April 25, 2024 : 12:42 PM
Breaking News
करीयर

SSB Head Constable Recruitment 2021: एसएसबी में 12वीं पास युवाओं के पास हेड कॉन्स्टेबल बनने का मौका, ऐसे करें आवेदन

SSB Head Constable Recruitment 2021: सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) ने हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्टीरियल) के 115 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. अगर आपने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर ली है तो आपके पास एसएसबी में नौकरी पाने का यह बढ़िया मौका है. योग्य उम्मीदवार 22 अगस्त 2021 तक एसएसबी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. कैंडिडेट्स का चयन ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां
हेड कॉन्स्टेबल के इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 24 जुलाई 2021 से शुरू हो चुकी है. ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 22 अगस्त 2021 है. सभी आवेदकों को 22 अगस्त तक एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी. एसएसबी ने फिलहाल इस भर्ती परीक्षा की तारीख का ऐलान नहीं किया है. 

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा
हेड कॉन्स्टेबल के इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने चाहिए. साथ ही उन्हें हिंदी और इंग्लिश टाइपिंग भी आनी चाहिए. आवेदन करने वाले कैंडिडेट की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 25 साल होनी चाहिए. रिजल्ट कैटेगरी के उम्मीदवारों को एसएसबी के नियमों के मुताबिक उम्र सीमा में छूट दी जाएगी. 

क्या है फिजिकल योग्यता 
हेड कांस्टेबल के इन पदों पर आवेदन करने वाले पुरुष कैंडिडेट्स की लंबाई 165 सेंटीमीटर और महिला कैंडिडेट की लंबाई को 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए. पुरुष कैंडिडेट्स को 1.6 किलोमीटर की दौड़ 6 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी. इसके अलावा महिला कैंडीडेट्स को 800 मीटर दौड़ 4 मिनट में पूरी करनी होगी. 

कितना है आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा. इसके अलावा अन्य सभी कैटेगरी और महिलाओं के लिए किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं है. 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
सबसे पहले उम्मीदवारों को सशस्त्र सीमा बल की ऑफिशियल वेबसाइट http://www.ssbrectt.gov.in पर जाना होगा. यहां आपको हेड कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन और एप्लीकेशन फॉर्म भरने का लिंक मिल जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Allahabad High Court Recruitment 2021: इलाहाबाद हाईकोर्ट में लॉ क्लर्क के पदों पर निकली भर्तियां, यहां जानें डिटेल

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Related posts

NHM CHO Recruitment: हरियाणा में CHO के 671 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, बीएससी नर्सिंग पास करें अप्लाई

Admin

आभूषणों में अच्छी डिमांड से सोने की कीमतों में सुधार जारी

News Blast

Indore airport news: फ्लाइट उड़ने से पहले यात्रियों को उतारा नीचे, कहा-निरस्त हो गई फ्लाइट, यात्रियों ने जताई नाराजगी

News Blast

टिप्पणी दें