March 28, 2024 : 3:26 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

तम्बाकू से कोरोना की वैक्सीन तैयार करने वाली ब्रिटिश-अमेरिकी फर्म का दावा अगले माह शुरू होगा इंसानों पर ट्रायल

  • वैक्सीन तैयार करने वाली केंटकी बायोप्रोसेसिंग कम्पनी का दावा, हमारे वैक्सीन बनाने का तरीका सबसे तेज
  • कहा, वैक्सीन काफी सुरक्षित साबित होगी और इसे सामान्य तापमान पर स्टोर किया जा सकता है

दैनिक भास्कर

May 19, 2020, 06:39 PM IST

ब्रिटिश-अमेरिकी फर्म ने तम्बाकू से कोरोनावायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कम्पनी का कहना है कि इंसानों पर वैक्सीन का ट्रायल अगले माह शुरू होगा। दावा किया गया है दूसरी तकनीक के मुकाबले हम जिस तकनीक से दवा बना रहे हैं उससे कम समय में अधिक वैक्सीन तैयार की जा सकती है। 
दावा, तम्बाकू के पौधे से इंसानों नहीं फैलती बीमारी
वैक्सीन को केंटकी बायोप्रोसेसिंग कम्पनी ने तैयार किया है। इसे तैयार करने में तम्बाकू के पौधे का इस्तेमाल किया गया है। कम्पनी का कहना है कि यह वैक्सीन सुरक्षित साबित होगी क्योंकि तम्बाकू का पौधा ऐसी किसी भी बीमारी का वाहक नहीं बनता है जो इंसानों को होती हैं। 
पत्तियों पर प्रयोग करके असर समझा गया
कम्पनी के मुताबिक, वैक्सीन में शामिल तत्व तम्बाकू के पौधे में आसानी और तेजी से मिल जाते हैं। कम्पनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि हमने कोरोनावायरस का एक हिस्सा कृत्रिम रूप से  तैयार किया। इसे तम्बाकू की पत्तियों में छोड़ा ताकि यह अपनी संख्या बढ़ाए। जब वह पत्ती काटी गई तो उसमें इसका संक्रमण नहीं दिखा और न ही वायरस मिला।
इसे अधिक ठंडे तापमान पर स्टोर करने की जरूरत नहीं
इस वैक्सीन को रूम टेम्प्रेचर पर तैयार किया गया है, इसलिए इसे दूसरी वैक्सीन की तरह फ्रिज या अधिक ठंडे तापमान पर स्टोर करने की जरूरत नहीं। इसकी सिंगल डोज से इम्यून सिस्टम पर प्रभावी असर होता है।
सफल रहा प्री-क्लीनिकल ट्रायल
कम्पनी का दावा है कि वैक्सीन का प्री-क्लीनिकल ट्रायल अप्रैल में किया गया था और नतीजे सकारात्मक मिले थे। इसके बाद इंसानों पर ट्रायल के पहले चरण की तैयारी शुरू की गई थी। इंसानों पर वैक्सीन के ट्रायल के लिए फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से अनुमित मांगी गई है।

Related posts

बच्चोंं का सबसे खूबसूरत अस्पताल: बैंकॉक के इस अस्पताल में स्विमिंग पूल, कृत्रिम बादल, इंडोर प्ले ग्राउंड; ताकि बच्चे आने से न डरें

Admin

लोगों में सामूहिक इम्युनिटी विकसित होने में वक्त लगेगा, दुनिया की 70-80% आबादी में एंटीबॉडीज बनने की जरूरत

News Blast

दुनिया के शीर्ष विशेषज्ञ ने कहा- कोरोनावायरस का वैक्सीन बन ही जाएगा और सब कुछ ठीक हो जाएगा इसकी गारंटी नहीं

News Blast

टिप्पणी दें