April 20, 2024 : 2:50 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

शनि जयंती पर घर में ही करें शनि के दस नामों का जाप, दीपक जलाकर करें हनुमान चालीसा का पाठ

  • शनि को चढ़ाएं नीले फूल, काले तिल और तेल का दान करें

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 07:26 AM IST

 शुक्रवार, 22 मई को शनि जयंती है। इस बार नेशनल लॉकडाउन की वजह से शनिदेव के मंदिर बंद रहेंगे, ऐसी स्थिति में घर में शनि पूजा करें। पूजा में शनि के 10 नामों का जाप करें। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार ज्योतिष में शनि को क्रूर ग्रह बताया गया है। कुंडली में इस ग्रह के दोषों को दूर करने के लिए शनि जयंती पर तेल और काले तिल का दान करें।

ये हैं शनि के 10 नाम

कोणस्थ पिंगलो बभ्रु: कृष्णो रौद्रोन्तको यम:।

सौरि: शनैश्चरो मंद: पिप्पलादेन संस्तुत:।।

इस मंत्र में शनि के 10 नाम बताए गए हैं। ये नाम हैं कोणस्थ, पिंगल, बभ्रु, कृष्ण, रौद्रान्तक, यम, सौरि, शनैश्चर, मंद और पिप्पलाद। आप चाहे तो इन नामों का जाप सुबह कर सकते हैं या शाम को सूर्योस्त के बाद कर सकते हैं। घर के मंदिर में या किसी अन्य मंदिर में भगवान की पूजा करें। पूजा में शनिदेव का ध्यान करें। धूप-दीप जलाएं। फूल-प्रसाद चढ़ाएं। इसके बाद शनि के 10 नाम वाले मंत्र का जाप 108 बार करें। अगर मंत्र का उच्चारण ठीक से नहीं कर पा रहे हैं तो शनि के 10 नाम भी 108 बार बोल सकते हैं। जाप के लिए रुद्राक्ष की माला का उपयोग कर सकते हैं। शनि को नीले फूल चढ़ाएं। जरूरतमंद लोगों को काले तिल और तेल का दान करें।

शनि जयंती पर हनुमानजी की पूजा भी जरूर करें। हनुमानजी की पूजा से भी शनि के दोष दूर हो सकते हैं। हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मकर राशि में वक्री है शनि

इस समय शनि मकर राशि में स्थित है और वक्री है। अपनी राशि में शनि के रहते शनि जयंती मनाई जाएगी। ये एक शुभ योग है। मकर राशि के शनि की वजह से धनु, मकर और कुंभ राशि पर शनि की साढ़ेसाती है। मिथुन और तुला राशि पर शनि का ढय्या है। इन लोगों को अपने काम पूरी ईमानदारी से करना चाहिए। किसी का अहित न करें, अन्यथा शनि की वजह से हानि हो सकती है।

Related posts

ब्रिटेन में पहले से भर्ती 20% मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले, वजह- स्टाफ की जांच और सुरक्षा के इंतजाम नहीं

News Blast

घर में लगाएं पिप्पली, अश्वगंधा और गिलोय जैसे पौधे ये डेंगू-मलेरिया से बचाएंगे और हृदय रोगों का खतरा घटाएंगे

News Blast

कोरोना को हराने के लिए हर्ड इम्यूनिटी का इंतजार करना सही नहीं, बड़े पैमाने पर वैक्सीन लगाने से ही काबू में आएगी संक्रमण की स्थिति

News Blast

टिप्पणी दें