June 18, 2024 : 1:07 AM
खबरें ताज़ा खबर राज्य राष्ट्रीय हेल्थ

जानें मौसम का हाल

 29 मई को हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 46-50 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। सबसे अधिक अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस रोहतक में दर्ज किया गया। आईएमडी ने बताया कि मुंगेशपुर में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान सेंसर में खामी या कोई स्थानीय कारक के चलते दिखा।
देशभर में लोग प्रचंड गर्मी का सामना कर रहे हैं। कई शहरों में पारा 50 डिग्री तक जा चुका है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी गर्मी ने लोगों का जीना बेहाल कर रखा है। इसी के चलते राजधानी जल संकट से भी गुजर रही है। बुधवार को मौसम विभाग ने दिल्ली के मुंगेशपुर में अब तक के सबसे अधिक तापमान दर्ज किए जाने की जानकारी दी। उत्तर-पश्चिम दिल्ली स्थित मौसम निगरानी केंद्र ने कहा कि 29 मई को मुंगेशपुर का तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि, इसके बाद केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि सेंसर में खामी या कोई स्थानीय कारक के चलते इतना तापमान दिखा है।
तापमान कहां कितना है?
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि 29 मई को हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 46-50 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। ऐसी ही स्थिति पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में, पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, पूर्वी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में भी रही।
वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ के कई हिस्सों में, बिहार, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में तापमान 42-46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। उत्तर-पश्चिम भारत के कई हिस्सों और मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में यह सामान्य से 3-6 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। गुरुवार को देश भर में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस हरियाणा के रोहतक में दर्ज किया गया। वहीं गुरुवार को मुंगेशपुर में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। यहां 15% आर्द्रता के साथ-साथ 14 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। गुरुवार को यहां आंशिक रूप से बादल छाए रहने का भी अनुमान है।
today weather monsoon and highest temperature in the country news in hindi
दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान 
दिल्ली में 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान पर क्या विवाद हुआ?
देश की राजधानी दिल्ली भी भीषण गर्मी का कहर झेल रही है। बुधवार (29 मई) को उत्तर-पश्चिम दिल्ली स्थित मौसम निगरानी केंद्र ने कहा कि 29 मई को मुंगेशपुर का तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। ऐसे में यह अब तक का सर्वोच्च तापमान था। हालांकि, बाद में केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा दिल्ली में इतना तापमान होना संभव नहीं है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इसकी जांच की जाएगी। बाद में मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर इसकी वजह सेंसर में खामी या कोई स्थानीय कारण बताया।
मानसून की स्थिति क्या है?
मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में प्रवेश कर चुका है। आज यानी 30 मई को यह पूरे नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और त्रिपुरा, मेघालय और असम के अधिकांश हिस्सों सहित पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आगे बढ़ गया है।

Related posts

राहुल गांधी ने कहा- भाजपा मेक इन इंडिया की बात करती है, लेकिन माल चीन से खरीदती है

News Blast

एक्सपर्ट्स से जानिए इन्हें कैसे खत्म करना है, क्योंकि किसानों के पास सिर्फ 30 दिन बचे हैं

News Blast

2 महिला अफसरों को पहली बार वॉरशिप पर तैनात करेगी नौसेना, ये हेलिकॉप्टरों को ऑपरेट करेंगी; राफेल को भी पहली महिला पायलट जल्द मिलेगी

News Blast

टिप्पणी दें