May 29, 2024 : 2:17 PM
Breaking News
खेल

विंसी प्रीमियर टी-10 लीग 22 मई से; पहली बार क्रिकेट में लार और पसीने का इस्तेमाल नहीं होगा

  • कोरोनावायरस के बीच पिछला मैच 15 मार्च को पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में कराची-क्वेटा के बीच खेला गया था
  • कैरेबियन विंसी प्रीमियर टी-10 लीग 22 से 31 मई तक खेली जाएगी, टूर्नामेंट में रोज 3 और कुल 30 मैच खेले जाएंगे

दैनिक भास्कर

May 14, 2020, 07:24 PM IST

कोरोनावायरस के खौफ के बीच 2 महीने बाद पहली बार क्रिकेट शुरू होने जा रहा है। पूर्वी कैरेबियन देश सेंट विंसेंट और द ग्रेनेडाइंस में 22 से 31 मई तक विंसी प्रीमियर टी-10 लीग (वीपीएल) खेली जाएगी। इस लीग में 6 टीमें शामिल होंगी, जिसमें कुल 72 खिलाड़ी खेलेंगे। यह पहला क्रिकेट टूर्नामेंट होगा, जिसमें गेंद को चमकाने के लिए लार या पसीने का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

कोरोना महामारी के कारण इंडियम प्रीमियर लीग (आईपीएल) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) को टाल दिया गया है। कोविड-19 के बीच पिछला मैच 15 मार्च को पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) में कराची किंग्स और क्वैटा ग्लाडिएटर के बीच खेला गया था।

मैच देखने के लिए दर्शक आ सकते हैं
टूर्नामेंट में हर रोज 3 और कुल 30 मैच खेले जाएंगे। यह सभी मैच सेंट विंसेट के अर्नोस वेले स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स में होंगे। इन मैचों को देखने के लिए दर्शक भी आ सकते हैं, क्योंकि अब तक दोनों देशों ने किसी प्रकार के कोई प्रतिबंध नहीं लगाए हैं। मुकाबले के दौरान मेडिकल टीम समेत सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी।

लीग में 6 बड़े खिलाड़ी भी खेलेंगे
वीपीएल की सभी फ्रेंचाइजी ने 11 मई को ही ड्राफ्ट के जरिए सभी खिलाड़ियों को खरीदा था। यह ठीक आईपीएल और सीपीएल की तरह ही प्रक्रिया थी। इस लीग में 6 बड़े नामी खिलाड़ी भी खेल रहे हैं, जिसमें वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज सुनील अम्ब्रिस, गेंदबाज केसरिक विलियम्स और ओबेद मेकोय शामिल हैं।

टीमों के लिए अलग-अलग ड्रेसिंग रूम बनाए गए
यह लीग सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस क्रिकेट एसोसिएशन (एसवीजीए) द्वारा कराई जा रही है। एसवीजीए के अध्यक्ष किशोर शालो क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के उपाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सभी खिलाड़ियों को बॉल पर लार का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है। सभी टीमों के लिए बड़े और अलग-अलग ड्रेसिंग रूम बनाए गए हैं ताकि सभी खिलाड़ी भीड़ से बच सकें। सभी प्लेयर्स को प्रैक्टिस के लिए भी अलग-अलग जगह उपलब्ध कराई गई है।’’

दर्शकों के दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की गई
शालो ने कहा, ‘‘सरकार ने कोई प्रतिबंध नहीं लगाए हैं, इसलिए यह मैच बंद स्टेडियम में नहीं हो रहे। कोरोनावायरस के बीच यह मैच हो रहे हैं, ऐसे में ज्यादा दर्शक आने की उम्मीद बेहद कम है। फिर भी हमने स्टेडियम में दर्शकों को दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की है।’’

Related posts

अंजू बॉबी जॉर्ज बोलीं- स्कूलों में खेल अनिवार्य करने की कोशिश, ताकि वहां से एथलेटिक्स को बढ़ावा दिया जा सके

News Blast

युवती ने ट्यूशन टीचर के बेटे को दी खौफनाक मौत, फिर जेवर-नगद लेकर हुई फरार

News Blast

पंजाब के को-ओनर नेस वाडिया ने कहा- विदेशी खिलाड़ियों के बिना लीग नहीं हो सकती, अभी तारीख तय करना मुश्किल

News Blast

टिप्पणी दें