April 18, 2024 : 12:11 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

कैंसर के मरीजों को अलर्ट करने वाली खबर: मोमफली ज्यादा खाने से पूरे शरीर में कैंसर फैलने का खतरा बढ़ता है, एक दिन में 28 ग्राम से ज्यादा मोमफली खाना ठीक नहीं

[ad_1]

Hindi NewsHappylifePeanut Cancer Connection; Jyada Mungfali Khane Ke Nuksan Kya Hai? All You Need To Know

एक घंटा पहले

कॉपी लिंकइंग्लैंड की लिवरपूल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं का दावाकहा, मोमफली खाने से कैंसर के मरीजों की हालत और बिगड़ सकती है

कैंसर के मरीजों में मोमफली ज्यादा खाने की आदत से इसके फैलने का खतरा बढ़ता है। यह दावा इंग्लैंड की लिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में किया है। वैज्ञानिकों का कहना है, मोमफली में पीनट एग्लुटिनीन (PNA) नाम का प्रोटीन पाया जाता है। यह प्रोटीन शरीर में दो ऐसे मॉलिक्यूल (IL-6 और MCP-1) को रिलीज करने में मदद करता है जो कैंसर को पूरी बॉडी में फैला सकते हैं।

ऐसे बढ़ता है कैंसर फैलने का खतराकार्सिनोजेनेसिस जर्नल में पब्लिश रिसर्च के मुताबिक, मोमफली खाने के बाद पीनट एग्लुटिनीन नाम का प्रोटीन ब्लड में मिलकर पूरे शरीर में सर्कुलेट हो जाता है। यह प्रोटीन ब्लड के जरिए ट्यूमर्स तक पहुंचकर इन्हें शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने के लिए दबाव डालता है। इस प्रोटीन के कारण कैंसर कोशिकाएं आपस में चिपकने लगती हैं और शरीर के दूसरे हिस्से में फैलने की कोशिश करती है।

मौत का खतरा कितना, यह पता नहीं चल पायालिवरपूल यूनिवर्सिटी के रिसर्चर लू-गैंग यू का कहना है, मोमफली कैंसर के मरीजों में मौत का खतरा कितना बढ़ाती है, इसका पता नहीं चल पाया है।

कैंसर के ऐसे मरीज जिन्होंने एक दिन में 250 ग्राम मोमफली खाई उनमें खतरा अधिक देखा गया। वैज्ञानिकों का कहना है, ऐसे खतरों से बचने के लिए एक दिन में इंसान को 28 ग्राम तक मोमफली ही खानी चाहिए।

कैंसर के मरीज इसे खाने से बचेंरिसर्चर लू-गैंग यू के मुताबिक, यह एक हैरान करने वाली खबर है, लेकिन सच है। अगर कैंसर के मरीज मोमफली ज्यादा खाते हैं तो उनकी हालत और बिगड़ सकती है। कैंसर के मरीजों को बार-बार या अधिक मोमफली खाने से बचना चाहिए, ताकि खतरे को कम किया जा सके।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, PNA को पचा पाना शरीर के लिए मुश्किल होता है। एक मोमफली में उसके वजन के 0.15 फीसदी तक ये प्रोटीन होता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

सिवनी में गणतंत्र दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बिखेरा देश भक्ति का रंग

News Blast

घर-परिवार में कोई कुछ भी कहे, क्रोध नहीं करना चाहिए, क्रोध में कही गई बात रिश्ते बिगड़ सकती है, मन शांत रखेंगे विवाद जल्दी खत्म हो सकता है

News Blast

अंजान के मुकाबले पेरेंट्स का गले लगाना इन्हें पसंद क्योंकि ये मध्यम दबाव से उन्हें पकड़ते हैं

News Blast

टिप्पणी दें