May 31, 2024 : 1:15 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

स्वीडन में खुला सिर्फ एक टेबल वाला रेस्तरां, दावा; कोरोना संक्रमण से बचाने वाला दुनिया का सबसे सुरक्षित रेस्टोरेंट

  • रेस्तरां में कस्टमर पहुंच रहे हैं लेकिन आधिकारिक शुरुआत 10 मई से होगी, यहां आने के लिए एडवांस सीट बुक करानी होगी
  • रेस्तरां मालिक का दावा, महामारी के समय सोलो डाइनिंग का कॉन्सेप्ट अच्छा है इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी होता है

दैनिक भास्कर

May 08, 2020, 05:04 PM IST

दुनियाभर में ज्यादातर कैफे और रेस्तरां बंद हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो संक्रमण से बचाने का दावा करते हुए खाना सर्व कर रहे हैं। यूरोपीय देशों के रेस्तरां में दो लोगों के बीच कांच की शील्ड लगाई गई है, लेकिन स्वीडन का एक रेस्तरां बेहद अनोखी सर्विस दे रहा है। यहां एक बड़े मैदान में सिर्फ एक ही टेबल रखी गई है। एक समय में यहां एक ग्राहक ही इसका इस्तेमाल कर सकता है। यहां कोई वेटर भी नहीं है, खाना एक बकेट की मदद से सर्व किया जा रहा है। ये रेस्तरां स्वीडन के एक गांव रेनसेटर में है। 

दावा, दुनिया का सबसे सुरक्षित रेस्तरां
रेस्तरां का नाम ‘बोर्ड फॉर एन’ रखा गया है जिसका मतलब होता है टेबल फॉर वन। इसके मालिक का कहना है कि महामारी के समय यह दुनिया का सबसे सुरक्षित रेस्तरां है। यहां खुले मैदान में लकड़ी की मेज-कुर्सी रखी गई है। रेस्तरां के मालिक का दावा है कि यहां संक्रमण रोकने के लिए सभी जरूरी सावधानी बरती जा रही हैं। 

खाने का लुत्फ उठाते समय ध्यान नहीं भटकता
इस रेस्तरां की शुरुआत रेनसेटर के एक दंपति लिंडा कार्लसन और रेस्मस पेरसन ने की है। दंपति का मानना है सोलो डाइनिंग का आइडिया काफी बेहतरीन है क्योंकि खाना खाते समय आप अकेले होते हैं आपका ध्यान दूसरी ओर नहीं जाता है। यहां खाने का लुत्फ उठाते समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी हो जाता है। 

 इसे तैयार करने वाले दंपति का मानना है सोलो डाइनिंग करने समय ध्यान दूसरी ओर नहीं जाता है।

किचन से सीधे खाना बास्केट से पहुंचता है
रेस्तरां में खाना सर्व करने के लिए स्टाफ नहीं है। कस्टमर बोलकर जो भी ऑर्डर करता है वह उसे रस्सी की मदद से बास्केट पहुंचाती है। रेस्तरां में कस्टमर पहुंच रहे हैं लेकिन इसकी आधिकारिक शुरुआत 10 मई से होगी। यहां आने के लिए पहले सीट बुक करनी होगी। 

मेज-कुर्सी को कस्टमर पहुंचने से पहले सैनेटाइज किया जाएगा
ओपन रेस्तरां में रखे फर्नीचर को कस्टमर पहुंचने से 6 घंटे पहले सैनेटाइज किया जाएगा। बर्तनों को दो बार साफ किया जाएगा। शेफ की ट्रेनिंग पूरी होने तक खाना तैयार करने का काम दंपति ही करेंगे। शेफ के काम संभालने पर खाने के मेन्यू में कई नई चीजें शामिल की जाएंगी। वर्तमान में कई स्वीडिश व्यंजन उपलबध कराने की योजना है।

Related posts

Ratlam Court News: तिहरे हत्याकांड में नाबालिग को तिहरा आजीवन कारावास, सात आरोपितों पर चल रही सुनवाई

News Blast

युद्ध में अर्जुन ने जयद्रथ का वध करने की कर ली थी प्रतिज्ञा, अगले दिन पूरी कौरव सेना उसकी सुरक्षा की लगी थी, शाम को हो गया था सूर्य ग्रहण

News Blast

15 जून की सुबह सूर्य करेगा मिथुन राशि में प्रवेश, 16 जुलाई तक रहेगा इसी राशि में, सभी 12 राशियों पर होगा सूर्य का असर

News Blast

टिप्पणी दें