April 24, 2024 : 5:07 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ग्रह-नक्षत्रों की अशुभ स्थिति के कारण 6 राशियों को रहना होगा संभलकर

  • कुछ लोगों के लिए तनाव और विवाद वाला हो सकता है दिन, गलत हो सकते हैं आज लिए फैसले

दैनिक भास्कर

May 10, 2020, 07:47 PM IST

11 मई, सोमवार को पूर्वाषाढ़ नक्षत्र और धनु राशि में चंद्रमा के होने से ग्रहण और उत्पात नाम के अशुभ योग बन रहे हैं। इनके प्रभाव से कुछ लोगों के लिए विवाद और तनाव वाला दिन हो सकता है। कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। लेन-देन और निवेश के मामलों में कुछ लोग गलत फैसले भी ले सकते हैं। एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा और अन्य 6 राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा। 

एस्ट्रोलॉजर बेजान दारूवाला के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – परिवार के लोगों का आपको हर काम में सहयोग और समर्थन प्राप्त होगा और वे आपका मार्गदर्शन भी करेंगे। आवश्यक होने पर आर्थिक तौर पर भी वे आपकी मदद करेंगे। आप हर कार्य को और भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे, क्योंकि आपके अंदर हौसला बढ़ेगा।
नेगेटिव – शेयर बाज़ार में निवेश करने में सावधानी बरतें| परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढेंगी और धन व्यय होगा| आपको स्वयं को शांत रखते हुए लड़ाई झगड़े से बचना होगा| अपने जीवनसाथी से भी ताल मेल बनाये रखने में कोई कमी न छोडें|

लव – विवाहित जातकों के जीवन में इस समय उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। आपको अपने जीवनसाथी पर अत्यधिक अधिकार जताने से बचना चाहिये नहीं तो रिश्ते में दूरी आ सकती है।
व्यवसाय – शुक्र की दृष्टि आपकी आमदनी के भाव पर रहेगी। ऐसे में आपको आर्थिक तौर पर किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए। हां फिर भी आप अपने खर्चों के बारे में थोड़ा ध्यान रख सकते हैं।
स्वास्थ्य – आपको मानसिक और शारीरिक दोनों प्रकार के सुख की प्राप्ति होगी।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 5

वृषभ – पॉजिटिव – आप स्वयं के ऊपर भी कुछ खर्च करेंगे, जिसमें आपका व्यक्तित्व विकास और अपने आप को अच्छा दिखाने हेतु कपड़ों तथा अन्य सौंदर्य प्रसाधनों जैसी चीजों पर खर्च भी शामिल होगा। नया प्लाट खरीद कर उसका निर्माण कर सकते हैं। 
नेगेटिव – जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो। किसी ऐसे कार्य का हिस्सा न बनें जो अनैतिक हो| माता और परिवार के दूसरे सदस्यों के साथ संबंधों में तनाव उत्पन्न हो सकता है|

लव – आपका बेपनाह प्यार आपके प्रिय के लिए बेहद क़ीमती है। यदि आप शादीशुदा हैं तो विवाहेत्तर संबंध बनाने से आपको बचना चाहिये नहीं तो समाज में आपका नाम खराब हो सकता है।
व्यवसाय – प्रॉपर्टी को लेकर आप कोई डील कर सकते हैं, जो आपके लिए काफी बेहतरीन साबित होगी और फायदा मिलेगा। आप इस समय हर मुद्दे के फायदे और नुकसान के बारे में सोचेंगे और उसके बाद ही निर्णय लेंगे।
स्वास्थ्य – शरीर चुस्त रहेगा।
भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 3

मिथुन – पॉजिटिव – पारिवारिक जीवन में यह समय काफी हद तक अच्छा रहने वाला है और इस दौरान आपके परिवार में कोई नई प्रॉपर्टी खरीदे जाने की भी संभावना दिखाई देती है। कुछ लोगों को वाहन का सुख भी मिल सकता है। आप अपने किसी पुराने घर को रिकंस्ट्रक्ट करा सकते हैं।
नेगेटिव – बेचैनी की कसमसाहट आपको परेशान कर सकती है। इससे बचने के लिए टहलने निकलें और ताज़ा हवा में गहरी साँसें लें। सगे सम्बन्धियों और भाई बंधुओं से आपकी अच्छी नहीं बनेगी| आपका मन परेशान रहेगा इसलिए आपका झुकाव धार्मिक कार्यों की ओर बढ़ेगा|

लव – बिना पूरी बात जानें अपने लवमेट के प्रति आप गलत धारणाएं बना सकते हैं। आपको ऐसा करने से बचना चाहिये और बातचीत के जरिये हर मसले का हल निकालना चाहिये।
व्यवसाय – धन प्राप्ति के अच्छी परिस्थितियां बन रहीं हैं| विदेश से या उधार दिए हुए धन की वापसी के कारण धन लाभ होगा| धन अर्जित करने के लिए आपको प्रयास करते रहना होगा|
स्वास्थ्य – मानसिक रूप से चिंताएं आप पर हावी रह सकती हैं। उनसे बचने के लिए नियमित प्राणायाम और कपालभांति करें।
भाग्यशाली रंग: गोल्डन, भाग्यशाली अंक: 9

कर्क – पॉजिटिव – सकारात्मक सोच बहुत मददगार रहेगी। परिवार की स्थिति अनुकूल रहेगी और परिवार में सुख शांति देखने को मिल सकती है। समाज में परिवार को अच्छा नाम मिलेगा और आप लोगों की ख्याति बढ़ेगी। इसके अतिरिक्त भाई बहनों की ओर से भी आपको सहयोग और समर्थन की प्राप्ति होगी।
नेगेटिव – बोलने से पहले सोच लें अन्यथा तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है| कुछ तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं| वैवाहिक घरेलू खर्चे बढ़ सकते हैं| अपने सभी कार्यों में पूरी मेहनत से लगे रहें और साथ ही कार्यक्षेत्र में सतर्कता भी बनाये रखें|

लव – आपका अहम भाव प्रेम जीवन में परेशानियां पैदा कर सकता है। आप जीवनसाथी को खुश करने के लिये उन्हें कोई उपहार दे सकते हैं।
व्यवसाय – उच्च पद वाला कोई व्यक्ति आपकी आर्थिक स्थिति सुधारने में सहायक सिद्ध होगा| व्यवसाय से जुड़े लोग अच्छा मुनाफा बना सकेंगे| अभी अनिश्चितता की संभावना है क्योंकि आपका दृष्टिकोण सबसे अलग है।
स्वास्थ्य – कोई भी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टरी परामर्श लें और समय रहते ही अपना इलाज कराएं, ताकि किसी भी प्रकार की बड़ी बीमारी से बचा जा सके।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 7

सिंह – पॉजिटिव – माता-पिता, भाई-बहन और कुटुम्बीजन हर काम में आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होंगे। आपको इससे अधिक और क्या चाहिए। मामा पक्ष के लोगों से मिलने का अवसर प्राप्त होगा। आप के वरिष्ठ अधिकारियों का आप को समर्थन और सहयोग प्राप्त होगा।
नेगेटिव – आपको अपने ससुराल पक्ष के लोगों से थोड़ा अच्छा व्यवहार करने का प्रयास करना चाहिए, क्योंकि उनसे आपके संबंधों पर थोड़ा असर पड़ सकता है। नजर या दृश्यों में परिवर्तन के लिए एक छोटी यात्रा करना अभी बुद्धिमानी भरा कदम होगा।

लव – आज रोमांस आपके दिलो-दिमाग़ पर छाया रहेगा। आप अपने जीवनसाथी से कितना भी झगड़ा क्यों न करें, लेकिन यह न भूलें कि आप एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं
व्यवसाय – इस समय आप जिस भी चीज़ में निवेश करने जा रहे हैं, उससे संबंधित हर दस्तावेज़ को ध्यान-पूर्वक पढ़ें। अपने सहयोगियों और अधिकारियों के साथ होने वाली बैठकों में अच्छे और प्रभावी ढंग से बातचीत करें।
स्वास्थ्य – बड़ी आँत तथा तिल्ली आदि से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।
भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव – आपका आचरण धार्मिक होगा और धर्म-कर्म के कार्य में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे तथा दान, दक्षिणा और पुण्य कर्म भी करेंगे। जीवन के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर आप को आमतौर पर सामान्य परिणाम प्राप्त होंगे जिससे यह समय आपके अच्छे समय में से एक कहलाएगा।

नेगेटिव – आपके मन में थोड़ी बेचैनी बनी रहेगी| आपको समाज में भी सतर्कता के साथ आगे बढ़ना होगा ताकि आप किसी अपमान जनक स्थिति में न फंसें| वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव उत्पन्न हो सकता है| जो लोग रियल एस्टेट के क्षेत्र में हैं उन्हें पूरी सावधानी बरतने की आवश्यकता है|

लव – प्रेम जीवन इस समय बेहतरीन रहेगा। आप अपने घर के किसी सदस्य को भी अपने प्रेम जीवन के बारे में बता सकते हैं और उस सदस्य से आपको कोई अच्छी सलाह भी मिल सकती है।
व्यवसाय – राहु आपको विभिन्न प्रकार की तरकीबों से आगे बढ़ाने में मददगार साबित होगा और आप के वरिष्ठ अधिकारी भी आपके काम से प्रफुल्लित रहेंगे। किसी कानूनी मामलों में एक छोटी यात्रा की संभावना होगी।
स्वास्थ्य – जोड़ों में दर्द अथवा पेट में दर्द की शिकायत से जूझना पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग: किरमजी, भाग्यशाली अंक: 3

तुला – पॉजिटिव – आप की व्यवहारिकता में वृद्धि होगी तथा आपके व्यवहार में हास्य का पुट आएगा, जिससे आपके आसपास के लोग आपसे काफी प्रसन्न रहेंगे, क्योंकि आप बात बात में हंसी मज़ाक कर लोगों के मन को हल्का भी करेंगे। शुक्र की स्थिति प्रेम की भावनाओं को बढ़ाएगी।
नेगेटिव – किसी पर भी इतना भरोसा न करें की बाद में अपेक्षा अनुरूप साथ न मिलने पर आपको आहत होना पड़े| किसी बड़े-बुज़ुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर परेशानी आ सकती है| अपने संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए अपनी वाणी पर ध्यान दें और कोई भी अनुचित बात किसी से न करें|

लव – आपका साथी आपके अच्छे व्यवहार के कारण आपसे आकर्षित होगा। जो जातक विवाह बंधन में बंध चुके हैं उन्हें संबंधों में निखार लाने के लिये अपने व्यवहार में सकारात्मक बदलाव करने होंगे।
व्यवसाय – समय-समय पर आपके बॉस आपके काम को परखेंगे भी और यदि वह सही निकला तो आप को प्रोत्साहन भी देंगे और पदोन्नति भी देंगे, अन्यथा आप को समस्याओं से परेशान होना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य – इस दौरान आपको अपच की समस्या रह सकती है।
भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 2

वृश्चिक – पॉजिटिव – घर में मरम्मत का काम या सामाजिक मेल-मिलाप आपको व्यस्त रखेगा। आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। आपकी निजी ज़िंदगी के बारे में दोस्तों से आपको अच्छी सलाह मिलेगी।
नेगेटिव – धन आने की गति धीमी रहेगी परन्तु आमदनी के स्त्रोत बने रहेंगे| आर्थिक स्थिति को संतुलित रखना बहुत आवश्यक है इसलिए व्यर्थ की चीज़ों की ओर आकर्षित न हों| उधार पर दिया गया धन मिलने की संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है|

लव – प्रेम-जीवन में आशा की नयी किरण आयेगी। आपका लवमेट आपकी भावनाओं की कद्र करेगा जिसके चलते आप भी उनके प्रति आकर्षित होंगे।
व्यवसाय – कानून के विरुद्ध जाकर कोई भी व्यापारिक गतिविधि ना करें, अन्यथा आप को कठोर दंड अथवा कर भुगतान का सामना करना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य – वर्तमान परिस्थिति स्वास्थ्य को पीड़ित कर सकती है।
भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 1

धनु – पॉजिटिव – आपको बल मिलेगा, क्योंकि बुध को देखेगा ऐसे में आपके विचारों में दृढता मिलेगी और आप जिस भी काम को करेंगे, पूरे मनोयोग से करेंगे और उसमें सफलता अर्जित करेंगे। रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे।
नेगेटिव – जीवनसाथी की ख़राब सेहत का असर आपके काम-काज पर भी पड़ सकता है, लेकिन आप किसी तरह चीज़ें संभालने में क़ामयाब रहेंगे। अपने सामर्थ्य से ज्यादा काम करना आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा। चंद्रमा के गोचर के दौरान आप खुद को भावनात्मक रुप से कमजोर महसूस कर सकते हैं।

लव – प्रेमी/प्रेमिकाओं और शादीशुदा लोगों को इस समय बहुत संभलकर चलने की जरुरत है। ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति के कारण साथी के साथ आपके संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकता है।
व्यवसाय – आप अपनी वर्तमान नौकरी को बदलने का प्रयास कर सकते हैं और आप में से कुछ लोगों को इस काम में सफलता भी प्राप्त हो सकती है। जिस मरम्मत या ख़रीददारी की आपको बहुत अधिक आवश्यकता है, उसमे अभी आपकी उम्मीद से भी अधिक खर्च हो सकता है।
स्वास्थ्य – ज्यादा तीखा भोजन करने से इस दौरान बचें नहीं तो पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 4

मकर – पॉजिटिव – आपको वाद विवाद में सफलता मिलेगी और यदि आप वकालत के पेशे से जुड़े हैं, तो अच्छे परिणाम मिलेंगे। करियर और शिक्षा के क्षेत्र में इस राशि के जातकों को नये अवसर प्राप्त हो सकते हैं। यदि लंबे समय से किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने का प्रयास कर रहे थे तो इस दौरान आपको सफलता प्राप्त हो सकती है।
नेगेटिव – किसी भी तरह का फैसला लेने से पहले इस दौरान आपको बचना चाहिये। धन से जुड़ी परेशानियां आपको आ सकती हैं। हालांकि आपको उधार लेने से बचना चाहिये और अपनी जरुरतों को कम करके धन की बचत करनी चाहिये।

लव – किसी भी बात पर प्रतिक्रिया देने से पहले उस बात के पीछे की वजह अवश्य जान लें नहीं तो अलगाव की स्थिति पैदा है सकती है।  हो सकता है अपने जीवनसाथी से गर्मागरम बहस के बाद आपका मन करे कि आप अपना सर फ़ोड़ लें।
व्यवसाय – नई नौकरी शीघ्र मिलने से आपको आर्थिक तौर पर पहले के मुकाबले अधिक सैलरी मिल सकती है तथा पद का लाभ भी हो सकता है। कार्यालय की राजनीति को छोड़कर काम करें और तनाव कम करने के लिए गपशप से दूर रहें।
स्वास्थ्य – आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 8

कुंभ – पॉजिटिव – इस दौरान आपके हृदय में सेवा का भाव रहेगा और आप लोगों की सहायता करने के लिये आगे आएंगे। अपने लक्ष्यों के प्रति इस राशि के जातक इस दौरान एकाग्र रहेंगे और सफलता पाने के लिये सारी हदें पार कर जाएंगे। करीबी रिश्तेदारों और घर के लोगों का आपको हर क्षेत्र में सहयोग मिलेगा।।
नेगेटिव – आपके खर्चे बढ़ेंगे इसलिए बहुत सोच समझ कर आर्थिक फैसले लेने होंगे| मानसिक स्थिति में उथल पुथल रहेगी| कोई न कोई बाधा आकर आपकी एकाग्रता तो नष्ट करेगी और काम में मन नहीं लगेगा| कोई भी निर्णय बिना सोचे समझे न लें|

लव – प्रेम जीवन में यदि अच्छे फल प्राप्त करने हैं तो अहम भाव को दूर रखना होगा। अपनी बात को सही साबित करने के लिये बेवजह के तर्क देने से बचें।
व्यवसाय – यदि आप कोई बिज़नेस करते हैं तो, सूर्य विदेशी स्रोतों से आपको अच्छी बिज़नेस डील दिलवा सकता है। किसी चोट या बाधा के कारण आपकी यात्रा की योजनाओं में देरी हो सकती है।
स्वास्थ्य – संभव हो तो शाकाहारी भोजन का प्रयोग अधिक करें।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 4

मीन – पॉजिटिव – संतान पक्ष से आपको खुशखबरी मिल सकती है। जो जातक प्रारंभिक शिक्षा अर्जित कर रहे हैं उन्हें स्कूल में अध्यापकों का सहयोग मिलेगा जिससे कई कठिन विषय भी आसान हो जाएंगे। इस दौरान माता के पक्ष के लोगों से आपकी मुलाकात हो सकती है, यह मुलाकात सुखद होगी।
नेगेटिव – यदि आप किसी प्रकार के व्यवसाय से जुड़े हैं तो कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है| सफलता पाने के अपने प्रयासों को रुकने न दें और चिंता न करें| हर एक आर्थिक निर्णय सोच समझ कर लें और शेयर बाज़ार और सट्टेबाजी से दूर रहें| पार्टनरशिप करने से पहले भी अच्छे से विचार कर लें|

लव – प्रेम जीवन सामान्य रहेगा। हालांकि छोटी-छोटी बातों को लेकर लवमेट से आपकी बहस हो सकती है। अपने गुस्से पर काबू रखने की आपको जरुरत है।
व्यवसाय – यह समय आप की विभिन्न प्रकार की योजनाओं को सफल बनाएगा और आपके बिज़नेस को आगे ले जाने वाला साबित होगा।
स्वास्थ्य – माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहेंगे।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 9

Related posts

अज्ञान की वजह से नहीं उठा पाते हैं अच्छे अवसर का लाभ, होता है नुकसान

News Blast

Indore: पति दिखाता था अश्लील फिल्में, बनाए अप्राकृतिक संबंध, करवाता था न्यूड डांस

News Blast

इलेक्ट्रिक कुकर से 50 मिनट में सैनेटाइज होगा एन-95 मास्क, 4 स्टेप में घर पर ही मास्क को दोबारा इस्तेमाल करने लायक बनाएं

News Blast

टिप्पणी दें