March 29, 2024 : 3:41 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर ब्लॉग मनोरंजन राज्य

Madhya Pradesh ने मौसम ली करवट, दतिया, भिंड, बैतूल समेत इन शहरों में 24 घंटे में बारिश के आसार

भोपाल/ग्वालियर. तेज हवाओं की वजह से मध्य प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. प्रदेश की राजधानी भोपाल और इंदौर सहित कई शहरों में ठंडक बढ़ गई है. अगले 24 घंटे के अंदर दतिया, भिंड, बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है. इन दिनों में प्रदेश में सबसे ठंडा शहर खजुराहो रहा. यहां न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया.

मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बना हुआ है. इसके साथ ही पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी हवाएं विपरीत चल रही हैं. यह हवाएं पूर्वी मध्य प्रदेश यानी जबलपुर संभाग के आसपास मिल रही हैं. बंगाल की खाड़ी से जो नमी आ रही है, उसका असर भी पूर्वी मध्य प्रदेश पर ही दिखाई पड़ रहा है. इस वजह से जबलपुर और इसके आसपास के इलाकों में बारिश होगी. इस वजह से प्रदेश के कई हिस्सों मेंसुबह और शाम हल्की ठंडक बनी हुई है.

एमपी ने कम चलेंगी हीटवेव

हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि इस साल सर्दी की तरह ही गर्मी भी अपने रिकॉर्ड तोड़ेगी. देश के अधिकांश हिस्सों में इस बार मार्च से मई के बीच भीषण गर्मी होगी. आईएमडी के मुताबिक पश्चिम से लेकर मध्य और उत्तर पश्चिम भारत तक के पूरे इलाके मार्च से मई के बीच भीषण गर्मी का कहर झेलेंगे. हालांकि, मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में मार्च के महीने में सामान्य से अधिक तापमान के बावजूद लू या हीटवेव कम चलेंगी. दिल्ली और एनसीआर में सामान्य से ज्यादा तापमान रहने का पूर्वानुमान है.

Related posts

अमेरिका में 24 घंटे में 41 हजार से ज्यादा मामले सामने आए, जबकि 338 लोगों की जान गई; दुनिया में संक्रमण से 5 लाख से ज्यादा मौतें

News Blast

सुशांत की आखिरी को-स्टार संजना सांघी ने शेयर किए सेट पर बिताए खुबसूरत पलों के किस्से, पहली मुलाकात में ही हो गई थी दोस्ती

News Blast

बे-मौसम बारिश से सोयाबीन का एक दाना भी साबुत नहीं बचा, किसान ने सुखाने के लिए सड़क पर बिखेरा

News Blast

टिप्पणी दें