April 15, 2024 : 6:19 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आधुनिक जीवन शैली में योग के हैं कई महत्त्व

दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 05:31 PM IST

शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग हमारी बहुत मदद करता है। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है और आपको आराम से रहने में मदद करता है। योग आसन शक्ति, शरीर में लचीलेपन और आत्मविश्वास विकसित करने के लिए जाना जाता है। ये ही नहीं बल्कि  योग से शरीर फ्लेक्सिबल होता है और शरीर को शक्ति मिलती है। इसके नियमित अभ्यास से पीठ, कमर, गर्दन, जोड़ों के दर्द की समस्या तो दूर होती ही है साथ ही योग आपके शरीर की खराब मुद्रा की संरचना को ठीक करता है जिससे भविष्य में होने वाले दर्द से बचा जा सकता है।

ऐसे में दैनिक भास्कर और सर्वा स्टूडियो आप सभी के लिए स्वस्थ जीवन का योग मंत्र ले कर आया है. ताकि आप घर बैठे ही कुछ आसान स्टेप्स का पालन करके शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहे. इस पूरी वीडियो में देखें उन योग आसन के बारे में जो आपके शरीर बेहतर आकार देने में मदद करेंगे.  नियमित रूप से कुछ आसन और योग मुद्राओं का अभ्यास करके, आप शारीरिक दर्द से छुटकारा पा सकते है. 14 वीडियो कि इस सीरिज़ में आपको योग के कई लाभ जानने को मिलेंगे.   

Related posts

5 जुलाई का राशिफल:कुंभ राशि वाले नौकरीपेशा लोगों के ट्रांसफर और तरक्की के योग हैं, 6 राशियों के लिए रहेगा शुभ दिन

News Blast

तीन शीर्ष संस्थानों के वैज्ञानिकों ने चेताया- कोरानावायरस महामारी 2022 तक बनी रहेगी और इसके दौर चलते रहेंगे

News Blast

दूध पीने के बाद 90 फीसदी सांपों की मौत हो जाती है, सांप रंग और स्वाद नहीं समझ पाता है; गला सूखने पर दूध को पानी समझकर पी जाता है

News Blast

टिप्पणी दें