July 24, 2024 : 5:55 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आधुनिक जीवन शैली में योग के हैं कई महत्त्व

दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 05:31 PM IST

शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग हमारी बहुत मदद करता है। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है और आपको आराम से रहने में मदद करता है। योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है। ये ही नहीं बल्कि  योग से शरीर फ्लेक्सिबल होता है और शरीर को शक्ति मिलती है। इसके नियमित अभ्यास से पीठ, कमर, गर्दन, जोड़ों के दर्द की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही योग आपके शरीर की खराब मुद्रा की संरचना को ठीक करता है जिससे भविष्य में होने वाले दर्द से बचा जा सकता है।

ऐसे में दैनिक भास्कर और सर्वा स्टूडियो आप सभी के लिए स्वस्थ जीवन का योग मंत्र ले कर आया है. ताकि आप घर बैठे ही कुछ आसान स्टेप्स का पालन करके शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहे. इस पूरी वीडियो में देखें उन योग आसन के बारे में जो आपके शरीर बेहतर आकार देने में मदद करेंगे.  नियमित रूप से कुछ आसन और योग मुद्राओं का अभ्यास करके, आप शारीरिक दर्द से छुटकारा पा सकते है. 14 वीडियो कि इस सीरिज़ में आपको योग के कई लाभ जानने को मिलेंगे.   

Related posts

UP Corona Update: पैर पसार रहा संक्रमण, पिछले 24 घंटे में 7,695 नए मामले, 4 मरीजों की मौत

News Blast

अमूल गर्ल की देशवासियों से अपील, घर से ही काम करें और कोरोना वायरस कंट्रोल करने में मदद करें

News Blast

खाने के बाद वॉक करने के फायदे: वजन बढ़ने से बचाना है और कैंसर का खतरा घटाना है तो खाने के बाद 10 से 30 मिनट की वॉक जरूरी

Admin

टिप्पणी दें