April 24, 2024 : 4:06 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

3 जुलाई का राशिफल:मेष, सिंह और तुला राशि वाले लोगों को कामकाज में रहना होगा संभलकर

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (3rd July 2021), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • धनु और कुंभ समेत 7 राशियों को की जॉब और बिजनेस पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

3 जुलाई, शनिवार के ग्रह-नक्षत्र कुछ लोगों के लिए ठीक नहीं है। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि आज मेष राशि वाले लोग नया काम शुरू न करें। दिन ठीक नहीं है। सिंह राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए भी दिन ठीक नहीं रहेगा। साथ ही तुला राशि के लोगों को नौकरी और बिजनेस में संभलकर रहना होगा। इनके अलावा वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु और कुंभ राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। वहीं, मकर और मीन राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- इस राशि के लोगों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान लगाएं। आपके कार्य संपन्न होंगे। इससे आपको कुछ समय मित्रों तथा परिवारजनों के साथ भी बिताने के लिए मिलेगा और आप रिलैक्स महसूस करेंगे।
नेगेटिव- किसी अनजान व्यक्ति पर अधिक विश्वास करना और उनकी बातों में आना आपके लिए नुकसानदायक रह सकता है। पारिवारिक गतिविधियों में भी सहयोग करने की जरूरत है। बच्चों की समस्याओं को समझने और सुलझाने में भी कुछ समय अवश्य लगाएं।
व्यवसाय- वर्तमान में जो बिजनेस चल रहा है उसी पर ध्यान दें। अभी नया काम शुरू करने के लिए ग्रह स्थिति अनुकूल नहीं है। क्योंकि अभी जितनी आप मेहनत करेंगे उसके अनुरूप उचित प्रणाम हासिल नहीं होंगे। ऑफिस के कार्यों को भी ध्यान पूर्वक करने की जरूरत है।
लव- विवाहित संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। तथा सभी सदस्यों का आपस में प्रेम और उचित सामंजस्य बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु आपकी विचलित मानसिक स्थिति दूसरों को भी प्रभावित कर सकती हैं। साथ ही आपकी कार्य क्षमता पर भी असर आएगा।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 3

वृष – पॉजिटिव- अगर आप स्थान परिवर्तन संबंधी योजना बना रहे हैं तो किसी के सलाह-मशविरा से आपकी योजना की शुरुआत हो सकती हैं। संतान की तरफ से भी किसी शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। आध्यात्मिक गतिविधियों में कुछ समय जरूर व्यतीत करें।
नेगेटिव- कभी-कभी ज्यादा सोचने की वजह से तनाव में आ जाना आपकी कार्य क्षमता को प्रभावित कर सकता है। बेहतर होगा कि खुद को व्यस्त रखें। किसी अनजान व्यक्ति को पैसे संबंधी उधारी ना दें, क्योंकि वापसी की उम्मीद नहीं है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखें। परंतु संबंधों में कटुता ना आने दें। ज्यादा टोका टाकी की वजह से स्टाफ परेशानी महसूस कर सकता है। साझेदारी के व्यवसाय मे आप और पार्टनर आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय ना लें।
लव- जीवनसाथी के साथ संबंधों में सुधार लाने के लिए आपसी सहयोग और सामंजस्य जरूरी है। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- गरिष्ठ और तले-भुने खानपान की वजह से पेट में किसी तरह की दिक्कत रह सकती हैं। लापरवाही ना करें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन – पॉजिटिव- आजकल आप भावनाओं से परे हर कार्य को व्यवहारिक तरीके से संपन्न कर रहे हैं। इससे आपको कोई भी निर्णय लेने में सुविधा होगी। आज अपने कार्य में किसी की सहायता लेने की अपेक्षा स्वयं ही निपटाने का प्रयास करें तो बेहतर रहेगा।
नेगेटिव- अगर कोई यात्रा संबंधी प्रोग्राम बन रहा है तो फिलहाल उसे स्थगित ही रखना ठीक होगा। तनाव को हावी ना होने दें, इसकी वजह से कार्य क्षमता में कमीं आएगी। हालांकि परिस्थितियां धीरे-धीरे अनुकूल भी हो जाएगी।
व्यवसाय- आज दिन का अधिकतर समय व्यवसायिक क्षेत्र पर ही व्यतीत करें। ज्यादा मिलना-जुलना या मार्केटिंग संबंधी कामों को ना ही करें तो अच्छा है। क्योंकि तनाव की वजह से कुछ गलतियां हो सकती हैं। पिता या पिता समान किसी व्यक्ति का सहयोग लेना उचित रहेगा।
लव- घर परिवार की व्यवस्था को उचित और खुशनुमा बनाकर रखें। व्यक्तिगत समस्याओं को घर पर हावी ना होने दें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। महिलाओं को अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। कोई इंफेक्शन हो सकता है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 7

कर्क – पॉजिटिव- आज के गोचर आपके पक्ष में है। समय का भरपूर लाभ उठाएं। आर्थिक मामलों को निपटाने के लिए भी समय अनुकूल है। कुछ समय धार्मिक कार्य संबंधी चैरिटी में भी जरूर लगाएं। इससे आपको आत्मिक सुकून मिलेगा तथा मान-सम्मान भी बढ़ेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी आलस की वजह से आप कुछ उपलब्धियां खो भी देते हैं। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी नुकसान होता है। धार्मिक कार्यों में दिखावे जैसी प्रवृत्ति ना रखें। अपनी नकारात्मक कमियों में सुधार लाना बहुत जरूरी है।
व्यवसाय- बिजनेस में मार्केटिंग संबंधी कामों को आज ज्यादा महत्व दें। पेमेंट कलेक्ट करने के लिए भी समय शुभ है। नौकरी में किसी ऑफिसर की वजह से आपकी मानहानि हो सकती है। जिसकी वजह सहकर्मी की आपके प्रति गलतफहमी रखना ही है।
लव- विवाहित तथा प्रेम संबंध दोनों में संबंधों को मधुर बनाकर रखने की जरूरत है। छोटी-मोटी आपसी बातों को नजरअंदाज रखें।
स्वास्थ्य- जीवन साथी के साथ संबंध मधुर बनाने के लिए कुछ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनाएं। उपहारों का आदान-प्रदान भी उचित रहेगा।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

सिंह – पॉजिटिव- आज आप अपने किसी काम को करने से पहले उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार अवश्य करें। इससे उचित रिजल्ट मिलेगा। आज दूसरों की बजाए अपने निर्णय को ही प्राथमिकता दें तथा सफलता पाने के लिए थोड़ा स्वार्थी होना भी जरूरी है।
नेगेटिव- अगर कोई प्रॉपर्टी संबंधी लेनदेन चल रहा है, उस पर अधिक लाभ की उम्मीद किए बिना ही तुरंत निर्णय लेना उचित है। इगो और अति आत्मविश्वास नुकसानदेह रहेगा। बच्चों की समस्याओं पर भी ध्यान दें तथा उनका सहयोग करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ तब्दीलियां करने से काम में सुधार आएगा और ये निर्णय तुरंत ही लेना जरूरी है। व्यवसायिक दृष्टि से समय अनुकूल है। मेहनत की अपेक्षा बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नौकरीपेशा व्यक्तियों को किसी काम की वजह से तनाव रह सकता है।
लव- जीवनसाथी की अस्वस्थता की वजह से आपको घर परिवार की व्यवस्था की देखरेख में भी ध्यान देना पड़ेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- अगर आपको वंशानुगत संबंधी कोई दिक्कत है तो लापरवाही ना करें और पूरा चेकअप करवाएं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

कन्या – पॉजिटिव- आप कुछ समय से बहुत ही सहज और आरामदायक तरीके से दिनचर्या व्यतीत कर रहे थे। परंतु आज आपको दूसरों की अपेक्षा खुद निर्णय लेने की जरूरत है। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें, क्योंकि आपको मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती हैं।
नेगेटिव- किसी दोस्त अथवा रिश्तेदार का अपने वादे से मुकर जाना आपको टेंशन दे सकता है। क्योंकि इस वजह से आपकी कुछ योजनाएं अधर में अटक जाएंगी। आत्मविश्वास बनाकर रखे तथा स्वयं ही निर्णय लेने का प्रयास करें।
व्यवसाय- नौकरीपेशा लोगों को किसी प्रोजेक्ट को लेकर कोई यात्रा संबंधी ऑर्डर मिल सकता है। परंतु ये यात्रा लाभदायक रहेगी। व्यवसाय में मार्केटिंग संबंधी कार्यों में ही अपनी ऊर्जा लगाएं।
लव- परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में किसी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं। अलगाव की स्थिति भी बन रही है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। कमजोरी और मनोबल की कमीं महसूस होगी।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

तुला – पॉजिटिव- आज का दिन घर परिवार तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने का है। ऑनलाइन शॉपिंग में भी खुशनुमा समय व्यतीत होगा। पिछले कुछ समय से जिस खास कार्य में विघ्न बाधाएं आ रही थी, आज उसके पूरा होने की संभावना है।
नेगेटिव- कुछ लोग जलन की भावना से आपकी आलोचना और निंदा कर सकते हैं। परंतु इससे आपका कोई भी अहित नहीं होगा। हालांकि चैकन्ना रहने की जरूरत है। किसी प्रकार की आवाजाही से परहेज रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक नजरिये से समय ज्यादा अनुकूल नहीं है। कामयाबी की खुमारी में अपने कैरियर और व्यवसाय में किसी गलत लक्ष्य का चुनाव ना करें। इसका नकारात्मक असर आपके व्यक्तित्व पर पड़ सकता है। कुछ राजकीय कार्य परेशानी और बाधा के उपरांत हल हो जाएंगे।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में सुधार आएगा। परंतु युवा वर्ग प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- अपनी परेशानियों को किसी नजदीकी व्यक्ति से शेयर जरूर करें। अन्यथा अवसाद और तनाव की स्थिति बन सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

वृश्चिक – पॉजिटिव- अपने व्यक्तिगत मामलों को गुप्त रूप से पूरा करने से आशातीत सफलता मिलेगी। तथा पिछले कुछ समय से चल रही दुविधा और बेचैनी भी दूर होगी। बड़े बुजुर्गों की सलाह और मार्गदर्शन का अनुसरण करना आपकी तरक्की के नए मार्ग खोलेगा।
नेगेटिव- अपनी महत्वपूर्ण वस्तुओं की संभाल खुद करें। दूसरों पर निर्भर ना रहें। घर की मरम्मत अथवा रखरखाव संबंधी कार्यों में खर्चा बेतहाशा बढ़ सकता है। जिसका असर आपके सुकून और नींद पर भी पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक लोगों से चल रही प्रतिस्पर्धा में जीत आपकी ही निश्चित है। इसलिए घबराएं नहीं और प्रयत्नशील बने रहें। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। कोई इंक्वायरी आदि होने की आशंका है।
लव- संतान के कैरियर संबंधी शुभ समाचार मिलने से घर में खुशनुमा वातावरण रहेगा। प्रेम संबंधों में भी मधुरता बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपनी जीवनशैली और खान-पान को व्यवस्थित रखें। लापरवाही उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

धनु – पॉजिटिव- कुछ विशिष्ट लोगों से लाभदायक संपर्क बनेंगे। जिससे आपकी विचार शैली में भी नयापन आएगा। आपका अपने काम के प्रति बहुत अधिक गंभीर और जागरूक रहना लाभदायक स्थितियों का निर्माण करेगा। सकारात्मकता भी बनी रहेगी।
नेगेटिव- शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में खर्च करने से पहले अपने बजट का भी ध्यान जरूर रखें। अपनी व्यक्तिगत योजनाओं को दूसरों के समक्ष शेयर ना करें। क्योंकि आपकी कुछ उम्मीदें टूटने से मन आहत रह सकता है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में स्थिति सामान्य ही रहेगी। इसलिए अभी व्यवसायिक कामों में ज्यादा पैसा निवेश ना करें। सरकारी सेवारत लोगों को कुछ समस्याएं आ सकती हैं। अकाउंट संबंधी गतिविधियों में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।
लव- प्रेम संबंधों को विवाह में परिणित होने हेतु पारिवारिक स्वीकृति मिल जाएगी। विवाहित जीवन में भी मधुरता रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- ब्राउन, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- आपका विनम्र स्वभाव लोगों के बीच तारीफ के काबिल रहेगा। और आपको अपने जनसंपर्कों से कुछ फायदा होने वाला है। काफी समय बाद घर में किसी नजदीकी संबंधी के आगमन से चहल-पहल भरा वातावरण रहेगा।
नेगेटिव- किसी विरोधी की वजह से आप बैठे-बिठाए किसी मुसीबत में भी पड़ सकते हैं। जिसकी वजह कोई आरोप-प्रत्यारोप लगना ही है। संतान संबंधी किसी समस्या का किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह से समाधान मिल जाएगा।
व्यवसाय- व्यवसाय में नई जिम्मेदारी आपके ऊपर आ सकती है। जिस पर कार्य करने में कुछ दिक्कतें आएंगी। इस समय व्यवसाय में हर कदम फूंक-फूंककर रखने का है। परंतु ऑफिस में आपके उचित कार्यों की सराहना रहेगी। अधिकारी वर्ग भी प्रसन्न रहेगा।
लव- जीवन साथी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बने रहेंगे। प्रेमी/प्रेमिका को मुलाकात का अवसर मिल सकता है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु माइग्रेन और सिरदर्द जैसी समस्या से राहत पाने के लिए अपने पेट को संतुलित रखना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग– लाल, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव– व्यस्तता के बावजूद आप रिश्तेदारों तथा मित्रों से संबंधों में मधुरता बनाकर रखेंगे। किसी शुभचिंतक की प्रेरणा और आशीर्वाद से आपके व्यवहार में भी पॉजिटिविटी आएगी। तथा पिछले कुछ समय से चल रही चिंता और परेशानियों के समाधान का भी रास्ता मिलेगा।
नेगेटिव- ज्यादा वाकपटु होने की वजह से कुछ नकारात्मक बातें मुंह से निकल सकती हैं। आज किसी रुके हुए या उधार दिए हुए पैसे का तकाजा ना करें। वरना वाद-विवाद और लड़ाई-झगड़े की स्थिति बन सकती है। बेहतर होगा कि अपने घर की गतिविधियों में ही समय व्यतीत करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में आज मनोनुकूल परिणाम मिलेंगे। सिर्फ अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों पर नजर रखें। वे लोग आपकी कार्यप्रणाली की नकल कर सकते हैं। किसी मित्र की आर्थिक समस्या में उसकी मदद करनी पड़ सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के संबंध सामान्य रहेंगे। विवाहेत्तर संबंधो से दूर रहना जरूरी है। इसका असर आपके परिवार की व्यवस्था को दूषित कर सकता है।
स्वास्थ्य- मौसमी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। व्यवस्थित दिनचर्या रखें तथा आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 3

मीन – पॉजिटिव- अगर नई गाड़ी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो ग्रह स्थिति अनुकूल है। आप हर मुश्किल काम को आज परिश्रम द्वारा हासिल कर सकते हैं। बातचीत के माध्यम से कई मसलों का हल व समाधान मिल जाएगा। घर के रखरखाव में भी आपकी उपस्थिति रहेगी।
नेगेटिव- कहीं से कोई अप्रिय या अशुभ समाचार मिलने से मन उदास रह सकता है। इस समय अनावश्यक खर्चो पर रोक लगाना भी जरूरी है। कभी-कभी मनोनुकूल काम ना बनने से आप असहज महसूस करेंगे। यह समय धैर्य और संयम रखने का है।
व्यवसाय- व्यवसाय में जिस कार्य के लिए प्रयासरत थे, आज वह कार्य सिद्धि किसी व्यक्ति की सहायता से होगी और फायदेमंद भी रहेगी। नौकरीपेशा लोग अपने काम पर पूरा ध्यान रखें, बोनस और तरक्की की संभावना है।
लव- घर के सदस्यों के साथ मिल-जुलकर निर्णय लेने से आपस में संबंध मधुर होंगे। किसी पुराने मित्र के मिलने से प्रसन्नता रहेगी तथा यादगार बातें भी ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ ज्यादा टेंशन लेने की वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। खुश रहें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

खबरें और भी हैं…

Related posts

वैज्ञानिकों ने खोजे तबाही मचाने वाले कोरोना के तीन रूप, ज्यादातर देशों में टाइप-बी और टाइप-सी स्ट्रेन से फैला वायरस

News Blast

Ayushman Bharat: दो करोड़ परिवार और जुड़ सकते हैं इस योजना में, किस-किस का नंबर आएगा? जानिए

News Blast

हर तीन साल में अधिक मास क्यों आता है? इसे मलमास क्यों कहते हैं? हिन्दी पंचांग और अंग्रेजी कैलेंडर के एक वर्ष में कितने दिनों का अंतर रहता है?

News Blast

टिप्पणी दें