April 16, 2024 : 6:59 PM
Breaking News
MP UP ,CG

MP में स्कूल खोलने का फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप करेंगे:26 जुलाई से 11वीं-12वीं और 5 अगस्त से 9वीं-10वीं के स्कूल खुलेंगे, 50% क्षमता से सप्ताह में 4 दिन क्लास लगेंगी; एक छात्र लगातार 2 दिन आएगा

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Crisis Management Committees Will Take Decisions In The Districts; Classes Will Be Held For 2 2 Days At 50% Capacity From First Week Of August, Schools Will Open 4 Days A Week

मध्य प्रदेश20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • कॉलेजों में 1 सितंबर से नया शिक्षा सत्र

मध्यप्रदेश में 11वीं और 12वीं क्लास 26 जुलाई और 9वीं-10वीं के स्कूल 5 अगस्त से शुरू होंगे। इसके अलावा 12वीं के हॉस्टल भी शुरू हो जाएंगे। इस संबंध में अंतिम फैसला जिलों में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां लेंगी। जिन जिलों में कोरोना का एक भी केस नहीं है, वहां स्कूल खोले जा सकते हैं, लेकिन इस संबंध में आखिरी फैसला क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी, जिले के प्रभारी मंत्री और कलेक्टर आपस में चर्चा करने के बाद लेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को कोरोना की समीक्षा बैठक में कहा कि स्कूल संचालक और प्रिंसिपल बिना पेरेंट्स की अनुमति के बच्चों को स्कूल नहीं बुलाएं। उन्होंने कहा कि 50% क्षमता के साथ 11वीं और 12वीं क्लास 26 जुलाई से शुरू की जाएं। प्रयोग के तौर पर एक-एक करके स्कूल शुरू किए जाएं। एक साथ सभी स्कूल कतई ना खोलें।

अगस्त के पहले सप्ताह से 50% क्षमता के साथ दो-दो दिन क्लास लगाई जाएं। एक स्टूडेंट की लगातार दो दिन क्लास लगेगी। दूसरा स्टूडेंट दो दिन बाद लगातार दो दिन आएगा। इस तरह सप्ताह में 4 दिन स्कूल खुलेंगे, लेकिन स्टूडेंट की पढ़ाई दो ही दिन होगी। क्लास में एक कुर्सी छोड़कर बैठना, मास्क लगाना, सैनिटाइजर का उपयोग और कोरोना गाइडलाइन का पालन आवश्यक होगा।

रेस्टोरेंट रात 11 बजे तक खोले जा सकेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कि रेस्टोरेंट अब रात 11 बजे तक खोले जा सकेंगे। रात 11 से सुबह 6 बजे का कर्फ्यू जारी रहेगा। मुख्यमंत्री प्रभारी मंत्रियों को निर्देश दिए कि भीड़ भरे आयोजन नहीं किए जाएं। छोटे आयोजनों की अनुमति है, लेकिन इनमें कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश की सभी औद्योगिक इकाइयां अपने यहां कार्यरत कर्मचारियों, मजदूरों का शत-प्रतिशत टीकाकरण निजी अस्पतालों में सुनिश्चित कराएं।

CM के प्रभार मंत्रियों को निर्देश
मुख्यमंत्री ने प्रभारी मंत्रियों को अपने-अपने प्रभार के जिलों में अस्पतालों में जारी तैयारियों की सतत निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर आने की स्थिति में मरीज किन अस्पतालों में जाएंगे, आक्सीजन की आपूर्ति का स्वरूप क्या होगा, आवश्यक दवाओं व सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। बैठक में बताया गया कि जानकारी दी गई कि सितम्बर-अक्टूबर में तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है।

कक्षा 12वीं के लिए कोचिंग सेंटर 5 अगस्त से खुलेंगे
मुख्यमंत्री ने कहा, 12वीं के लिए कोचिंग सेंटर 5 अगस्त से 50 % क्षमता के साथ खुल सकेंगे। क्राइसिस मैनेजमेंट समूह और स्थानीय प्रशासन द्वारा इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। सभी कोचिंगों को गाइड लाइन का पालन करना होगा।

कॉलेजों में 1 सितंबर से नया शिक्षा सत्र
प्रदेश के महाविद्यालयों में 1 सितंबर से नवीन शिक्षा सत्र शुरू होगा। वर्तमान में ओपन बुक पद्धति से एग्जाम ली जा रही हैं। स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप कॉलेजों में 50 % क्षमता के साथ ऑफलाइन क्लास लगाई जाएंगी।

खबरें और भी हैं…

Related posts

पुलिस वाले दोस्त ने हड़पे 1.20 लाख रुपए:मोबाइल व्यवसायी से पुलिसकर्मी ने उधार लिए रुपए, लौटाने की बारी आई तो दे रहा झूठे मामले में फंसाने की धमकी, SP तक पहुंची शिकायत

News Blast

मनाया गया भाई दूज: बहनों ने तिलक कर भाइयों के लिए की लंबी उम्र की कामना

Admin

यूपी का DGP तय, ऐलान बाकी:UPSC ने तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए; इनमें से दो IPS ने CM योगी से मुलाकात की, मुकुल गोयल का नाम लगभग तय

News Blast

टिप्पणी दें