April 24, 2024 : 5:05 AM
Breaking News
खेल

ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का फैसला 10 जून तक टला, जानकारी लीक होने की जांच होगी

  • आईसीसी की गुरुवार को बोर्ड मीटिंग हुई, इसमें टी-20 वर्ल्ड कप के संबंध में सभी विकल्पों पर चर्चा हुई
  • सदस्य देश इस पर एकमत नहीं हो पाए कि टूर्नामेंट को आगे बढ़ाया जाए या फिर 2021 तक के लिए टाल दिया जाए
  • आईसीसी के कुछ सदस्य देश टी-20 वर्ल्ड कराने को लेकर ऑस्ट्रेलिया के रवैये से नाखुश हैं

दैनिक भास्कर

May 29, 2020, 04:22 PM IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने का फैसला 10 जून तक के लिए टाल दिया है। गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बोर्ड मीटिंग में यह फैसला लिया गया। वहीं, बोर्ड ने गोपनीय जानकारी लीक होने के मामले में भी जांच शुरू कर दी है।

इसके लिए एथिक्स ऑफिसर की नियुक्ति की गई है। आईसीसी सीईओ 10 जून को जांच के बारे में बोर्ड को जानकारी देंगे। कई सदस्य आईसीसी की बैठकों की अहम जानकारी मीडिया में आने को लेकर नाराज थे। 

बैठक में इन तीन विकल्पों पर चर्चा हुई
सूत्रों की मानें तो आईसीसी की बैठक में वर्ल्ड कप को कराने के लिए तीन बड़े विकल्पों पर चर्चा हुई।लेकिन इस बात पर कोई एकमत नहीं था कि टूर्नामेंट को तय कार्यक्रम के मुताबिक आगे बढ़ाया जाए या फिर 2021 तक के लिए टाल दिया जाए। टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है।

  • पहला विकल्प यह कि वर्ल्ड कप को 2021 में जनवरी से मार्च के बीच कराया जाए, लेकिन तब मार्च-अप्रैल में आईपीएल भी होगा। साथ ही जनवरी-मार्च में इंग्लैंड को भारत दौरे पर आना है। जहां 5 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में वर्ल्ड कप होना बेहद मुश्किल है।
  • अगले साल अक्टूबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में दूसरा विकल्प जिस पर चर्चा हुई, वो यह था कि 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दी जाए। जबकि भारत 2022 में भी वर्ल्ड कप करा सकता है। 
  • तीसरा विकल्प यह कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकता है। इसके लिए कई खिलाड़ी और क्रिकेट बोर्ड भी तैयार हो जाएंगे। बशर्ते उस दौरान कोई आईसीसी इवेंट न हो।

ऑस्ट्रेलिया की मंशा पर उठ रहे सवाल

आईसीसी से जुड़े सूत्र ने बताया कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को ही नए सीजन का शेड्यूल जारी किया है। इसमें भारत के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी शामिल है। यह सभी मुकाबले टी-20 वर्ल्ड से कुछ दिन पहले ही खेले जाने हैं। ऐसे में अगर ऑस्टेलिया भारत के खिलाफ सीरीज खेलने की तैयारी कर रहा तो फिर विश्व कप को कराना कैसे असुरक्षित हो सकता है।  

वर्ल्ड से ठीक पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया की टी-20 सीरीज

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज का पहला मैच 11 अक्टूबर को ब्रिस्बेन, दूसरा 14 अक्टूबर को कैनबरा और आखिरी मैच 17 अक्टूबर को एडिलेड में खेला जाना है। इसके एक दिन बाद ही ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप शुरू हो रहा है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया का सुरक्षा का मसला उठाना समझ से परे है?

आईपीएल नहीं होने पर 4 हजार करोड़ का नुकसान

इस विंडो में टी-20 वर्ल्ड कप का होना सिर्फ स्वास्थ्य से जुड़ा मामला ही नहीं है। बल्कि इसका आर्थिक पहलू भी है। अगर बीसीसीआई अक्टूबर-नवंबर के विंडो में आईपीएल नहीं करा पाई तो उसे करीब 4 हजार करोड़ का नुकसान होगा। जो काफी बड़ी राशि है। इसके अलावा कैलेंडर में बदलाव के लिए स्टार स्पोर्ट्स को भी विश्वास में लेना पड़ेगा कि क्योंकि वह आईसीसी और बीसीसीआई दोनों का ब्रॉडकास्ट पार्टनर है। 

भारत का व्यस्त शेड्यूल
टीम इंडिया को जून-जुलाई में श्रीलंका से उसी के घर में 3 वनडे और 3 टी-20 की सीरीज खेलनी है। इसके बाद अगस्त में जिम्बाब्वे दौरे पर 3 वनडे खेलने हैं। सितंबर में पाकिस्तान की मेजबानी में दुबई में एशिया कप होना है।

सितंबर-अक्टूबर में इंग्लैंड भारत दौरे पर 3 वनडे और 3 टी-20 की सीरीज खेलेगी। ऐसे में अगर बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक तरफा फैसला लेकर इन सीरीज को रद्द करता है, तो आईसीसी उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है।

आईपीएल के लिए अक्टूबर-नवंबर सही विंडो
भारत का व्यस्त शेड्यूल भी आईपीएल के लिए बड़ी बाधा रहा है। इस साल सिर्फ अक्टूबर-नवंबर की विंडो ही शेड्यूल के हिसाब से आईपीएल के लिए सबसे बेहतर है। क्योंकि इस दौरान टी-20 वर्ल्ड कप के अलावा कोई सीरीज नहीं है। 

अब 37 दिन का हो सकता है आईपीएल शेड्यूल
इस बार आईपीएल 50 दिन की बजाए 44 दिन का होना था। सभी 8 टीमों को 9 शहरों में 14-14 मैच खेलने हैं। इनके अलावा 2 सेमीफाइनल, 1 नॉकआउट और 24 मई को वानखेड़े में फाइनल होना था, लेकिन बीसीसीआई अब इसका फॉर्मेट और छोटा करके 2009 की तरह 37 दिन का कर सकती है।

2009 में लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। यह पांच सप्ताह और दो दिन के अंदर खत्म हो गया था।

2018 में एक बार टल चुका है ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप
2007 से शुरू हुए टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन हर 2 साल में होता है। लेकिन अन्य टूर्नामेंट्स के टकराव के कारण इसे 2009 और 2010 में लगातार कराया गया था। जबकि 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के कारण ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2018 टी-20 वर्ल्ड कप को 2020 के लिए टाल दिया था। यह सभी शेड्यूल आईसीसी अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) के हिसाब से तय करता है।

Related posts

इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के पिता का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव, दो सुरक्षा गार्ड समेत 7 संक्रमित

News Blast

सचिन ने कहा- धोनी में मुझे भारतीय टीम के लिए लंबी पारी खेलने का स्पार्क दिखता था, उसने वैसा किया भी

News Blast

आ रही हैं मां दुर्गा

News Blast

टिप्पणी दें