और कोरोना के फैलाव से बचाव के सभी नियमों को ध्यान में रखा जाना जरूरी है। 
मिलान को स्वीडिश स्टार ज्लाटन के लौटने का इंतजार
युवेंटस के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो इटली लौट चुके हैं। उनकी टीम मंगलवार से ही अभ्यास शुरू कर चुकी है। वहीं, मिलान को स्वीडिश स्टार ज्लाटन इब्रोहिमोविच के लौटने के इंतजार है। वे आने वाले हफ्ते में टीम के साथ जुड़ जाएंगे। 
दो क्लबों के 10 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव
दो क्लबों फियोरेंटीना और सेम्पडोरिया की बैठक में यह खुलासा हुआ कि उनके खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों में से कुछ अभी भी कोरोना से संक्रमित हैं। उनकी हालिया रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें 7 खिलाड़ी शामिल हैं। बुधवार को भी टोरिनो क्लब के एक खिलाड़ी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इन खबरों के बाद लीग के वक्त पर शुरू होने को लेकर संदेह हो रहा है। 
18 मई से पहले टीम अभ्यास पर कोई फैसला नहीं
इटली के खेल मंत्री विन्सेन्जो स्पडाफोरा ने कहा कि टीम अभ्यास पर 18 मई के बाद ही कोई फैसला होगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले वह टीम अभ्यास की इजाजत देकर कोई खतरा मोल लेना नहीं चाहते।  
लीग शुरू करने को लेकर मतभेद 
इधऱ, इटली में फुटबॉल शुरू करने को लेकर सभी पक्षों में एक राय नहीं बन पा रही है। इटली में फुटबॉल से जुड़े शीर्ष लोग देश में जर्मनी की तरह खेल शुरू करने की वकालत कर रहे हैं। जर्मनी में 16 मई से बुंदेसलीगा शुरू हो रही है। लेकिन साइंटिफिक कमेटी ने सुझाव दिया है कि जो भी खिलाड़ी या सपोर्ट स्टाफ कोरोना से संक्रमित पाया जाता है तो
उसे तुरंत आइसोलेट करना चाहिए।

खिलाड़ी के संक्रमित पाए जाने पर टीम आइसोलेट होगी

इटली में 18 मई के बाद टीमें एकसाथ ट्रेनिंग शुरू करेंगी। अगर तब कोई खिलाड़ी संक्रमित पाया जाता है तो पूरी टीम को ही आइसोलेशन में जाना होगा। इसके अलावा, लगातार स्क्रीनिंग का भी सुझाव दिया गया है। ऐसे में क्लबों को पर्याप्त मात्रा में टेस्टिंग किट का इंतजाम करना होगा। लेकिन लॉम्बर्डी जैसे क्षेत्र में इसका प्रबंध करना आसान नहीं होगा।

Related posts

ओलिंपिक:काेच से मुक्केबाज पूजा बाेलीं- मैं नर्वस नहीं हूं, टेंशन न लो, निराश नहीं करूंगी, 2016 की कसक भी होगी पूरी

News Blast

ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान के बाद अब विंडीज भी स्टाफ की सैलरी में कटौती करेगा, बोर्ड ने कहा- हमारी क्रिकेट आईसीयू में

News Blast

माहिम की जगह राजीव शुक्ला बीसीसीआई के उपाध्यक्ष बनेंगे; जल्द हो सकती है नाम की घोषणा

News Blast

टिप्पणी दें