March 29, 2024 : 12:39 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

जालसाजी का मामला:यूएस नागरिकों से ठगी करने वाला कॉल सेंटर का पर्दाफाश

नई दिल्लीएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • पुलिस ने 26 जालसाजों को किया गिरफ्तार

दिल्ली में बैठकर यूएस नागरिकों से ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश हुआ है। इस सिलसिले में पुलिस ने कॉल सेंटर में काम करने वाले 26 लोगों को पकड़ा है। इनमें पांच महिला भी शामिल हैं। मामले में 29 कंम्यूटर, दो इंटरनेट स्वीच, दो मॉर्डम, तीन सर्वर आदि सामान बरामद किया है।

ये लोग साढ़े बारह सौ से ज्यादा विदेशी नागरिकों को अपना शिकार बना चुके थे। डीसीपी साउथ डिस्ट्रिक अतुल कुमार ठाकुर ने बताया एक सूचना मिली थी कि सुलतानपुर मांडी रोड फतेहपुर बेरी इलाके में एक फर्जी कॉल सेंटर चल रहा है। यह इनपुट मिलने पर स्पेशल स्टाफ की टीम ने बतायी गई जगह पर बने ऑफिस में रेड डाल वहां काम कर रहे लोगों को पकड़ा।

इधर काम कर रहे लोग खुद को अमेजन का कर्मचारी बताकर अवैध तकनीकों से विदेशी लोगों को अपने जाल में फंसा रहे थे। आरोपी यूएसए के अमेजन ग्राहकों के समक्ष यह दावा करते थे कि उनका अमेजन आईडी हैक हो गया है। उन्हें जुर्माना भरना पड़ेगा।

जब ग्राहक इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए वापस कॉल करता तो आरोपी उन्हें किसी भी डेस्क एप के जरिए अमेजन आईडी ठीक करने की बात करते और बदले में वो कहते कि गिफ्ट वाउचर लेना पडेगा। उसी आढ में ये विदेशी नागरिकों को चपत लगा देते। यह फर्जी कॉल सेंटर बीते सात महीने से चल रहा था, जहां प्रतिदिन छह से ज्यादा विदेशी नागरिकों को ठगे जाने का टारगेट फिक्स था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

10 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू: दिल्ली और महाराष्ट्र में भी संक्रमण की पुष्टि; कृषि मामलों की संसदीय समिति ने की बैठक

Admin

केंद्र और दिल्ली सरकार से जवाब तलब:सुप्रीम कोर्ट ने भिखारियों के पुनर्वास और टीकाकरण की योजना मांगी, जवाब देने के लिए दो सप्ताह का समय दिया

News Blast

कोरोना के मरीजों के बढ़ने की वजह से ऑक्सीजन की मांग चार गुणा तक बढ़ी

News Blast

टिप्पणी दें