April 20, 2024 : 8:54 AM
Breaking News
खेल

टोक्यो ओलिंपिक:भारतीय मुक्केबाज लवलिना बोरगोहेन क्वार्टर फाइनल में, शूटिंग में चारों जोड़ियां बाहर; हॉकी में जोरदार वापसी

टोक्योएक घंटा पहले

भारत की लवलिना बोरगोहेन प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जर्मन मुक्केबाज का सामना करती हुईं।

टोक्यो ओलिंपिक में मंगलवार को भारतीय खिलाड़ी कोई मेडल नहीं जीत सके। शूटिंग में 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर राइफल के मिक्स्ड इवेंट में भारतीय निशानेबाजों ने निराश किया। टेबल टेनिस में अचंता शरत कमल नंबर-1 खिलाड़ी के सामने कड़ी चुनौती पेश करने बावजूद हार गए। हालांकि, मुक्केबाजी और हॉकी में अच्छी खबरें जरूर मिली हैं। महिला मुक्केबाज लवलिना बोरगोहेन 69 किलोग्राम वेट कैटेगरी के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। वहीं, पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को 3-0 से हराकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मुकाबले में मिली हार की निराशा को पीछे छोड़ दिया है।

3-2 से जीतीं लवलिना
पहली बार ओलिंपिक में हिस्सा ले रही लवलिना बोरगोहेन ने दमदार खेल दिखाते हुए जर्मनी की नादिने एपेट्ज को हराया। 23 साल की लवलिना ने 35 साल की जर्मन प्रतिद्वंद्वी पर तीनों राउंड में हावी रहीं। उन्होंने यह बाउट स्प्लिट डिसिजन के आधार पर 3-2 से जीता। लवलिना अब मेडल पक्का करने से सिर्फ एक जीत की दूरी पर हैं। बॉक्सिंग में सेमीफाइनल में पहुंचते ही कम से कम ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो जाता है। लवलिना की क्वार्टर फाइनल बाउट 30 जुलाई को चाइनीज ताइपे की चिन निएन चेन से होगी।

मोहम्मद अली की फैन लवलीना 30 जुलाई को बन सकती हैं देश की दूसरी मेरीकॉम

बॉक्सिंग में भारत की सिर्फ एक महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम ही ओलिंपिक मेडल जीत पाई हैं। मेरीकॉम ने 2012 लंदन ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। मेरीकॉम टोक्यो ओलिंपिक में भी प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी हैं।

भारत की मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी सातवें स्थान पर रही।

भारत की मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी सातवें स्थान पर रही।

निशाने से फिर भटके भारतीय शूटर्स

  • शूटिंग इवेंट्स में भारतीय निशानेबाजों का निराशाजनक प्रदर्शन जारी है। मंगलवार को दो अलग-अलग इवेंट में भारत की चार जोड़ियों ने हिस्सा लिया लेकिन इनमें से कोई भी मेडल राउंड में नहीं पहुंच सकी।
  • 10 मीटर एयर पिस्टल के मिस्क्ड इवेंट में मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी क्वालिफिकेशन राउंड-2 में सातवें स्थान पर रही।
  • यशस्विनी देसवाल और अभिषेक वर्मा की जोड़ी क्वालिफाइंग राउंड-1 में ही बाहर हो गई।
  • 10 मीटर एयर राइफल में दिव्यांश सिंह पंवार और इलावेनिल वालारिवन की जोड़ी क्वालिफिकेश राउंड में 12वें स्थान पर रही। अंजुम मुद्गिल और दीपक कुमार की जोड़ी 18वें स्थान पर रही।
शरत कमल ने दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी का 45 मिनट तक मुकाबला किया।

शरत कमल ने दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी का 45 मिनट तक मुकाबला किया।

शरत कमल ने नंबर-1 खिलाड़ी को दी कड़ी चुनौती
भारत के अचंता शरत कमल टेबल टेनिस के मेंस सिंगल्स में मेडल की होड़ से बाहर हो गए। नंबर-1 सीड चीन के मा लोंग ने उन्हें 4-1 से हराया। मा लोंग ने पहला गेम 11-7 से जीता। शरत ने दूसरे गेम में 11-8 से जीत हासिल कर जोरदार वापसी की। चीनी खिलाड़ी ने इसके बाद कमल को कोई मौका नहीं दिया और अगले तीन गेम 31-11, 11-4, 11-4 से जीत लिया।

दूसरी ओर भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जोरदार वापसी की है। टीम ने पूल ए के मैच में स्पेन को 3-0 से हरा दिया। रुपिंदर पाल सिंह ने दो और सिमरनजीत सिंह ने एक गोल किया है। भारत को पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-7 से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इस जीत की बदौलत भारत अपने पूल में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत को अभी दो और पूल मैच खेलने हैं।

ट्रैक पर लौटी भारतीय हॉकी टीम, क्वार्टर फाइनल में पहुंचने का दावा मजबूत

पहले दो क्वार्टर के बाद भारतीय टीम 2-0 से आगे चल रही थी। तीसरे क्वार्टर के आखिरी पलों में स्पेन ने गोल कर ही दिया था, लेकिन तब तक क्वार्टर समाप्त होने का हूटर बज चुका था। स्पेन ने वीडियो रेफरल लिया और उसे पेनल्टी कॉर्नर मिला। भारतीय डिफेंडरों ने इस पर गोल नहीं होने दिया। चौथे क्वार्टर में भारत की ओर से एक और गोल हुआ। मैच में स्पेन को आठ और भारत को चार पेनल्टी कॉर्नर मिले हैं। स्पेन की टीम पेनल्टी कॉर्नर पर कोई गोल नहीं कर सकी है। भारत ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक गोल किया है। भारत का तीसरा गोल पेनल्टी कॉर्नर पर ही हुआ।

खबरें और भी हैं…

Related posts

स्पेनिश फुटबॉल टूनार्मेंट कोपा डेल रे: 30 बार का चैंपियन बार्सिलोना 42वीं बार फाइनल में; सेमीफाइनल के दूसरे लेग में 3-0 से जीता

Admin

रोहित को खेल रत्न की घोषणा के बाद बॉक्सर अमित ने कहा- क्रिकेटर्स के आगे 100 देशों से भिड़ने वाले ओलिंपियंस हमेशा नजरअंदाज होते हैं

News Blast

सुरेश रैना ने कहा- रोहित टीम इंडिया के अगले धोनी हो सकते हैं, वे पूर्व कप्तान की तरह हर खिलाड़ी की बात सुनते हैं

News Blast

टिप्पणी दें