April 20, 2024 : 2:14 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

सैन्य कमांडरों में बातचीत के दो दिन बाद ही एलएसी के पास नजर आए चीन के हेलिकॉप्टर, लगातार भारतीय इलाकों की निगरानी की जा रही

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं में जारी तनाव को कम करने के लिए कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत की जा रही है। लेकिन, दोनों सेनाओं के कमांडरों के बीच बातचीत के महज दो दिन बाद सोमवार को ही लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पास चीन के हेलिकॉप्टर नजर आए। यह घटना दोनों देशों के सैन्य कमांडरों की 6 जून को हुई मुलाकात के मजह दो दिन बाद हुई है। सैन्य कमांडरों ने पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव को कम करने के लिए बातचीत की थी।

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बीते 7-8 दिनों में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के हवाई बेड़े की गतिविधियां ज्यादा बढ़ गई हैं और उसके हेलिकॉप्टर लगातार नजर आ रहे हैं। हो सकता है कि सीमा के करीब कई इलाकों में तैनात चीन के सैनिकों को मदद पहुंचाने के लिए ये हेलिकॉप्टर उड़ान भर रहे हों।

गलवान घाटी में भारतीय कंस्ट्रक्शन साइट के ऊपर भी उड़ान भरी थी
सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लद्दाख में दोनों सेनाओं के बीच टकराव और तनावकी स्थिति के बीच चीन के हेलिकॉप्टर कई बार भारतीय इलाकों में भी नजर आए। ये गलवान घाटी में भारतीय कंस्ट्रक्शन साइट के ऊपर भी उड़ान भरते देखे गए थे।चीन लगातार अंतरराष्ट्रीय एविएशन नियमों का उल्लंघन कर रहा है।वह भारतीय इलाकों में चॉपर्स के जरिए निगरानी रख रहा है।

इंडियन एयरफोर्स को भेजने पड़े थे फाइटर जेट
सूत्रों ने बताया कि मई के शुरुआती दिनों में भी चीन के हेलिकॉप्टरों की ऐसी गतिविधियों के बाद भारतीय एयरफोर्स ने अपने फाइटर जेट्स खोले थे। तब चीन के विमान एलएसी के काफी करीब उड़ान भर रहे थे। यह घटना तब हुई थी, जब दोनों देशों की सेनाओं के जवान सीमा पर आमने-सामने आ गए थे।

ग्लोबल टाइम्स नेयुद्धाभ्यास का वीडियो शेयर किया था

चीन का सरकारी मीडिया भी लगातारभारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है। ग्लोबल टाइम्स ने रविवार को हजारों सैनिकों के युद्धाभ्यास का वीडियो शेयर किया। इसके जरिए चीन का मीडिया यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि सीमा पर चीन किसी भी समय अपने सैनिक और हथियार इकट्ठा कर सकता है।

भारतीय एक्सपर्ट ने कहा कि यह चीन की पुरानी आदत है। वक्त आ गया है कि हमें भी उसके दिमाग से खेलना चाहिए। ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया था कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने चीनके उत्तर-पश्चिम में ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया है। इसमें हजारों पैराट्रूपर्स और बख्तरबंद गाड़ियां शामिल हैं।

मई में दोनों सेनाओं के बीच तीन बार झड़प हुई
भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) की लंबाई 3488 किलोमीटर की है। इसी पर दोनों देशों में विवाद है। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताता है। इसके साथ ही कई जगहों पर सीमा विवाद है।

भारत और चीन के सैनिकों के बीच मई में तीन बार झड़प हो चुकी है। इन घटनाओं पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारतीय सैनिक अपनी सीमा में ही गतिविधियों को अंजाम देते हैं। भारतीय सेना की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) के पार एक्टिविटीज की बातें सही नहीं हैं। वास्तव में यह चीन की हरकतें हैं, जिनकी वजह से हमारी रेगुलर पेट्रोलिंग में रुकावट आती है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

लद्दाख में पिछले कुछ दिनों से चीनी सेना की गतिविधियां बढ़ गई हैं। पिछले महीने कई बार लद्दाख सीमा पर चीन के हेलिकॉप्टर देखे गए हैं। – फाइल फोटो

Related posts

दिल्ली में बुजुर्गों को आज से लगेंगे टीके:सरकारी में मुफ्त और 382 प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपए प्रति डोज लगेगी

News Blast

कश्मीरियों की मौत पर चुप रहे, कश्मीर के बच्चों को आतंकवादी बनाया और अपने बच्चों के लिए विदेश में पढ़ाई और नौकरियां बटोरी

News Blast

राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड में पूर्ण छल्लेदार, जबकि शेष भारत में आंशिक ग्रहण दिखेगा

News Blast

टिप्पणी दें