February 27, 2024 : 9:37 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

14 मई को मनाई जाएगी कालाष्टमी, ये शिवजी के भैरव रूप की पूजा का है दिन

  • नारद पुराण के अनुसार कालभैरव अष्टमी पर व्रत और पूजा करने से दूर होते हैं रोग

दैनिक भास्कर

May 13, 2020, 01:13 AM IST

कालाष्टमी का त्योहार प्रत्येक माह की कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन कालभैरव की पूजा की जाती है, जिन्हें शिवजी का एक अवतार माना जाता है। इसे कालाष्टमी, भैरवाष्टमी आदि नामों से जाना जाता है। इस दिन मां दुर्गा की पूजा और व्रत का भी विधान माना गया है। यह इस बार 14 मई को है।

नारद पुरण के अनुसार कालभैरव की पूजा का दिन
नारद पुराण के अनुसार कालाष्टमी के दिन कालभैरव और मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। इस रात देवी काली की उपासना करने वालों को अर्ध रात्रि के बाद मां की उसी प्रकार से पूजा करनी चाहिए जिस प्रकार दुर्गा पूजा में सप्तमी तिथि को देवी कालरात्रि की पूजा का विधान है। इस दिन शक्ति अनुसार रात को माता पार्वती और भगवान शिव की कथा सुन कर जागरण का आयोजन करना चाहिए। इस दिन व्रती को फलाहार ही करना चाहिए। इस दिन कुत्ते को भोजन करवाना शुभ माना जाता है।

इस व्रत से दूर होते हैं रोग

  • कथा के अनुसार एक दिन भगवान ब्रह्मा और विष्णु के बीच श्रेष्ठ होने का विवाद उत्पन्न हुआ। विवाद के समाधान के लिए सभी देवता और मुनि शिवजी के पास पहुंचे। सभी देवताओं और मुनि की सहमति से शिवजी को श्रेष्ठ माना गया। परंतु ब्रह्माजी इससे सहमत नहीं हुए। ब्रह्माजी, शिवजी का अपमान करने लगे। अपमानजनक बातें सुनकर शिवजी को क्रोध आ गया, जिससे कालभैरव का जन्म हुआ। 
  • उसी दिन से कालाष्टमी का पर्व शिवजी के रुद्र अवतार कालभैरव के जन्म दिन के रूप में मनाया जाने लगा। कालाष्टमी व्रत बहुत ही फलदायी माना जाता है। इस दिन व्रत रखकर पूरे विधि-विधान से काल भैरव की पूजा करने से व्यक्ति के सारे कष्ट मिट जाते हैं और काल उससे दूर हो जाता है। इसके अलावा व्यक्ति रोगों से दूर रहता है। साथ ही उसे हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है।

Related posts

हार्ट अटैक से मौत का खतरा कम करना है तो मछली, अखरोट, सोयाबीन और बादाम खाएं

News Blast

अपनी इमेज मजबूत करने, पुराने दोस्तों से मुलाकात होने का हो सकता है दिन

News Blast

18 जुलाई का राशिफल:4 राशियों के लिए शुभ दिन; मिथुन और कुंभ वालों को मिलेगा किस्मत का साथ, धन लाभ के भी योग हैं

News Blast

टिप्पणी दें