March 28, 2024 : 4:18 PM
Breaking News
खेल

गेंद चमकाने में लार के इस्तेमाल पर रोक को लेकर इशांत ने कहा- गेंदबाजों को नए तरीकों के हिसाब से खुद को ढालना होगा

  • इस तेज गेंदबाज ने कहा- लार का इस्तेमाल नहीं करने पर गेंद आपके हिसाब से चमकेगी नहीं, लेकिन कुछ और नहीं किया जा सकता
  • आईसीसी गेंद चमकाने के लिए लार या पसीने की बजाए आर्टिफिशियल पदार्थ के इस्तेमाल को मंजूरी देने पर विचार कर रही 
  • ऑस्ट्रेलिया की कूकाबूरा कंपनी गेंद चमकाने के लिए मोम से बना केमिकल लाने जा रही है, इसे खिलाड़ी जेब में रख सकेंगे

दैनिक भास्कर

May 18, 2020, 04:19 PM IST

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने कहा कि अगर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसीसी) कोरोना की वजह से गेंद पर लार के इस्तेमाल पर भविष्य में रोक लगाती है तो गेंदबाजों को खुद को नए तरीकों के हिसाब से ढाल लेना चाहिए। शर्मा ने आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के साथ इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान यह बात कही। 

आईसीसी कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए गेंद को चमकाने के लिए पर लार या पसीने की बजाए आर्टिफिशियल पदार्थ के इस्तेमाल की मंजूरी देने पर विचार कर रही है। इस बारे में खिलाड़ियों के साथ ही क्रिकेट प्रशासकों को अलग-अलग राय सामने आ रही है। 

कोरोना के कारण क्रिकेट में बदलाव होगा: इशांत

इंशात ने कहा कि खेल में बदलाव और नए नियमों पर चर्चा हो रही है। ईमानदारी से कहूं तो मैं सही मायने पर इस बारे में नहीं सोचता हूं। सबको पता है, कि कोरोना के कारण जीवन शैली में परिवर्तन लाना होगा। लार का इस्तेमाल नहीं करने पर गेंद आपके हिसाब से चमकेगी नहीं, लेकिन कुछ और नहीं किया जा सकता।

वैक्स एप्लीकेटर से गेंद चमकाई जाएगी

ऑस्ट्रेलिया की कूकाबूरा कंपनी ने कहा था कि वह गेंद को चमकाने के लिए जल्द ही वैक्स एप्लीकेटर (मोम से बना केमिकल) लेकर आ रही है। कंपनी के मुताबिक, “स्पंज के ऊपरी हिस्से पर खास तरह के मोम की परत होगी। इसे प्लेयर्स या अंपायर आसानी से जेब में रख सकेंगे।” ऑस्ट्रेलियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स ने साफ कर दिया है कि भविष्य में गेंद चमकाने के लिए थूक, पसीने या लार का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा।

इशांत ने पोंटिंग को बताया सबसे अच्छा कोच

इस तेज गेंदबाज ने लाइव चैट के दौरान यह भी कहा कि उन्हें रिकी पोंटिंग से बेहतर कोच नहीं मिला। पोटिंग आईपीएल टीम दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं। इशांत भी इसी फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हैं।

आईपीएल में वापसी करते वक्त नर्वस था: इशांत

इशांत ने कहा कि पिछले सीजन में आईपीएल में वापसी करते वक्त मैं काफी नर्वस था। लग रहा था कि डेब्यू कर रहा हूं। लेकिन पोंटिंग ने पहले दिन से ही मेरा आत्मविश्वास बढ़ाया। उन्होंने मुझसे कहा कि आप सीनियर प्लेयर हैं। आपको अन्य गेंदबाजों की मदद करनी चाहिए। आप किसी बात की चिंता न करें, आप मेरी पहली पसंद हैं।

इशांत ने अब तक 97 टेस्ट खेले हैं

इस तेज गेंदबाज ने 97 टेस्ट में 297, जबकि 80 वनडे में 115 विकेट हासिल किए है। उन्होंने 14 टी-20 में 8 विकेट लिए हैं। 

Related posts

श्रीलंका ने भारत को 4 विकेट से हराया:19वें ओवर में भुवनेश्वर की बॉल पर करुणारत्ने के सिक्स ने मैच पलटा; डिसिल्वा ने 40 रनों की नाबाद पारी खेली

News Blast

पाकिस्तान v/s इंग्लैंड वनडे सीरीज:बाबर के पास सबसे तेज 4000 वनडे रन बनाने का मौका; एशिया में नंबर-1 कोहली का रिकॉर्ड तोड़ना लगभग तय

News Blast

रोहन बोपन्ना मेन्स डबल्स के दूसरे दौर में, वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच और चौथी सीड ओसाका ने थर्ड राउंड जीता

News Blast

टिप्पणी दें