April 25, 2024 : 10:12 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन

महाकाल मंदिर में आधा दर्जन से अधिक लोगों पर रखी जा रही नजर

ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर परिक्षेत्र में दिनभर घूमने वाले करीब आधा दर्जन लोग अधिकारियों के निगरानी पर हैं। इन लोगों पर सीसीटीवी के माध्यम से सतत नजर रखी जा रही है। अवांछित गतिविधि में संलिप्तता पाए जाने पर इन लोगों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। मंदिर में अनाधिकृत लोगों की आवाजाही रोकने के लिए मंदिर समिति निर्णायक कदम उठाने जा रही है।प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया मंदिर को भ्रष्टाचारी व दलालों से मुक्त कराने के लिए एक प्रकार से अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को जिन लोगों को जलाभिषेक रसीद की कलाबाजारी करते हुए पकड़ा है, उन पर भी काफी दिनों से नजर थी।ऐसे आधा दर्जन से अधिक लोग हैं, जो मंदिर में दिनभर यहां वहां घूमते पाए जाते हैं। ऐसे लोगों काे चिह्नित कर लिया गया है। इन पर सतत निगरानी रखी जा रही है। अवांछित गतिविधि में संलिप्त पाए गए राजेंद्र शर्मा नामक व्यक्ति पर बुधवार को सख्त कार्रवाई की गई है। उसका विशेष द्वारों से मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। मंदिर प्रशासन अनाधिकृत सोलाधारियों का प्रवेश प्रतिबंधित करने के लिए व्यापक पैमाने पर तैयारी कर रहा है। इसके लिए पुजारी, पुरोहितों के आइडी तैयार कराए गए हैं। परिसर स्थित मंदिर के पुजारियों को भी आइडी कार्ड जारी किए जाएंगे। पुजारी, पुरोहितों को कार्ड जारी करने की अनुमति प्रबंध समिति से ली जा रही है। समिति ने 90 फीसद पंडे, पुजारियों के कार्ड वितरण करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। आने वाले दिनों में उन्हीं लोगों को मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास आइडी कार्ड होंगे।

जिनको दर्शन करना है उनका आना अनिवार्य

 

 

 

 

महाकाल मंदिर में कुछ दिनों पहले लागू की गई नई व्यवस्था के तहत शीघ्र दर्शन तथा गर्भगृह में प्रवेश के लिए आनलाइन टिकट जारी किए जा रहे हैं। इस व्यवस्था से महाकाल दर्शन करने आने वाले व्यक्ति को ही टिकट जारी किए जा रहे हैं। किसी भी श्रद्धालु के लिए अन्य व्यक्ति टिकट नहीं खरीद सकता है, क्योंकि टिकट जारी करते समय दर्शनार्थी का फोटो खींचा जाता है। टिकट पर अंकित बारकोड में संबंधित व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी उल्लेखित रहती है।

Related posts

बिजली की खपत में 6 महीने तक गिरावट के बाद आई रिकवरी, सितंबर में 5.6% की हुई बढ़ोतरी

News Blast

CBSE बोर्ड रिजल्ट 2021:10वीं- 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बोर्ड ने लॉन्च किया रोल नंबर फाइंडर, 31 जुलाई तक जारी होगा रिजल्ट

News Blast

पाकिस्तान के मंत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली, यहां 1.5 लाख से ज्यादा संक्रमित; दुनिया में अब तक 81.41 लाख मरीज

News Blast

टिप्पणी दें