April 26, 2024 : 3:02 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग मनोरंजन महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल हेल्थ

खुशखबरी! भोपाल रेल मंडल के यात्रियों के लिए रेल किराए में मिलेगी 5% की छूट, बस करना होगा ये काम

भोपाल. भारतीय रेलवे ने भोपाल रेल मंडल को कैश लेस बनाने के लिए बड़ा कदम उठाया है. भोपाल रेल मंडल के सभी स्टेशनो पर POS मशीनों को लगाया गया है. इससे तरफ रेलवे यात्रियों को बड़ी राहत मिली है. इसके साथ-साथ डिजिटल पेमेंट करने पर यात्रियों को मूल किराए में 5% की छूट मिल रही है.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, भोपाल रेल मंडल ने कैश लेस भुगतान को बढ़ावा देने के लिए मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, रानी कमलापति, भोपाल, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर, गुना, शिवपुरी पर स्थित आरक्षण काउंटरों पर प्लेटफार्म टिकट के साथ आरक्षण टिकट का भुगतान करने के लिए POS मशीनें लगाई हैं. इन मशीनों के माध्यम से यात्री प्लेटफॉर्म एवं आरक्षण टिकट का भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं.मंडल के सभी आरक्षण कार्यालयों और खिड़कियों पर यूपीआई (UPI) के माध्यम से भी आरक्षण टिकट का भुगतान किया जा सकता है. यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने पर मूल किराए में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी.  रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि वह प्लेटफॉर्म टिकट और आरक्षण टिकट खरीदते समय नगद भुगतान करने से बचें. भुगतान के लिए काउन्टरों पर उपलब्ध POS मशीन और यूपीआई (UPI) माध्यमों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें. इस सुविधा के उपयोग करने से यात्री को अपने पास नगद राशि रखने की झंझट से मुक्ति मिलेगी, साथ ही इससे कोविड संक्रमण से बचने में भी मदद मिलेगी.

ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज रेल लाइन के लिए बजट मंजूर

दूसरी तरफ, हाल ही में 2022-23 के आम बजट में भी ग्वालियर को रेलवे प्रोजेक्ट के लिए बड़ी सौगात मिली. केंद्रीय बजट में ग्वालियर-श्योपुर-कोटा ब्रॉडगेज रेल लाइन के लिए सरकार ने 700 करोड़ रुपये मंजूरी दी. ये बजट मिलने के बाद  सबलगढ़ से श्योपुर के बीच रेल लाइन का बचा हुआ काम पूरा किया जाएगा. वहीं, श्योपुर से कोटा के बीच भी नई लाइन बिछाने का काम शुरू किया जाएगा. बजट में मथुरा से झांसी के बीच 273 किमी लंबी तीसरी लाइन के लिए भी 800 करोड़ रुपये की मंजूरी मिल गई है. इसके साथ ही  धौलपुर-झांसी-बीना के बीच चौथी लाइन बिछाने के लिए डिटेल एस्टीमेट को मंजूरी मिल गई है. इस प्रोजेक्ट के लिए 4,870 करोड़ रुपये  की राशि मंजूर की गई है.

Related posts

जंगलों की आग पर ट्रम्प ने विज्ञान को नकारा; जो बाइडेन बोले- ट्रम्प जलवायु में आग लगाने वाले

News Blast

Toddler has howling match with husky and it’s hard to tell who’s winning

Admin

सीएसके के ऑलराउंडर ने कहा- डु प्लेसिस के साथ बैटिंग की शुरुआत करना सरप्राइज; मनीष पांडे का रन आउट रहा टर्निंग पॉइंट

News Blast

टिप्पणी दें