March 29, 2024 : 8:54 PM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

अमेरिका को नाराज़ कर क्या ईरान से भी रूस की तरह तेल ख़रीदेगा भारत

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाह बुधवार सुबह तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं.

यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब बीजेपी के दो प्रवक्ताओं की पैग़ंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी के कारण भारत सरकार मुस्लिम देशों की नाराज़गी झेल रही है. हालाँकि बीजेपी ने अपने दोनों प्रवक्ताओं को पार्टी से निकाल दिया है.

ईरान ने इस मामले में भारतीय राजदूत को तलब करके अपना विरोध दर्ज कराया था. ऐसे में ईरानी विदेश मंत्री के दिल्ली दौरे को काफ़ी अहमियत के साथ से देखा जा रहा है.

ईरानी विदेश मंत्रालय के मुताबिक़, इस यात्रा का उद्देश्य दोनों मुल्कों के बीच संबंधों को मज़बूत करने के साथ-साथ क्षेत्रीय मुद्दों एवं अंतरराष्ट्रीय घटनाओं पर आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीतिक विचार-विमर्श करना है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करके कहा है कि “ये यात्रा हमारे ऐतिहासिक संबंधों और साझेदारी को और बढ़ावा देगी.”

विवादित टिप्पणी का असर

अब तक ये स्पष्ट नहीं है कि इस यात्रा के दौरान ईरान से तेल ख़रीदने के मुद्दे पर कोई ठोस फ़ैसला लिया जाएगा या नहीं.

लेकिन साल 2019 से पहले तक ईरान भारत का तीसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश था. अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद भारत ने ईरान से तेल ख़रीदना बंद कर दिया था.

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मौजूदा तनाव के बीच भारत आए ईरानी विदेश मंत्री के साथ तेल ख़रीद के मुद्दे पर कोई कारगर बातचीत हो सकती है.

बीजेपी की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने 26 मई को एक टीवी कार्यक्रम के दौरान पैग़ंबर मोहम्मद को लेकर एक विवादित टिप्पणी की थी.

इसके बाद दर्जन भर से ज़्यादा इस्लामिक देशों ने इस पर आपत्ति जताई थी. लेकिन ईरान ने भारतीय राजदूत को तलब करके अपना विरोध दर्ज कराया था.

ऐसे में आशंका जताई जा रही थी कि इस विवाद का ईरानी विदेश मंत्री के भारत दौरे पर असर पड़ सकता है.

लेकिन इन आशंकाओं के विपरीत ईरानी विदेश मंत्री बुधवार सुबह दिल्ली पहुंचे और आगामी तीन दिनों में उनकी भारतीय अधिकारियों से मुलाक़ात होगी.

मध्य-पूर्व मामलों के जानकार क़मर आग़ा मानते हैं कि पैग़ंबर मोहम्मद को लेकर विवादित टिप्पणी के बाद उपजे हालात में ईरानी विदेश मंत्री का भारत दौरा काफ़ी अहम है.

वह कहते हैं, “मध्य-पूर्व में ये एक ज्वलंत मुद्दा है. वहाँ के अख़बारों से लेकर नेताओं के लिए ये मुद्दा अहम बना हुआ है. लेकिन ईरान एक मित्र देश है. मैं समझता हूँ कि ईरान को इस मुद्दे पर जो भी कुछ कहना-सुनना होगा, वो उनके विदेश मंत्री के ज़रिए होगा. वे इस यात्रा के दौरान सीधी बातचीत करेंगे.

ईरान के विदेश मंत्री अपनी बात रखेंगे और भारत सरकार अपना पक्ष रखेगी जिसके बाद बातचीत दूसरे मुद्दों पर आगे बढ़ जाएगी.”

ईरान से सस्ता तेल मिलेगा?

ईरानी विदेश मंत्री की भारत यात्रा द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ भारतीय अर्थव्यवस्था के लिहाज से भी काफ़ी अहम मानी जा रही है.

भारतीय अर्थव्यवस्था इस समय एक बेहद चुनौतीपूर्ण दौर से गुज़र रही है.

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ने के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं.

इसकी वजह से भारत में पेट्रोल, डीज़ल और सीएनजी की क़ीमतों में भी बढ़ोतरी हो रही है. माल के आवागमन में लगने वाला ख़र्च बढ़ने की वजह से महंगाई का स्तर भी बढ़ता जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में तेल के बढ़ते दाम भारत सरकार के लिए चिंता का विषय है

इन तमाम समस्याओं का हल कम क़ीमतों पर तेल की ख़रीद से निकल सकता है. ईरान इस दिशा में भारत की मदद कर सकता है.

लेकिन अमेरिकी प्रतिबंधों की वजह से भारत साल 2019 के बाद से ईरानी तेल आयात नहीं कर पा रहा है. हाल ही में रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत ने पश्चिमी देशों के दबाव के बावजूद रूस से तेल ख़रीदना जारी रखा था.

इसके बाद ये संभावनाएं जताई जा रही हैं कि भारत ईरान के मामले में भी अमेरिकी प्रतिबंधों को नज़रअंदाज़ कर सकता है.

इन संभावनाओं पर क़मर आग़ा कहते हैं, “यूक्रेन जंग ने स्थिति को पूरी तरह बदल दिया है. जिस तरह से खाने-पीने की चीज़ों के दाम बढ़ते चले जा रहे हैं, पूरी दुनिया की आर्थिक वृद्धि धीमी होती जा रही है.

भारत समेत पूरी दुनिया में बेरोज़गारी भी बढ़ रही है. हालात बेहद ख़राब हैं. ऐसे हालात में भारत को अपनी अर्थव्यवस्था संभालने के लिए जहाँ से भी अवसर मिलेगा, वहाँ से उसे भुनाने की कोशिश करेगा. भारत ईरान से तेल ख़रीदने पर पुनर्विचार कर सकता है. ईरान का तेल भारत को सस्ते दाम पर भी मिलता है.

अगर भारत को अपनी आर्थिक वृद्धि दर छह से आठ फ़ीसद बनाए रखनी है तो उसे बग़ैर किसी रुकावट के सस्ती दरों पर तेल की आपूर्ति होनी चाहिए. अगर कच्चे तेल के दाम में प्रति बैरल के हिसाब से एक डॉलर की भी बढ़त होती है तो इससे भारत को प्रतिदिन करोड़ों रुपए का नुक़सान होता है.”

एस जयशंकर

ईरान की भौगोलिक स्थिति को देखें तो पता चलता है कि भारत के लिए ईरान से तेल ख़रीदना कितना मुफ़ीद है.

क़मर आग़ा इसे समझाते हुए कहते हैं कि “ईरानी तेल सस्ती दरों पर उपलब्ध होने की कई वजहें हैं. पहली वजह ये है कि ईरान तेल निर्यातक देशों में भारत के सबसे क़रीब स्थित है. इस वजह से ईरान से भारत तेल लाने में ट्रांसपोर्ट का ख़र्च कम होता है. भारत में ईरानी तेल को ध्यान में रखते हुए बनी तीन रिफायनरी भी मौजूद हैं.”

भारत और ईरान के बीच वस्तु विनिमय प्रणाली (बार्टर मकैनिज़म) के तहत व्यापार हुआ करता था. इसके तहत भारतीय रिफायनरी कंपनियां ईरान को भारतीय मुद्रा में भुगतान करती थीं.

और ईरान उस भारतीय मुद्रा को भारत से सामान आयात करने में इस्तेमाल करता था. इस वजह से ईरान भारत के लिए तेल की ख़रीद के मामले में सबसे बड़ा निर्यातक बनकर उभरा था.

ऐसा माना जाता है कि अगर तेल ख़रीदने को लेकर सहमति बनती है तो एक बार फिर इस प्रणाली का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Related posts

सरकारें प्रवासी मजदूरों काे स्किल के आधार पर रोजगार दें: सुप्रीम कोर्ट

News Blast

सीएम योगी ने कहा- हर जिले में ट्रूनेट मशीनें इंस्टाल, अब हर दिन 15 हजार लोगों का होगा कोरोना टेस्ट

News Blast

AP सरकार की शानदार पहल, डिजिटल एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज और रोजगार मेलों के जरिए 55 हजार नौकरियां देगी

News Blast

टिप्पणी दें