April 19, 2024 : 2:58 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

वर्कआउट लिए कौन सा वक्त सही, एक्सपर्ट का जवाब – फैट लॉस और रात को अच्छी नींद चाहिए तो सुबह का समय बेहतर

दैनिक भास्कर

May 04, 2020, 11:57 AM IST

जैमी डुकार्मे. आम दिनों में कुछ लोगों के लिए एक्सरसाइज के लिए वक्त निकालना मुश्किल होता है, लेकिन इन दिनों वक्त की उतनी कमी नहीं है। कई लोग दिन के अलग-अलग वक्त, यानी सुबह, दोपहर या रात के समय एक्सरसाइज करते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि एक्सरसाइज का सही वक्त क्या है? जानिए विज्ञान इसके बारे में क्या कहता है:

सुबह: जल्दी उठना पसंद नहीं तो जबरदस्ती न करें

  • सुबह, खासतौर पर खाली पेट वर्कआउट करना जमे हुए फैट को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है। यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलीना चैपल हिल के एक्सरसाइज डिपार्टमेंट के प्रोफेसर एंथनी हैकने के मुताबिक ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सुबह शरीर में कॉर्टीसोल और ग्रोथ हॉर्मोन का स्तर ज्यादा होता है, जो मेटाबॉलिज्म में शामिल होते हैं और बचे हुए फैट से ऊर्जा लेते हैं।
  • शोध के मुताबिक, सुबह एक्सरसाइज करने से दिनभर भूख भी कम लगती है। जर्नल और फिजियोलॉजी में हाल ही में प्रकाशित हुए अध्ययन के मुताबिक सुबह सात बजे एक्सरसाइज करने से आपकी बॉडी क्लॉक जल्दी शुरू होने लगती है। यानी आप सुबह ज्यादा अलर्ट रहते हैं, शाम को जल्दी थक जाते हैं और इस तरह जल्दी सोते हैं, जिससे शरीर को पर्याप्त आराम मिलता है।
  • सुबह पसीना बहाना मानसिक सेहत और दिनभर की उत्पादकता के लिए भी अच्छा है। हैकने कहते हैं कि अगर आपको सुबह उठना पसंद नहीं है तो जबरदस्ती न करें। क्योंकि ऐसे में हो सकता है कि आप पूरा जोर लगाकर वर्कआउट न करें, जिससे आपको इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा।

दोपहर: परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए बेहतर समय

  • हैकने कहते हैं कि दोपहर में वर्कआउट करना बुरा नहीं है, खासतौर पर अगर आप लंबे समय तक या कठिन वर्कआउट करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • दोपहर के वर्कआउट आपकी परफॉर्मेंस बेहतर कर सकते हैं क्योंकि तब तक आप एक या दो बार कुछ खा चुके होते हैं।
  • हैकने कहते हैं, ‘जब आप खाते हैं तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। यह ज्यादा इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज के लिए अच्छी होती है।’ दोपहर में कुछ देर की वॉक भी आपको फायदा पहुंचा सकती है।
  • वहीं 2018 का एक अध्ययन बताता है कि सुबह और देर रात की तुलना में, दोपहर में शरीर प्राकृतिक रूप से 10% ज्यादा कैलोरी बर्न करता है।

रात: इस समय वर्कआउट के अपने फायदे हैं

  • ऐसा माना जाता है कि शाम के समय की गई एक्सरसाइज इतनी ताजगी ला देती है कि बाद में सोना मुश्किल हो जाता है।
  • हैकने कहते हैं कि ऐसा देखा गया है कि अगर आप एक्सरसाइज करने के बाद नहाकर, तुरंत सोने नहीं जाते हैं, तो नींद के पैटर्न पर असर नहीं पड़ता। बल्कि रात में योग जैसी गतिविधि बेहतर नींद पाने में मदद करती है।
  • कुछ शोध यह भी बताते हैं कि रात में किया गया वर्कआउट भी वजन कम करने में मदद कर सकता है।
  • एक्सपेरिमेंटल फिजियोलॉजी जरनल में प्रकाशित नए पेपर के मुताबिक रात के वर्कआउट नींद को अस्त-व्यस्त नहीं करते और भूख बढ़ाने वाले हॉर्मोन घ्रेलिन के स्तर को भी कम करते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • हैकने के मुताबिक वर्कआउट का सर्वश्रेष्ठ समय चुनेंगे तो जीत सुबह की होगी। वैसे वर्कआउट कभी भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी फिजियोलॉजी आपके खान-पान और अन्य व्यवहार से मेल नहीं खाएगी, तो फिर समय की बात करने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

Related posts

आज का जीवन मंत्र: घर-परिवार के साथ रहते हुए भी कर सकते हैं भक्ति, परिवार को त्याग कर पूजा-पाठ करना सही नहीं है

Admin

कोरोना के गंभीर मरीजों में खून के थक्के जम रहे ये फेफड़ों तक पहुंच सकते हैं लेकिन देश में ऐसे मामले कम हैं : एक्सपर्ट

News Blast

चैन की नींद: गहरी नींद के लिए सोने से पहले करें ये 6 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, अल्जाइमर्स, डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा घटेगा

Admin

टिप्पणी दें