March 29, 2024 : 6:38 PM
Breaking News
Other

दिल्ली एयरपोर्ट से लौटाई गईं अफ़ग़ानिस्तान की सांसद रंगीना करगर को किस बात का है मलाल

नई दिल्ली एयरपोर्ट से लौटाई गईं अफ़ग़ानिस्तान की सांसद रंगीना करगर ने कहा है कि अब वो भारत नहीं आएँगी. इस्तांबुल से बीबीसी से बात करते हुए करगर ने कहा कि वो अफ़ग़ानिस्तान की एक चुनी हुई प्रतिनिधि हैं और उन्हें भारत से बेहतर व्यवहार की उम्मीद थी.

रंगीना करगर मूल रूप से अफ़ग़ानिस्तान के फ़रयाब प्रांत से हैं और उनका परिवार इन दिनों काबुल में है. रंगीना, उनका एक साल का बच्चा और पति इस समय इस्तांबुल में हैं.

रंगीना ने बीबीसी को बताया, “मैं 21 अगस्त की सुबह छह बजे दिल्ली एयरपोर्ट पहुँची थी, दुर्भाग्यवश उन्होंने मुझे भारत में दाख़िल नहीं होने दिया गया. उन्होंने मुझे दुबई के रास्ते वापस इस्तांबुल लौटा दिया.”

रंगीना कहती हैं, “अधिकारियों से मैंने कहा कि मैं एक अकेली महिला हूँ और सांसद हूँ, लेकिन उन्होंने मुझे सुरक्षा के लिए ख़तरा मानते हुए वापस लौटा दिया.”।रंगीना के मुताबिक़ इस घटनाक्रम के बाद भारत सरकार के प्रतिनिधि ने उनसे संपर्क किया और भारत का इमरजेंसी वीज़ा देने का प्रस्ताव दिया है.

रंगीना डिप्लोमेटिक पासपोर्ट पर भारत पहुँची थीं. इस पासपोर्ट धारक को अफ़ग़ानिस्तान के साथ हुए द्विपक्षीय समझौते के तहत भारत में बिना वीज़ा दाख़िल होने की अनुमति है. अफ़ग़ानिस्तान भी भारत के राजनयिकों को ये सुविधा देता था.

लेकिन एयरपोर्ट पर तैनात कर्मचारियों ने रंगीना करगर को फ़्लाइट दुबई से वापस इस्तांबुल भिजवा दिया था.

रंगीना कहती हैं, “भारत की तरफ़ से जेपी सिंह ने मुझसे संपर्क किया और कहा कि मुझे आपात वीज़ा के लिए अप्लाई करना चाहिए. मेरा एक साल का बच्चा है, मैं उसे भी अपने साथ ले जाना चाहती थी और मैंने उसके लिए ई-वीजा अप्लाई किया था लेकिन हमें कोई जवाब नहीं मिला.”

जेपी सिंह भारत के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं और ईरान, पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान से जुड़े मामलों के प्रभारी हैं.

रंगीना कहती हैं, “मैंने भारत की अपनी फ़्लाइट से पहले अपने बच्चे के लिए वीज़ा आवेदन दिया था, लेकिन एक सप्ताह बाद भी हमें अभी तक कोई जवाब नहीं मिला है.”

रंगीना कहती हैं, “एक बार भारत ने मुझे लौटा दिया है, अब मैं निकट भविष्य में भारत नहीं आ पाऊँगी.”।

रंगीना इस समय अपने पति और बच्चे के साथ इस्तांबुल में हैं, लेकिन उनके परिवार के अधिकतर सदस्य काबुल में हैं. वो अपने परिजनों की सुरक्षा को लेकर बहुत चिंतित हैं.

रंगीना कहती हैं, “मेरे परिवार के लोग सरकार की तरफ़ से तालिबान के ख़िलाफ़ लड़ रहे थे, लेकिन अब तालिबान सत्ता में है. अफ़ग़ानिस्तान में हालात बहुत ख़राब हैं. मैं हर पल अपने परिजनों को लेकर चिंतित हूँ.”

“मैं भारत सरकार से यही कहना चाहूँगी कि अफ़ग़ानिस्तान की सरकार और भारत सरकार के बीच संबंध बहुत अच्छे थे. हमने एक दूसरे का बहुत सहयोग किया है. मैं एक सांसद हूँ, मुझे ये उम्मीद नहीं थी कि भारत में मेरे साथ ऐसा बर्ताव किया जाएगा. मैं एक महिला हूँ, मैं अकेली यात्रा कर रही थी, दुनिया ने अफ़ग़ानिस्तान के लोगों के लिए अपने दरवाज़े खोले हैं लेकिन भारत ने मुझे लौटा दिया. मैं इस बर्ताव की आलोचना करती हूँ.”

वो कहती हैं, “मुझे एयरपोर्ट से लौटाए जाने के बाद ही भारत ने अफ़ग़ानिस्तान के हिंदुओं और सिखों को भारत आने दिया था. हम भारत के सहयोगी हैं और हमें भारत से बेहतर व्यवहार की उम्मीद थी.”।

Related posts

Toddler has howling match with husky and it’s hard to tell who’s winning

Admin

पीड़ित परिवारों को 45 लाख, होगी न्यायिक जांच ,प्रशासन और किसानों में समझौता,

News Blast

Air India की घर वापसी, Ratan Tata बोले ‘वेलकम बैक’!

News Blast

टिप्पणी दें