March 29, 2024 : 6:46 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय करीयर बिज़नेस राष्ट्रीय

Business Idea: शुरू करें अपना खुद का बिजनेस, 15 लाख रुपये होगी कमाई; सरकार भी करेगी मदद

Business Idea: अगर आप अपनी जॉब से बोर हो चुके हैं या नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक शानदार आइडिया (Best Business Idea) लेकर आए हैं. इस बिजनेस आइडिया से आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को कोई भी स्टार्ट कर सकता है. आइए आपको इसके बारे में सबकुछ बताते हैं.

काफी डिमांड में रहता है ये बिजनेस

आज हम बात कर रहे हैं अदरक की खेती (Ginger Farming) के बिजनेस की. अदरक का इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जी और अचार तक में होता है. सालभर मार्केट में इसकी अच्‍छी मांग रहती है. इसी वजह से इसकी शानदार कीमत भी मिलती है. खासतौर पर सर्दियों में इसकी काफी डिमांड रहती है. इस बिजनेस से आप अच्छा खासा मुनाफा (profitable business) कमा सकते हैं. सबसे खास बात है कि इसकी खेती के लिए केंद्र सरकार (Central Govt) से मदद भी मिल जाएगी.अन्य फसलों के साथ हो सकती है अदरक की खेती

अदरक की खेती के लिए आपको एक हेक्टेयर में बुआई के लिए 2 से 3 टन तक बीज की जरूरत पड़ती है. अदरक की खेती के लिए 6-7 पीएच वाली जमीन सबसे उपयुक्‍त होती है. अदरक की खेती को बेड़ बनाकर करना चाहिए. वहीं, अदरक की खेती के लिए सिंचाई की बेहतर तकनीकों में टपक पद्धति या ड्रिप इरिगेशन का प्रयोग किया जाए तो इसके काफी अच्छे परिणाम सामने आ सकते हैं.

 

अदरक की बुवाई का तरीका

अदरक खेती के लिए पिछली फसल के कंद का इस्तेमाल किया जाता है. बड़े-बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ लेते हैं कि एक टुकड़े में दो से तीन अंकुर रहें. इसके बाद बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30-40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 25 से 25 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इसके अलावा बीच कंदों को चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक देना चाहिए.

सरकार दे रही है अदरक की खेती पर सब्सिडी

किसानों के अदरक की खेती पर होने वाले खर्च को कम करने के लिए सरकार भी अदरक की खेती पर सब्सिडी दे रही है. बता दें मध्य प्रदेश के उद्यानिकी विभाग द्वारा मसाला क्षेत्र विस्तार की योजना पर काम हो रहा है. जहां सरकार खेती के लिए 50 प्रतिशत यानी अधिकतम 50 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर सब्सिडी दे रही है. जिसमें सामान्य वर्ग के किसानों को 50 हजार तक की मदद दी जा रही है. जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 70 प्रतिशत अधिकतम राशि 70,000 रुपये प्रति हेक्टेयर तक दिया जा रहा है.

15 लाख रुपये होगी कमाई

एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 7-8 लाख रुपये का खर्च भी आ जाता है. एक हेक्टेयर में करीब 150 से 200 क्विंटल अदरक निकलती है. बाजार में अदरक की कीमत 80-120 रुपये किलो तक होती है. अगर हम 50 से 60 रुपये का औसत भी मान लें तो एक हेक्टेयर से 25 लाख रुपये तक की कमाई होगी. सारा खर्चा घटाने के बाद भी आपको 15 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

Related posts

भोपाल से नाबालिग लड़कियों को लेकर इंदौर आता था प्यारे मियां, अब इंदौर में दर्ज होंगे तीन और केस

News Blast

ब्रिटेन अनलॉक को तैयार:टीकाकरण की बड़ी परीक्षा, रोजाना 30 हजार नए मरीज मिल रहे, अस्पतालों में भर्ती मरीज और मौतों की संख्या कम

News Blast

डब्ल्यूएचओ ने कहा- खुली जगहों पर डिसइन्फेक्टेंट छिड़कने से वायरस नहीं मरता, ऐसा करना लोगों की सेहत के लिए खतरनाक

News Blast

टिप्पणी दें