April 20, 2024 : 5:46 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other ताज़ा खबर राज्य राष्ट्रीय

कृषि क़ानून की वापसी पर लखीमपुर खीरी के किसानों ने क्या कहा – ग्राउंड रिपोर्ट

लखीमपुर की अनाज मंडी में बड़े-बड़े धान के ढेर लगे हुए हैं. धान के फसल कट चुकी है और अब किसान अपनी फसल बेचने के लिए मंडियों का रुख़ कर रहे हैं.

शुक्रवार को प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी के कृषि क़ानून वापस लेने वाले ऐलान के बाद हम लखीमपुर की मंडी समिति पहुंचे और यह जानने की कोशिश की कि क्या देश विदेश में सुर्ख़ियों में छाया हुआ यह मुद्दा वाक़ई में उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एहमियत रखता है या नहीं.

किसानों को ढूंढते हुए हम मंडी के उस हिस्से में पहुँचते जहाँ पर धान की बोली लग रही थी. यहाँ पर मौजूद सभी किसान प्राइवेट मिल वालों को अपना धान बेच रहे थे.

धान की एमएसपी 1940 रुपये प्रति क्विंटल तय हुई है. लेकिन यहाँ बोली 1300 रुपये प्रति क्विंटल से शुरू हो रही थी.

हमारे सामने बालक राम नाम के किसान की फसल की बोली लगी और उसका दाम 1400 रुपये प्रति क्विंटल तय हुआ, जो सरकारी दाम से 540 रुपये कम था. यानी कि नुकसान का सौदा.

यह नुकसान का सौदा करने के लिए बालक राम को 88 किलोमीटर दूर पड़ोस के बहराइच ज़िले से आना पड़ा.

उनके मुताबिक़, “हम बहराइच में नहीं बेच पा रहे हैं इसलिए लखीमपुर लेकर आए हैं.”

45 बीघा खेती वाले बालक राम से कृषि क़ानूनों के बारे में पूछे जाने पर वह कहते हैं कि उन्हें कृषि कानूनों के बारे में और उससे जुड़े किसान आंदोलन के बारे में जानकारी नहीं है.

बालक राम कहते हैं, “हमें कृषि क़ानून के बारे में जानकारी नहीं है. हम बस खेती करते हैं, उसके अलावा कुछ नहीं जानते हैं. पिताजी स्टेट फार्म में नौकरी करते थे, उसी से रिटायरमेंट हुआ है, घर आए हैं और ज़मीन खरीदी. आज सिर्फ 35 क्विंटल धान बेंचे हैं.”

बालक राम के मुताबिक़, यह सौदा भले ही मजबूरी और नुकसान का हो लेकिन अगर नकद पैसे मिलकर धन बिक रहा है तो बेचना ही सही है.

बालक राम कहते हैं, “हमें जो रेट मिल रहा है उससे हम संतुष्ट हैं. हमें दस के जगह आठ मिल जाए लेकिन हम संतुष्ट हैं. यह नहीं कि हमें 10 रुपया मिले लेकिन 10 महीने बाद मिले. कम से कम खेती आगे चलती रहेगी.”

लेकिन लखीमपुर की मंडी में हमे कई सारे ऐसे किसान मिले जो कृषि कानूनों को वापस लेने वाले फैसले के बारे में जानते हैं.

हम बड़े किसान हैं लेकिन हमें अपना धान बेचने में बहुत ज़्यादा मुश्किल हो रही है. एक दाना नहीं बिक पा रहा रहा है, ना गेहूं का ना धान. हम तो सरकारी कांटे पर ले जाते हैं. लेकिन वहाँ जब कोई ख़रीद ही नहीं रहा है तो किसको दे दें. प्राइवेट में मजबूरी है, चाहे 1000 में बिके या 1100 में बिके. कुछ जगह तो 600-600 रुपये में धान बिक रहा है.”

लखीमपुर के आठों विधायक भाजपा के हैं.

प्रमोद वर्मा कहते हैं कि यह देर आये दुरुस्त आये वाली स्थिति नहीं है. देर वाकई में हो गयी है और वह कहते हैं, “इसका सरकार पर बिलकुल राजनीतिक असर पड़ेगा. क़ानून कहता है कि 14 दिन में पेमेंट होना चाहिए. फ़ैक्ट्री बंद पड़े हैं. क्या वे 14 दिन में पेमेंट करवाने वाला क़ानून फ़ॉलो कर पाए आज तक? बस मजबूरी है.”

लखीमपुर से बड़े किसान प्रमोद कुमार वर्मा कहते हैं "कृषि क़ानून वापस लेना सही फ़ैसला"

लखीमपुर की मंडी में अपना धान बेचने के लिए बहराइच के बड़े काश्तकार संजय सिंह भी आए हुए थे. वह 80 किलोमीटर दूर मेहपुरवा से 150 क्विंटल धान लेकर प्राइवेट मंडी में बेचने आये हैं.

संजय सिंह का कहना है कि उनका मंडी में रजिस्ट्रेशन है लेकिन मेहपुरवा में तो हमारे यहाँ काँटा ही नहीं चालू हो पाता है.

कृषि कानून वापसी के बारे में संजय सिंह की राय है कि क़ानून आज से साल भर पहले ही वापस हो जाना चाहिए था.

वह कहते हैं, “यह आज से साल भर पहले होना चाहिए था. उन्होंने पिछले दरवाजे से क़ानून लाकर किसानों पर थोप दिए, यह जायज़ नहीं है. सीधी बात है हम हों या आप, कोई भी हो, या जितने नेता वहाँ पर बैठकर यह क़ानून लाए हों, वो दस दिन खेतों के काम करके देख लें, आटे दाल का भाव पता चल जाएगा.”

लेकिन सवाल उठता है की अगर किसानों की सरकार के प्रति नाराज़गी है तो फिर आम किसान उस नाराज़गी को खुले आम और बड़े पैमाने पर ज़ाहिर क्यों नहीं कर रहे हैं?

संजय सिंह कहते हैं कि यह सारा खेल सरकार के नेरेटिव का है.

सस्ते में धान बेचने पर किसान मजबूर

लखीमपुर के तिकुनिया से अपना धान बेचने मंडी समिति आए किसान जसविंदर सिंह धान ख़राब होने की वजह से कम दाम पर बेचने पर मजबूर
इमेज कैप्शन,लखीमपुर के तिकुनिया से अपना धान बेचने मंडी समिति आए किसान जसविंदर सिंह धान ख़राब होने की वजह से कम दाम पर बेचने पर मजबूर

अक्टूबर में बे-मौसम बारिश और बाढ़ ने कई किसानों की फसलों को तबाह कर दिया है. लखीमपुर के तिकुनिया में भी बारिश फसल की बर्बादी हुई है.

जसविंदर के पास खुद की पांच एकड़ ज़मीन है और ठेके पर उन्होंने अलग से चार एकड़ ज़मीन पर भी खेती की. तिकुनिया के सरकारी कांटे पर ख़राब गुणवत्ता के कारण जसविंदर सिंह की फसल नहीं बिक पायी तो उन्हें सत्तर किलोमीटर दूर लखीमपुर शहर की ओपन निजी मंडी में अपने फसल बेचने आना पड़ा.

लागत के हिसाब से उन्हें हर क्विंटल पर 700 रुपये का नुकसान होगा. यानी 100 क्विंटल पर सत्तर हज़ार रुपये का नुक़सान.

जसविंदर सिंह के पास इस नुकसान झेलने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है और वह कहते हैं कि वे हमारा धान ख़राब होने के कारण नहीं ले रहे हैं. सरकारी ख़रीद हो रही है, लेकिन अच्छे धान की सरकारी खरीद हो रही है.

धान की ख़राब फसल के बावजूद जसविंदर सिंह को इस बात की ख़ुशी है कि कृषि कानून वापस ले लिए गए हैं.

उनका कहना है कि यह एक अच्छा कदम है. अब उम्मीद है की आगे एमएसपी क़ानून बनेगी तो फिर उसमें हमको भी फायदा होगा. पंजाब में एमएसपी है तो वहां की किसानों को दाम तो पूरे मिलते हैं.

Related posts

आईजी चारु सिन्हा को सौंपी गई जिम्मेदारी, यहां आतंकियों के खिलाफ सभी ऑपरेशन की अगुआई करेंगी

News Blast

जमानत पर हाईकोर्ट में आज फिर सुनवाई; डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने कहा था- गिरफ्तारी गलत लग रही

News Blast

बेटे ने रेलवे स्टेशन में की सुसाइड, बिलख रहे पिता को दूसरी ट्रेन ने कुचला, दोनों की मौत

News Blast

टिप्पणी दें