May 29, 2024 : 1:59 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी बढ़ाएं और गर्मी से लड़ने के लिए शरीर में पानी की मात्रा, ये 10 पॉइंट्स हमेशा याद रखें

  • बाजार से सब्जी या फल लाएं तो पहले इन्हें गर्म पानी में सिरका मिलाकर धोएं फिर इस्तेमाल करें
  • डिब्बाबंद या पैकेट बंद  भोजन इस्तेमाल न करें, ये इम्यून सिस्टम कमजोर बनाने के साथ मेटाबॉलिज्म भी स्लो करते हैं
  • रोजाना 12 से 14 गिलास पानी और छाछ, नींबूपानी या कैरी का पना पीने से शरीर तरोताजा रहता है

दैनिक भास्कर

Apr 19, 2020, 12:35 AM IST

कोरोना वायरस के खौफ के बीच गर्मियां भी शुरू हो चुकी हैं। संक्रमण से बचने के साथ शरीर में पानी की कमी को पूरा करना भी चुनौती है। इस दौरान डाइट में बदलाव करके रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ा सकते हैं और डिहाइड्रेशन से भी बच सकते हैं। डाइटीशियन और क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. नीतिशा शर्मा बता रही हैं किन 10 बातों का रखें ध्यान-

#1) डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स और ओमेगा-3 युक्त चीजें लें। रोजाना मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स ले सकते हैं। इसमें बादाम, अखरोट, मुनक्का, अंजीर शामिल करें। 

#2)  विटामिन-सी यह एक स्ट्रॉन्ग एंटीऑक्सीडेंट है। रोजाना 40 से 60 मिलिग्राम तक इसे अपनी डाइट में लें। नींबू, आंवला, अमरूद, संतरा के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे हरा धनिया, पुदीना खाने में किसी न किसी रूप में शामिल करें। इनमें विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

#3) डिहाइड्रेशन से बचने के लिए रोजाना 12 से 14 गिलास पानी जरूर पीएं। शरीर में पानी मेंटेन करने के लिए छाछ, नारियल पानी, नींबू पानी, कैरी का पना भी ले सकते हैं।

#4) 1 बड़ा चम्मच मिक्स सीड्स लें, इसमें सूर्यमुखी, मगज, अलसी, चिया सीडस मिक्स करें।

#5) सोने से पहले हल्दी वाला एक गिलास दूध रोज ले। हल्दी में करक्यूमिन होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि यह कैंसर से भी बचाता है।

#6) मांसपेशियों-कोशिकाओं की मरम्मत और मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने के लिए प्रोटीन जरूर लें। खाने में मुट्ठी भर चना एक से दो कटोरी दाल या अंकुरित दालें, दूध ,दही, पनीर या उबला अंडा ले सकते हैं। इनसे हमें अमीनो एसिड्स मिलते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं।

#7) बाजार से सब्जी या फल लाएं तो पहले इन्हें गर्म पानी में सिरका मिलाकर अच्छे से धोएं फिर इस्तेमाल करें। सिरका न होने पर नमक का उपयोग भी कर सकते हैं। कच्ची सब्जियों का प्रयोग न करें, इन्हें पका कर ही खाएं।

#8) डिब्बाबंद या पैकेट बंद  भोजन का इस्तेमाल न करें, ये इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने के साथ आपके मेटाबॉलिज्म को भी स्लो करते हैं। जहां तक संभव हो चाय कॉफी का इस्तेमाल कम से कम या दिन में 1 बार से ज्यादा ना करें।

#9) शराब, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें, ये रोगों से लड़ने की क्षमता को घटाते हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ाते हैं। 

#10) बच्चों को रोजाना 45 मिनट से 1 घंटे की खेलकूद या एक्सरसाइज कराएं। वयस्क लोग 1 घंटा व्यायाम या योग के लिए निकालें।

Related posts

केंद्र से मंजूरी मिलते ही शुरू हुआ रथयात्रा के लिए 3 रथों का निर्माण, लॉकडाउन की शर्तों के साथ हो रहा काम

News Blast

वर्ल्ड ओरल हेल्थ-डे आज: मसूड़ों से खून निकलता है और दांतों में दर्द रहता है तो अलर्ट हो जाएं, ये दिक्कतें कैंसर और अल्जाइमर्स का खतरा भी बढ़ाती हैं

Admin

कोरोना कहां अधिक फैला मोबाइल फोन से पता लगाया गया, मना करने के बाद भी आप कब बाहर निकले और मामले बढ़े; ये भी ट्रैक किया गया

News Blast

टिप्पणी दें