March 4, 2024 : 1:05 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम ताज़ा खबर बिज़नेस ब्लॉग राज्य राष्ट्रीय लाइफस्टाइल

UP Elections-उत्‍तर प्रदेश में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन कल से, इन बातों का रखना होगा ध्‍यान

उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण में होने वाली नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है. इसके तहत  पश्‍चिमी उत्‍तर प्रदेश के 11 जिलों की 58 सीटों के लिए नामांकन किया जाएगा. प्रक्रिया के लिए सभी जिला मुख्‍यालयों में तैयारी पूरी कर ली गई है. अधिकारियों को विधानसभावार जिम्‍मेदारी सौंप दी गई है. पहली चुनाव ऐसा चुनाव होगा जिसमें बगैर जुलूस के उम्‍मीदवार नामांकन करने पहुंचेंगे. इसके अलावा अन्‍य कई तरह के बदलाव किए गए हैं. उम्‍मीदवारों को इन बदलाव का ध्‍यान रखना होगा.

पहले चरण के लिए 14 जनवरी से नामंकन प्रक्रिया शुरू होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है और नाम वापसी की तिथि 27 जनवरी है. सबसे पहला बदलाव यही है कि उम्मीदवार नामांकन में लाव-लश्‍कर लेकर नहीं जाएगा. इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. इसके अलावा कोरोना प्रोटोकाल के तहत प्रत्येक उम्‍मीदवार केवल दो समर्थकों के साथ ही नामांकन कक्ष में जाएगा. एक उम्‍मीदवार के बाहर जाने के बाद ही दूसरे को अंदर प्रवेश मिलेगा.

प्रत्येक कक्ष में एक वीडियोग्राफर भी रहेगा, जो पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करेगा. बाहर परिसर में चार वीडियोग्राफर रहेंगे. सुरक्षा व्यवस्था और कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखकर तीन स्तर पर बैरिकेडिंग की गई है. चुनाव प्रचार के लिए एप से उम्‍मीदवारों को अनुमति लेनी होगी. इसके अलावा निर्दलीय उम्‍मीदवार को 10 प्रस्‍तावक चाहिए.

इन जिलों में नामांकन प्रक्रिया कल से

पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश के शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ जिलों की 58 सीटों पर कल से नामांकन शुरू हो रहे हैं. यहां पर चुनाव पहले चरण में यानी 10 फरवरी को होगा.

गाजियाबाद में तैयारी पूरी

गाजियाबाद जिला के निर्वाचन अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि नामांकन को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय में तैयारी पूरी कर ली गई हैं. जिला मुख्यालय परिसर में बेरिकेटिंग लग गई है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस बार नामांकन प्रक्रिया के लिए सख्ती की गई है. प्रत्याशी 15 जनवरी तक कोई रोड शो नहीं कर सकेंगे, लेकिन ऑनलाइन कार्यक्रम संचालित कर सकेंगे और उसकी सूचना भी संबंधित विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारी को देनी होगी. डोर टू डोर प्रचार में भी अभी पांच व्यक्ति ही शामिल हो सकेंगे.

Related posts

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले मोदी- देश में नया लॉकडाउन नहीं लगेगा, हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर फोकस

News Blast

25 मार्च से 3 मई तक के फ्लाइट्स के लिए बुक किए गए टिकट्स पर मिलेगा पूरा रिफंड, डीजीसीए ने सुप्रीम कोर्ट को दिया जवाब

News Blast

जम्मू-कश्मीर में बड़ा हादसा: किश्तवाड़ में बादल फटने से पांच की मौत, 40 से ज्यादा लोग लापता

News Blast

टिप्पणी दें