May 31, 2024 : 4:48 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

14 साल से खांस रही महिला के फेफड़े में मुर्गी की हड्‌डी फंसी मिली, हॉस्पिटल पहुंची थी दूसरी बीमारी का इलाज कराने; सीटी स्कैन में दिखी बोन

  • 8 साल की उम्र से खांसने की समस्या थी, अब ज्यादा म्यूकस बनने और अधिक पसीना आने की दिक्कत से भी जूझ रही थी

  • डॉक्टर्स का कहना है, हो सकता है कि बचपन में चिकन खाते समय सांस लेने पर यह फेफड़े में पहुंच गई हो

दैनिक भास्कर

Apr 23, 2020, 09:25 PM IST

चीन में 14 साल से एक महिला खांसी से जूझ रही थी। वह इसे आम समस्या मानते हुए दवाएं लेती रही। हॉस्पिटल में भी विशेषज्ञों ने लम्बे समय तक जांच नहीं की। महिला दूसरी बीमारी के इलाज के लिए जब हॉस्पिटल पहुंची तो सर्जरी से पहले सीटी स्कैन किया गया। रिपोर्ट में मुर्गी की हड्‌डी फेफड़े में फंसी मिली। महिला के मुताबिक, खांसी तब शुरू हुई थी जब वह 8 साल की थी। 

कई सालों तक एंटीबायोटिक्स लेती रही
22 वर्षीय महिला ब्रॉन्किक्टेसिस से भी जूझ रही थी। ऐसी स्थिति तब बनती है सांस नली डैमेज होती है और खांसी के दौरान काफी म्यूकस (चिपचिपा पदार्थ) निकलता है। महिला ने कई सालों तक एंटीबायोटिक्स ली, हालत में सुधार न होने पर बार-बार डॉक्टर बदलती रही।

अधिक पसीना निकलने की समस्या का इलाज कराने पहुंची थी
महिला को अधिक पसीना निकलने की समस्या भी थी। चीन के ग्वांगझू यूनिवर्सिटी ऑफ चाइनीज मेडिसिन के एक हॉस्पिटल में इलाज के लिए सर्जरी की जानी थी। कार्डियोथोरेसिक सर्जन डॉ. वेंग जियॉन्ग सर्जरी से पहले सीटी स्कैन जांच लिखीं। जांच रिपोर्ट में सामने आया कि महिला के दाहिने फेफड़े में हड्‌डी फंसी है। इसकी पुष्टि के लिए विशेषज्ञों ने ब्रॉन्कोस्कोपी की।

2 सेमी लम्बी हड्‌डी फंसी थी
30 मिनट तक चली ब्रॉन्कोस्कोपी में भी हड्‌डी मिलने की बात सामने आई। हड्‌डी 2 सेमी लम्बी थी। इस बात से मरीज और डॉक्टर दोनों की आश्चर्यचकित थे क्योंकि लगातार 14 तक ये फेफड़े में फंसी रही और विशेष्ज्ञों ने इसे जांच तक नहीं। डॉक्टर्स का कहना है, हो सकता है कि बचपन में चिकन खाते समय सांस लेने पर यह फेफड़े में पहुंच गई हो।

Related posts

5 जून को पूर्णिमा स्नान पर्व, 170 सेवकों के कोरोना टेस्ट के बाद होगा उत्सव, रथयात्रा पर अभी भी संशय

News Blast

किसी के लिए विरोध का सिम्बल बना तो किसी के लिए टाइमपास बना मास्क; ये कोरोना से बचाएंगे इसकी गारंटी नहीं

News Blast

एक्टिव रहने, मनपसंद काम से दिन की शुरुआत करने और कुछ बदलाव का है समय

News Blast

टिप्पणी दें