March 29, 2024 : 11:59 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

मानसिक तनाव से बचने के लिए सोने से पहले बिस्तर की सफाई करें और साफ चादर बिछाएं

  • वास्तु दोषों की वजह से घर में बढ़ती है नकारात्मकता, सकारात्मकता बढ़ाने के लिए घर एकदम साफ रखें

दैनिक भास्कर

Jun 03, 2020, 05:17 PM IST

अभी दुनियाभर में कोरोनावायरस की वजह से अधिकतर लोग मानसिक तनाव का सामना कर रहे हैं। तनाव की वजह से स्वभाव में क्रोध बढ़ने लगता है। कोलकाता की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार वास्तु की कुछ टिप्स का ध्यान रखा जाए तो तनाव और क्रोध से बचाव हो सकता है। वास्तु के मुताबिक घर में गंदगी रहती है तो वास्तु दोष बढ़ते हैं और विचारों में नकारात्मकता आती है। इसीलिए घर को एकदम साफ रखना चाहिए।

रोज रात को सोने से पहले अपना बेडरूम की सफाई करें। बिस्तर व्यवस्थित करें और साफ चादर बिछाएं। रोज नियमित रूप से इस बात का ध्यान रखें। गंदे बिस्तर पर सोने से नींद अच्छी नहीं आती है, बार-बार नींद खुल सकती है। नींद की कमी की वजह से तनाव बढ़ता है और विचार नकारात्मक होते हैं।

डॉ. राठी के अनुसार बेडरूम में पलंग के ठीक सामने आईना रखने से बचना चाहिए। बेडरूम में रखा आईना वास्तु दोष बढ़ाता है। इससे बचना चाहिए, वरना व्याकुलता और तनाव बढ़ता है।

बेडरूम में खिड़की जरूर होनी चाहिए। सुबह की किरणें बेडरूम में आने से हेल्थ अच्छी रहती है। बेडरूम में पैर दरवाजे की ओर करके न सोएं। बेडरूम में ताजी हवा आने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

पलंग बेडरूम के दरवाजे के पास रखने से बचें। रूम में सुंदर चित्र लगाना चाहिए, लेकिन देवी-देवताओं के फोटो बेडरूम में लगाने से बचना चाहिए।

रोज सुबह जल्दी उठें और ध्यान करें। ध्यान करने से भी तनाव कम होता है। अपने इष्टदेव के मंत्रों का जाप करें। अनावश्यक बातों में न उलझें और वाद-विवाद से बचें। घर में शांति बनाए रखें।

Related posts

35 साल की फातिमा ने 130 दिन तक कोरोना की जंग लड़ी, 105 दिन वेंटिलेटर पर बिताए; अब कभी पहले की तरह सांस नहीं ले पाएंगी

News Blast

लंदन में चौंकाने वाला मामला: पहली बार अजन्मे बच्चे की गर्भनाल में मिले माइक्रोप्लास्टिक के सबूत, यह उसकी रोगों से लड़ने की क्षमता घटा सकता है

Admin

मोटापे से परेशान लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक क्योंकि इनमें पहले से कई बीमारियां, इसलिए अधिक सावधानी बरतें : एक्सपर्ट

News Blast

टिप्पणी दें