April 26, 2024 : 4:44 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ज्येष्ठा नक्षत्र और 2 ग्रहों की अशुभ स्थिति से कुछ लोग हो सकते हैं परेशान

  • आज कुछ लोगों के कामकाज में आ सकती हैं रुकावटें, विवाद की स्थिति भी बन सकती है

दैनिक भास्कर

Jun 05, 2020, 07:52 PM IST

शनिवार, 6 जून को चंद्रमा वृश्चिक राशि के ज्येष्ठ नक्षत्र में रहेगा। जिससे मुसल नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही चंद्रमा पर शुक्र की दृष्टि पड़ रही है। ग्रह-नक्षत्रों की अशुभ स्थिति के कारण कुछ लोगों को धन हानि हो सकती है। कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। जॉब और बिजनेस में तनाव रहेगा। विवाद की स्थिति भी बन सकती है। ज्योतिषाचार्य डॉ अजय भाम्बी के अनुसार आज 12 में से 6 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है। अन्य 6 राशियों को सितारों का साथ मिल सकता है।

ज्योतिषाचार्य डॉ अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – रचनात्मक और लेखन संबंधी कार्यों के लिए बेहतर समय है। कोई भी निर्णय लेने के लिए स्वयं पर विश्वास रखें। स्वनिर्णय धन के मार्ग प्रशस्त करेंगें
नेगेटिव – क्रोध की स्थिति से बचें। निवेश करने से पहले विचार कर लें। पारिवारिक वैमनस्य की स्थिति उत्पन्न हो सकती है अतः सामंजस्य बनाये रखें। संतान पक्ष को लेकर भी कोई चिन्ता रह सकती है।

लव – जीवनसाथी पर काम के बोझ की वजह से कुछ तनाव रहेगा परन्तु दिन के उत्तरार्ध में सब ठीक होने लगेगा। आप उनकी भावनाओं का सम्मान करें।
व्यवसाय – कार्यक्षेत्र में बनते कार्यों में कुछ रूकावटें आ सकती हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों पर अधिकतम बोझ रहेगा जिसकी वजह से पारिवारिक वातावरण भी तनावपूर्ण हो सकता है अतः ध्यान रखें।
स्वास्थ्य – छाती में कुछ इंफेक्शन की संभावना प्रतीत होती है। खानपान का ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 5

वृष –  पॉजिटिव – आज आप आराम के मूड में रहेंगे। परिवार के साथ् मौज मस्ती और आमोद प्रमोद में समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव – आपकी वाणी में कुछ कटुता की वजह से परिवार में तनाव उत्पन्न हो सकता है। अतः स्वयं पर नियंत्रण रखें। स्वयं में कुछ आत्मविश्वास की कमी रहेगी जिसकी वजह से आकरण ही क्रोध आयेगा।

लव – आपको तनावपूर्ण वातावरण से निकालने के लिए आपके जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग रहेगा। अतः अपनी समस्याओं के हल के लिए उनकी सलाह अवश्य लें। इससे आपका आत्मबल बढ़ेगा और अपने कार्यों को अच्छे ढंग से कर पायेंगे।
व्यवसाय – सरकारी कार्यरत व्यक्तियों के लिए उत्तम दिन है। आपका अपने अधीनस्थ कर्मचारियों पर प्रभाव रहेगा। मल्टीनेशनल कम्पनी में कार्यरत व्यक्ति ध्यान से कार्य करें, कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। हालांकि आप अपने बुद्धिबल के द्वारा समाधान भी निकाल लेंगे।
स्वास्थ्य – कुछ आलस्य की स्थिति रहेगी। स्वयं के मनोबल में कमीं महसूस करेंगे परन्तु शान्ति से समय निकालें, धीरे-धीरे सब ठीक हो जायेगा।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 8

मिथुन – पॉजिटिव – आज आपके दिमाग में नये-नये विचार आयेंगे। सिर्फ आपको भावुकता से बचना है। नई ऊर्जा का अनुभव करेंगे और अपने लिए कुछ करने के लिए उत्तम समय है।
नेगेटिव – धन संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी परन्तु पैसे के लेनदे में सावधानी बरतें। अत्यधिक आत्मविरूवास कुछ परेशानी उत्पन्न कर सकता है।

लव – आप कुछ रोमांटिक मूड में रहेंगे परन्तु दिन के उत्तरार्ध में कुछ खटपट हो सकती है। बेहतर यही है कि जीवनसाथी किसी मतभेद मे ंना उलझें।
व्यवसाय – व्यवसायिक दृष्टिकोण से समय उत्तम प्रतीत नहीं होता। कार्यक्षेत्र में कुूछ परिवर्तन करने की आवश्यकता है। अभी कहीं भी निवेश करने से बचें। कोई कार्य यदि योजनाबद्ध तरीके से करेंगे तो बेहतर रहेगा।
स्वास्थ्य – थोड़ी आलस की स्थिति रह सकती है। आत्म विश्वास में कमीं महसूस करेंगे जिसकी वजह से स्टेमिना की कमीं रह सकती है। किन्तु यदि संयम से काम लेंगे तो धीरे-धीरे सब ठीक हो जायेगा।
भाग्यशाली रंग: हरियाली हरा, भाग्यशाली अंक: 3

कर्क – पॉजिटिव – पारिवारिक वातावरण को ठीक करने में आपकी अहं भूमिका रहेगी। परिवार और व्यवसाय में सामंजस्य बनाकर चलेंगे। दिल की बजाय दिमाग से लिए गये निर्णय आपके लिए बेहतर रहेंगे।
नेगेटिव – आप स्वयं में अकारण ही कुछ तनाव महसूस करेंगे। दिन के उत्तरार्ध में कुछ नकारात्मक विचार भी उत्पन्न हो सकते हैं। परन्तु आप कोशिश करके इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

लव – जीवनसाथी से संबंधों में कुछ कटुता आ सकती है जिसकी वजह से आप ही नकारात्मक होंगे। अतः आत्म मंथन द्वारा अपने विचारों को सुधारें जिससे आपकी सभी चीजें ठीक होना शुरू हो जायेंगी।
व्यवसाय – आपके द्वारा लिए गये कुछ गलत निर्णय आपको कार्यक्षेत्र में कुछ नुकसान कर सकते हैं अतः अतिरिक्त सावधानी बरतें। साझेदारी संबंधित कार्यों को स्थगित रखेंगे तो अच्छा रहेगा क्योंकि अभी समय उपयुक्त नहीं है।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य का बहुत अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता है।नसों में किसी प्रकार का स्ट्रेस और गले में खरास जैसी स्थिति प्रतीत होती है।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 1

सिंह – पॉजिटिव – धन संबंधी लाभ की बेहतर स्थितियां उत्पन्न हो  रही हैं। परन्तु यह भी ध्यान रखने की जरूरत हैं कि जितना आप उम्मीद कर रहे हैं उतना फायदा नहीं होगा। आपका मनोबल बना रहेगा।
नेगेटिव – परन्तु आपका अति आत्मविश्वास आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें। यात्रा करने से बचें क्योंकि उसका कोई फायदा नहीं होगा।

लव – जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ ठीक न रहने की वजह से कुछ चिड़चिड़ापन रहेगा। अतः आप इसका ध्यान रखें। दिन के दूसरे पक्ष में स्वास्थ्य बेहतर हो जायेगा।
व्यवसाय – अत्यधिक मेहनत के अनुसार फल तो नहीं मिलेंगे परन्तु फिर भी आप अपनी क्षमता और कूटनीति के द्वारा हल पा लेंगे।
स्वास्थ्य – हार्ट पेशेन्ट अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। उच्च रक्तचाप संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 7

कन्या – पॉजिटिव – ये पूरा समय आपके लिए धन लाभ का है। आय के साधन प्रशस्त होंगे। आपमें भरपूर आत्म विश्वास रहेगा। संतान संबंधी भी कोई शुभ समाचार मिल सकता है।
नेगेटिव – पिता पक्ष से कुछ तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न हो सकती है। उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखना भी अति आवश्यक है। अपने निर्णयों को अपने तक ही सीमित रखें ज्यादा उजागर करना आपके लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है।

लव – प्रेम संबंधों में कटुता आयेगी अतः इन संबंधों पर अपना समय बर्बाद न करें तो ही बेहतर होगा। जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग रहेगा।
व्यवसाय – आपके द्वारा की गई मेहनत के आपको उचित परिणाम प्राप्त होंगे। भाग्य के बजाय अपने कर्म पर विश्वास रखें। पार्टनरशिप संबंधित कार्योें को स्थगित ही रखें क्योंकि पार्टनर के द्वारा नुकसान हो सकता है।
स्वास्थ्य – अधिकतम काम की वजह से सिरदर्द या थकान की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। रक्तचाप संबंधी समस्या की भी प्रबल संभावना है।
भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3

तुला – पॉजिटिव – इस समय आपका पूरा ध्यान धन और लाभ पर केन्द्रित है। भाग्य आपका साथ दे रहा है और आप स्वयं पर विश्वास रखकर आगे बढ़ें।
नेगेटिव – अपनी मानसिक स्थिति पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। सिर्फ आत्म विश्वास की कमीं कुछ व्यवधान उत्पन्न कर सकती है। प्रोपर्टी संबंधी मामलों में कोई निवेश न करें।

लव – कोई भी निर्णय लेने में जीवनसाथी की सलाह अवश्य लें। इससे आपको आत्मबल मिलेगा। प्रेम संबंधों को लेकर भी कुछ विचलित हो सकते हैं अतः धैर्य बनाए रखें।
व्यवसाय – कार्य क्षेत्र में किसी भी प्रकार के बदलाव संबंधी कार्यों को अभी स्थगित रखें। अभी व्यवसाय संबंधी कोई भी निर्णय गलत हो सकता है जिससे टेंशन भी होगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा सिर्फ तनाव लेने से बचें। अकारण ही तनाव की स्थिति रहेगी।
भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 6

वृश्चिक – पॉजिटिव – प्रोपर्टी के लिए समय उपयुक्त है लेकिन थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। आपका अपने परिवार के लिए पूर्ण सहयोग रहेगा। स्थान परिवर्तन के लिए भी समय उपयुक्त है।
नेगेटिव – आपकी मूर्खतापूर्ण बातें आपको परेशानी में डाल सकती हैं। बेहतर यही होगा कि किसी के मामले में भी अपना निर्णय न दे तो ही अच्छा रहेगा। हालांकि दिन के उत्तरार्ध में स्थितियां कुछ बेहतर हो जायेंगी।

लव – कार्य की अधिकता की वजह से जीवनसाथी का स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा अतः उन्हें आपके सहयोग की जरूरत है। इससे आपके संबंध सौहार्दपूर्ण बनेंगे।
व्यवसाय – पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी और इसमें आपका पूरा वर्चस्व कायम रहेगा और भाग्य भी साथ देगा। अगर इस समय कोई व्यवसाय प्रारम्भ करने की सोच रहे हैं तो उसमें भी आपको फायदा होगा।
स्वास्थ्य – इस समय मुख्य रूप से अपनी माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है और तनाव की वजह से आपको भी नींद ना आने की शिकायत हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 4

धनु – पॉजिटिव – इस समय आपके अंदर अधिक ऊर्जा का संचार हो रहा है। आप अपनी मेहनत से सब कुछ प्राप्त करने में सक्षम हैं। परिवार में भी आपका वर्चस्व बना रहेगा। पैतृक संबंधी कार्यों में लाभ का योग है।
नेगेटिव – किसी भी प्रकार की जिद आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आपके भावुकता पूर्ण स्वभाव की वजह से कुछ निर्णय गलत भी हो सकते हैं इस बात का भी अवश्य ध्यान रखें। अपने भाई-बहनों से अपने संबंधों को बिगडने ना दे ंतो बेहतर रहेगा।

लव – इस समय जीवनसाथी से ली गई सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। बस थोड़ा सामंजस्य बनाकर रखें। प्रेम संबंधों में अपना समय जाया न करें।
व्यवसाय – अगर इस समय आप कुछ व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो योजनाबद्ध तरीके से करें क्योंकि आपकी कुछ योजना गलत साबित हो सकती हैं। स्पोर्टस से जुड़े व्यक्तियों के लिए समय उपयुक्त है।
स्वास्थ्य – कुछ नजला, जुकाम या शरीर के किसी भाग में सूजन जैसी शिकायत हो सकती है। अनिद्रा के कारण भी परेशान रह सकते हैं।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 9

मकर – पॉजिटिव – कोई भी कार्य करने से पहले आप पूर्णरूप से योजना बनाते हैं जो कि एक अच्छी आदत है। बाहरी व्यक्तियों से आपको लाभ मिलेगा। इस समय आपके अधिकतर निर्णय भावुकता पूर्ण होंगे। छोटी – छोटी यात्राएं आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी।
नेगेटिव – अधिक तनाव लेने से बचें क्योंकि आपकी भावुकता आपके लिए कष्टदायक हो सकती है। संतान की वजह से भी आप परेशान रह सकते हैं।

लव – जीवनसाथी का परिवार में सामंजस्य बनाये रखने में पूर्ण सहयेाग होगा। बस आपके कुछ नकारात्मक विचार आपके संबंधों में खटास उत्पन्न कर सकते हैं।
व्यवसाय – यह समय पब्लिक रिलेशन बनाने के लिए उपयुक्त है। आपको व्यवसाय में कोई आथोरिटी मिलेगी और दिन के उत्तरार्ध में आपके द्वारा की गई मेहनत का भी फायदा मिलना प्रारम्भ हो जायेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। बस इंफेक्शन से बचने के लिए अपने केयर करें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 4

कुम्भ – पॉजिटिव – इस समय आप ऊर्जा से भरपूर रहेंगे सिर्फ उसका उचित उपयोग करने की जरूरत है। आप अपने कर्म पर विश्वास रखें आपको सफलता मिलेगी। इस समय आपकी सोच प्रैक्टिकल हो रही है इसका सही उपयोग करें।
नेगेटिव – बाहर के लोगों की गलत सलाह से बचें। धन संबंधी लेनदेन में भी सावधानी बरतें।

लव – इस समय आप में भावनाओं का कोई भी स्थान नहीं है क्योंकि आपका पूरा ध्यान आपके कार्यक्षेत्र पर है। आपके जीवन साथ का भी आपके सभी कार्यों में पूर्ण सहयोग रहेगा जिसकी वजह से आप अपने परिवार पर पूरा ध्यान नहीं दे पायेंगे।
व्यवसाय – आपकी नये कार्य को शुरू करने की जो योजना है उसे क्रियान्वित कर सकते हैं। आपका आत्मबल और आपकी ऊर्जा आपके लिए सहायक रहेगी। आपके प्रैक्टिकल सोच भी आपके व्यवसाय मेें फायदा देगी।
स्वास्थ्य – इस समय अत्यधिक कार्य की वजह से कुछ रक्तचाप संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। दिमाग को थोड़ा आराम देने की जरूरत है क्योंकि दिमाग पर ज्यादा बोझ है।
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 6

मीन – पॉजिटिव – आपका रहस्मयी स्वभाव और अपने ऊपर विश्वास आपको आगे बढ़ाने में सक्षम रहेगा। आप अपने बल पर कोई भी कार्य करने की क्षमता रखते हैं।
नेगेटिव – आपका अत्यधिक आत्मविश्वास कुछ परेशानियां पैदा कर सकता  है। अतः कोई भी कार्य प्रारम्भ करने से पहले उसका प्रारूप बना लें। आपकी कोई योजना गलत भी हो सकती है। अतः दिन के पूर्वार्ध में कोई निर्णय न लें तो अच्छा रहेगा।

लव – जीवनसाथी से आपको धन संबंधी फायदा हो सकता है और उनके कार्य क्षेत्र में भी कुछ उन्नति होने की संभावना है।
व्यवसाय – इस समय व्यवसाय संबंधित कोई भी कार्य आपको फायदा देकर ही जायेगा। सिर्फ मार्किटिंग संबंधित कार्यों को स्थगित रखना ही श्रेयश्कर रहेगा। किसी से उम्मीद न रखें, आपकी अपनी मेहनत ही आपको फायदा देगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य संबंधी कुछ ज्यादा परेशानी नहीं हैं लेकिन शरीर में कुछ आलस्य की स्थिति रह सकती है।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 2

Related posts

कर्ण वध का प्रसंग- श्रीकृष्ण ने अर्जुन से कहा कि जब कोई अधर्मी संकट में फंसता है, तब ही उसे धर्म की याद आती है

News Blast

दत्त पूर्णिमा 29 को: 24 गुरु थे भगवान दत्तात्रेय के, इन्हें ब्रह्मा, विष्णु और शिव तीनों ही रूप माना गया है

Admin

अमेरिका के वर्जीनिया में 110 साल पहले शुरू हुआ था फादर्स डे, एक बेटी की परवरिश से जुड़ा इस दिन का रिश्ता

News Blast

टिप्पणी दें