March 29, 2024 : 3:30 AM
Breaking News
MP UP ,CG Other अन्तर्राष्ट्रीय खबरें ताज़ा खबर राष्ट्रीय

पीएम मोदी बोले- ‘अब हर घर टीका, घर-घर टीका’ इस जज्बे के साथ आपको पहुंचना होगा

G20 शिखर सम्मेलन और COP26 में भाग लेकर देश लौटने के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कम टीकाकरण करने वाले जिलों के डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद पीएम मोदी ने कोरोना वॉरियर्स को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए लोगों को जागरुक करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना वॉरियर्स को इसके लिए कैंपेन करना होगा और लोगों को समझाना होगा।पीएम ने कहा कि आप इसमें स्थानीय धर्मगुरुओं की भी मदद ले सकते हैं और उनका दो मिनट का वीडियो बनाकर लोगों के बीच संदेश दे सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक आप सभी ने लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने और वहां सुरक्षित टीकाकरण के लिए प्रबंध किए। अब हर घर टीका, घर-घर टीका, इस जज्बे के साथ आपको हर घर पहुंचना है।

नए तरीकों पर और ज्यादा काम करना होगा: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि 100 साल की इस सबसे बड़ी महामारी में देश ने अनेक चुनौतियों का सामना किया है। कोरोना से देश की लड़ाई में एक खास बात ये भी रही कि हमने नए-नए समाधान खोजे और नए तरीके आजमाए। आपको भी अपने जिलों में वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर और ज्यादा काम करना होगा।हर घर टीका, घर-घर टीका के साथ हर घर पहुंचना है
पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक आप सभी ने लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने और वहां सुरक्षित टीकाकरण के लिए प्रबंध किए। अब हर घर टीका, घर-घर टीका, इस जज्बे के साथ आपको हर घर पहुंचना है। पीएम मोदी ने कहा कि हर घर पर दस्तक देते समय, पहली डोज़ के साथ-साथ आप सभी को दूसरी डोज़ पर भी उतना ही ध्यान देना होगा। क्योंकि जब भी संक्रमण के केस कम होने लगते हैं, तो कई बार अरजेंसी वाली भावना कम हो जाती है। लोगों को लगने लगता है कि, इतनी भी क्या जल्दी है, लगा लेंगे।

स्थानीय धर्मगुरुओं की भी मदद लें: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि एक चुनौती अफवाह और लोगों में भ्रम की स्थिति भी है। अभी बातचीत के दौरान भी इसका जिक्र किया गया है। इसका एक बड़ा समाधान है कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरुक किया जाए। आप इसमें स्थानीय धर्मगुरुओं की भी मदद  ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिन पहले मेरी वेटिकन में पोप फ्रांसिस जी से भी मुलाकात हुई थी। वैक्सीन पर धर्मगुरुओं के संदेश को भी हमें जनता तक पहुंचाने पर विशेष जोर देना होगा।

20-25 लोगों की टीम बनाकर भी कर सकते हैं प्रयास
पीएम मोदी ने कहा कि आप अपने जिलों में एक-एक गांव, एक-एक कस्बे के लिए अगर अलग-अलग रणनीति बनानी हो तो वो भी बनाइए। आप अपने क्षेत्र के हिसाब से 20-25 लोगों की टीम बनाकर भी ऐसा कर सकते हैं। जो टीमें आपने बनाई हों, उनमें एक स्वस्थ प्रतियोगिता हो, इसका भी प्रयास कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत हम एक दिन में करीब-करीब ढाई करोड़ वैक्सीन डोज लगाकर दिखा चुके हैं। ये दिखाता है कि हमारी कैपेबिलिटी क्या है, हमारा सामर्थ्य क्या है।

पीएम मोदी के लक्ष्य को पूरा करेंगे: स्वास्थ्य मंत्री
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि पीएम मोदी ने हर देशवासी की कोरोना से सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। पूरी दुनिया ने भारत के 100 करोड़ टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि को सराहा। जन-जन को सुरक्षा देने को संकल्पित मोदी सरकार ने आज हर घर दस्तक अभियान की शुरुआत की, जिसे हम हर घर तक पहुंचाएंगे।

Related posts

कोरोना से निपटने को 20 अफसरों की लगाई ड्यूटी, बेड व अन्य व्यवस्थाओं के लिए तैयार हो रही लिस्ट

News Blast

223 नए केस आए, 55 को मिली अस्पताल से छुट्टी, प्रदेश में 4407 एक्टिव केस मौजूद

News Blast

मोदी की स्पीच के बाद किया ट्वीट- तू इधर-उधर की न बात कर, ये बता कि काफिला कैसे लुटा

News Blast

टिप्पणी दें