January 24, 2022 : 12:33 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

कार खरीदने में काम आएगी ये लिस्ट:जुलाई में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही वैगनआर, SUV में क्रेटा की रही डिमांड; जानिए लोग कौन सी कारें ज्यादा खरीद रहे

  • Hindi News
  • Tech auto
  • India’s Top Selling Cars July 2021; Maruti Dzire Hyundai Xcent To Nissan & Toyota Meta Decription; India’s Top Selling Cars List June 2021; What Car Sells The Most In July 2021? Top 10 Best Selling Cars In India 2021

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

भारतीय बाजार में किन कारों की डिमांड सबसे ज्यादा है और क्यों? इस बात का पता चल जाए तो नई कार खरीदने में आसानी हो जाती है। हम यहां आपको जुलाई में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों के बारे में बता रहे हैं। यानी हैचबैक, SUV, MPV जैसे अलग-अलग सेगमेंट में किन कारों की बिक्री सबसे ज्यादा हुई। तो चलिए शुरू करते हैं हैचबैक से…

बीते महीने सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों का ताज मारुति सुजुकी वैगनआर के सिर सजा। इस कार की 22,836 यूनिट बिकी। सालाना आधार पर इसे 69% की ग्रोथ मिली है। जुलाई 2020 में वैगनआर की 13,515 यूनिट बिकी थीं। वैसे, जुलाई की टॉप-10 कारों की बात की जाए तो मारुति के 8 मॉडल लिस्ट में शामिल रहे। वहीं, हुंडई और टाटा की एक-एक कार इस लिस्ट का हिस्सा रही। हैचबैक कैटेगरी में वैगनआर के साथ मारुति की स्विफ्ट, बलेनो और ऑल्टो शामिल रही। वहीं, हुंडई की ग्रैंड i10 भी लिस्ट का हिस्सा है। स्विफ्ट को सबसे ज्यादा 81% की सालाना ग्रोथ मिली।

सस्ती हैचबैक की डिमांड सबसे ज्यादा
नए नियमों के चलते अब किसी भी कार के बेस वैरिएंट में जरूरी सेफ्टी फीचर्स जैसे ABS, EBD, पार्किंग सेंसर, एयरबैग्स, स्पीड अलर्ट, सीट बेल्ट अलर्ट मिल रहे हैं। इससे सस्ती कार भी पूरी तरह सेफ हो जाती है। वहीं, स्टील और कच्चे माल की कीमतें बढ़ने से कार की लागत भी बढ़ गई है। इससे बेस वैरिएंट भी महंगा हो गया है। इसी वजह से ज्यादातर लोग बेस वैरिएंट और सस्ती कारों की तरफ जा रहे हैं।

जुलाई में जिन मल्टी पर्पज व्हीकल (MPV) की डिमांड सबसे ज्यादा रही, उनमें भी मारुति का ही दबदबा देखने को मिला। टॉप-5 MPV की बात की जाए, तो अर्टिगा 13,434 यूनिट की बिक्री के साथ पहले स्थान पर रही। इस गाड़ी को सालाना बेसिस पर 58% की ग्रोथ मिली। वहीं, ईको की भी 10 हजार से ज्यादा यूनिट बिकी। इस लिस्ट में मारुति की लग्जरी MPV कही जाने वाली XL6 भी शामिल रही। इसके अलावा महिंद्रा बोलेरो और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा भी लिस्ट का हिस्सा बनी।

अब बात करते हैं SUV कारों की। इस सेगमेंट की टॉप-5 कैटेगरी का गोल्ड मेडल हुंडई क्रेटा को मिला। जुलाई 2020 में जहां इसकी 11,549 यूनिट बिकी थीं, तो जुलाई 2021 में ये आंकड़ा 13% की सालाना ग्रोथ के साथ 13,000 पर पहुंच गया। इसके बाद मारुति की ब्रेजा का नंबर रहा। टाटा की मोस्ट पॉपुलर नेक्सन भी लिस्ट में तीसरे स्थान पर रही। वहीं, हुंडई वेन्यू और किआ सोनेट टॉप-5 में शामिल रहीं।

जुलाई की टॉप-25 कारों की लिस्ट में सिर्फ 2 सेडान शामिल रहीं। इसमें मारुति डिजायर 10,470 यूनिट की बिक्री के साथ 8वें और हुंडई एक्सेंट 4,034 यूनिट की बिक्री के साथ 24वें स्थान पर रही। इनकी बिक्री के एक बात साफ है कि लोग सेडान की तरफ कम जा रहे हैं। हालांकि, मारुति डिजायर काफी पॉपुलर सेडान है। ज्यादा बूट स्पेस और बेहतरीन माइलेज की वजह से ये हमेशा टॉप-5 या टॉप-10 कारों में शामिल रहती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

Recharge Plan: BSNL का शानदार ऑफर, पाएं 5GB डेली डाटा, कॉलिंग और SMS की सुविधा, Jio और Airtel को मिल रही है कड़ी टक्कर

News Blast

आप फोन पर वाई-फाई से 100 गुना ज्यादा तेज स्पीड में चला सकेंगे इंटरनेट, ओपो लाएगी लाई-फाई टेक्नोलॉजी से बना स्मार्टफोन

News Blast

If You Want A New Tablet For Child Then Take A Look At These Options

Admin

टिप्पणी दें