April 20, 2024 : 12:39 PM
Breaking News
खेल

हॉकी में लौट रहा भारत का पुराना दौर:37 साल बाद ओलिंपिक में पुरुष टीम ने ग्रुप स्टेज में 3 मुकाबले जीते, अब 49 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी का मौका

टोक्यो9 घंटे पहले

भारत की पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक में गुरुवार को अर्जेंटीना को 3-1 से हराया। अर्जेंटीना की टीम रियो ओलिंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट रही है। इस बार भारतीय टीम ने जैसा प्रदर्शन किया उससे यही संकेत मिल रहे हैं कि इस खेल में भारत अब पुरानी प्रतिष्ठा दोबारा हासिल करने की राह पर है। ग्रुप राउंड में तीन मैच जीतकर भारतीय टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया है। 37 साल बाद भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में 3 मुकाबले जीतने में सफल रही है। आखिरी बार भारत ने यह कारनामा 1984 में किया था।

नहीं टिकने दिया ओलिंपिक चैंपियन को
भारतीय टीम ने गुरुवार को पूल ए के मुकाबले में अर्जेंटीना को एकतरफा अंदाज में 3-1 से हराया। चारों क्वार्टर के खेल में भारतीय टीम ने दबदबा बनाए रखा। पहले दो क्वार्टर में कोई टीम गोल नहीं कर सकी, लेकिन सर्कल पेनिट्रेशन में भारत आगे रहा। भारत के लिए पहला गोल वरुण कुमार ने मैच के 43वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया।

इसके बाद चौथे क्वार्टर के आखिरी दो मिनट में भारत की ओर से दो गोल हुए। विवेक सागर प्रसाद ने 58वें मिनट में और कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 59वें मिनट में गोल किया। अर्जेंटीना के लिए कैसिला ने 48वें मिनट में गोल किया।

जापान को हराया तो 1972 की होगी बराबरी
भारतीय टीम का आखिरी पूल मैच शुक्रवार को मेजबान जापान से होगा। जापान की टीम इस ग्रुप की सबसे कमजोर टीम है और अपने चार में से तीन मैच हारी है। भारतीय टीम अगर जापान को हराती है तो 1972 के बाद पहली बार ग्रुप स्टेज में चार मुकाबले जीतेगी। 1972 ओलिंपिक में भारत ने ग्रुप स्टेज में 7 में से 5 मैच जीते थे।

इसके बाद किसी भी ओलिंपिक में भारत ग्रुप स्टेज में 3 से ज्यादा मैच नहीं जीत पाया। 1984 के बाद भारतीय टीम ग्रुप स्टेज में कभी 2 से ज्यादा मैच नहीं जीत पाई थी।

1980 के बाद से कोई मेडल नहीं
भारतीय टीम का क्वार्टर फाइनल में पहुंचना तय हो गया है। हालांकि, मेडल जीतने के लिए भारत को अभी कई मुश्किल मुकाबले खेलने हैं। अगर टीम पूल ए में दूसरे स्थान पर रहती है तो अंतिम आठ में उसकी भिड़ंत जर्मनी, नीदरलैंड्स या ब्रिटेन से हो सकती है। ये तीनों टीमें पूल बी में अभी अपने 3-3 मैचों में से 2 में जीत हासिल करने में सफल रही हैं। इन सभी टीमों के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड पिछले 30 सालों में बहुत अच्छा नहीं रहा है। 1980 मॉस्को ओलिंपिक में भारत ने गोल्ड मेडल जीता था, उसके बाद उसने कोई मेडल नहीं जीता।

अर्जेंटीना को लगातार दूसरे ओलिंपिक में हराया
भारतीय टीम ने अर्जेंटीना को लगातार दूसरी बार ओलिंपिक गेम्स में हराया है। रियो ओलिंपिक में भारत ने इस प्रतिद्वंद्वी को ग्रुप स्टेज के मैच में ही 2-1 से हराया था। हालांकि, अर्जेंटीना की टीम उस हार से उबरते हुए आखिरकार गोल्ड मेडल जीतने में सफल रही। वहीं, भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में बेल्जियम से हार गई थी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

ओलिंपिक में मिले दो दिल:अर्जेंटीना की तलवारबाज को कोच ने कैमरे के सामने प्रपोज किया, कहा-जल्दी हां करो सब देख रहे हैं

News Blast

CSK सबसे फेमस टीम और कोहली सबसे चर्चित प्लेयर; सचिन का ट्वीट सबसे ज्यादा री-ट्वीट हुआ

News Blast

1975 से 1990 के बीच 10 टाइटल जीते, तब लिवरपूल को रोकना नामुमकिन सा था; 132 साल के इतिहास में 8 अलग-अलग दशकों में जीतने वाला यह पहला क्लब

News Blast

टिप्पणी दें