April 20, 2024 : 2:21 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

साप्ताहिक राशिफल 20 से 26 जून: इस हफ्ते वृष और कर्क राशि वालों के कामकाज में आ सकती हैं रुकावटें, नुकसान के भी योग हैं

[ad_1]

Hindi NewsJeevan mantraJyotishRashifal Saptahik Horoscope June 4th Week 2021: June Weekly Rashifal 2021, Aries Mesh Vrishab Weekly Horoscope, Saptahik Horoscope Leo Virgo Libra Scorpio

6 घंटे पहले

कॉपी लिंकइस सप्ताह कुंभ और मीन समेत 9 राशि वालों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर, मेष राशि के लिए अच्छा समय

20 से 26 जून तक 1 शुभ और 2 बड़े अशुभ योग बनेंगे। इस कारण कई लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इस हफ्ते के पहले दिन चंद्रमा पर गुरु और मंगल की दृष्टि पड़ेगी। इसके बाद शत्रु और पाप ग्रहों के कारण चंद्रमा पीड़ित हो जाएगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि मेष, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन राशि वाले लोगों के लिए ये हफ्ता सामान्य रहेगा। इनके अलावा वृष और कर्क राशि वाले लोगों के कामकाज में भी रुकावटें आ सकती हैं। नुकसान के भी योग बनेंगे। वहीं, मिथुन राशि वाले लोग इस सप्ताह सितारों के अशुभ असर से बच जाएंगे।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- यह समय भावुकता के बजाय दिमाग से काम लेने का है। इससे आपको उचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी। घर में किसी मांगलिक कार्य, हवन, पूजन आदि संबंधी आयोजन में व्यस्तता रहेगी। घर के वरिष्ठ सदस्यों की सलाह व मार्गदर्शन पर जरूर अमल करें।नेगेटिव- इस सप्ताह कोई पुरानी नकारात्मक बात उठने से वर्तमान पर प्रभाव पड़ सकता है। खरीदारी जैसे कार्य करते समय बजट का ध्यान जरूर रखें। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर कुछ मेहनत और दौड़-भाग जैसी स्थिति रहेगी। लेकिन आप हिम्मत और साहस द्वारा अपने मनोबल को गिरने नहीं देंगे। इस समय किसी को भी पैसा उधार ना दें क्योंकि वापसी निश्चित नहीं है।लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह परिवार की व्यवस्था को उचित बनाकर रखेगा।स्वास्थ्य- कोई पुराना रोग फिर से उठ सकता है। इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना बरतें तथा दिनचर्या व्यवस्थित बनाकर रखें।

वृष – पॉजिटिव- इस सप्ताह अधिकतर कार्य मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। आप पिछली गलतियों से सीखकर अपनी कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने का प्रयास भी करेंगे। जो कि बेहतरीन साबित होंगे। किसी प्रिय व्यक्ति से मुलाकात खुशी और ताजगी प्रदान करेगीनेगेटिव- जल्दबाजी में कोई भी निर्णय ना लें। कोई काम समय पर पूरा ना होने से मायूसी भी रहेगी। किसी अन्य की सलाह पर ध्यान ना देकर अपनी बनाई नीतियों पर ही अडिग रहें।व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों की हर गतिविधि पर नजर रखें। आपकी कोई महत्वपूर्ण बात लीक हो सकती है। ध्यान रखें कि किसी के हस्तक्षेप से आपके कार्य भी बिगड़ सकते हैं। नौकरी में कोई ऑफिशियल यात्रा फायदेमंद साबित होगी।लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें, अन्यथा इसका घर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है।स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच आपको मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रखेगी।

मिथुन – पॉजिटिव- आय के नए स्त्रोत बनेंगे। किसी निकट संबंधी के यहां समारोह में आमंत्रित होने का अवसर मिलेगा। परंतु किसी भी काम में जल्दबाजी की बजाय धैर्य बनाकर रखना उचित परिणाम देगा। अनुभवी व्यक्ति की सलाह को सर्वोपरि रखें।नेगेटिव- रिस्क लेने की प्रवृत्ति से बचें। तथा अनजान व्यक्तियों की बातों पर बिल्कुल भी विश्वास ना करें। कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके अच्छे-बुरे पहलू पर अच्छी तरह सोच-विचार कर लें। कुछ समय बच्चों के साथ भी व्यतीत करना जरूरी है।व्यवसाय- इस सप्ताह कोई नया ऑर्डर अथवा डील फाइनल हो सकती है। परंतु अपने माल की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाना जरूरी है। अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करें। ऑफिस का माहौल सुखद बना रहेगा।लव- पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में किसी गलतफहमी की वजह से दूरियां आ सकती हैं।स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु ब्लड प्रेशर और डायबिटीज संबंधी नियमित जांच अवश्य करवाएं।

कर्क – पॉजिटिव- यह सप्ताह बहुत ही शांतिपूर्ण तथा व्यवस्थित तरीके से व्यतीत होगा। संबंधों को और अधिक मजबूत करने और उन्हें खास महत्व देने में आपका विशेष योगदान रहेगा। अपने लक्ष्य के प्रति पूरी तरह एकाग्रचित्त रहें। कोई रुका हुआ पैसा भी मिलने की संभावना है।नेगेटिव- परंतु सावधान रहें, क्योंकि आप किसी साजिश अथवा किसी प्रकार की गुप्त योजना के शिकार हो सकते हैं। इस समय नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। तथा दूसरों की अपेक्षा अपने व्यक्तिगत कार्यों पर अधिक ध्यान दें।व्यवसाय- व्यवसाय के क्षेत्र में कुछ रुकावट आने की वजह से तनाव रहेगा। हालांकि आप समस्याओं का निवारण करने में सक्षम रहेंगे। आपको अपने क्रोध और अति आत्मविश्वास जैसे अवगुण पर नियंत्रण रखना जरूरी है। नौकरी में भी अपने काम के प्रति लापरवाही करना उच्चाधिकारियों को नाराज कर सकता हैै।लव- पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। प्रेम संबंधों में चल रही गलतफहमियों का निवारण होगा। तथा संबंध दोबारा मधुर हो जाएंगे।स्वास्थ्य- गलत खान-पान के कारण पेट खराब हो सकता है। संयमित आहार लें। तथा अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखें।

सिंह – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप संबंधों तथा मित्रों के साथ संपर्क बनाकर रखेंगे। जिससे रिश्तों में मधुरता रहेगी। किसी राजनीतिक व्यक्ति से भी मुलाकात आपके लिए लाभदायक साबित होगी। तथा पिछले कुछ समय से चल रही किसी परेशानी अथवा चिंता का समाधान मिलेगा।नेगेटिव- रुपए-पैसे संबंधी लेन-देन को लेकर किसी के साथ वाद-विवाद तथा लड़ाई-झगड़ा होने की आशंका है। घर में मेहमानों के आगमन से कई महत्वपूर्ण कार्य रुक सकते हैं। परंतु विपरीत परिस्थितियों को आप काबू पाने में सक्षम भी रहेंगे।व्यवसाय- व्यवसाय में अनुकूल नतीजे मिलने की उम्मीद है। इसलिए पूरी मेहनत के साथ प्रयासरत रहें। परंतु अपने प्रतिद्वंद्वियों से सावधान रहने की भी जरूरत है। नौकरीपेशा लोगों को अपनी योग्यता की वजह से कोई परितोष भी मिल सकता है।लव- घर के वातावरण को सुखमय बनाए रखने में आपका सहयोग विशेष रहेगा। प्रेम संबंधों में एक दूसरे पर विश्वास बनाकर रखना जरूरी है।स्वास्थ्य- मौसमी परेशानी जैसे खांसी, जुकाम आदि से बचने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का अधिक इस्तेमाल करें तथा उत्तम दिनचर्या रखें।

कन्या – पॉजिटिव- यह सप्ताह मन मुताबिक रुचि पूर्ण गतिविधियों में व्यतीत होगा। जिससे आप अपने आपको पुनः ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर से संबंधित कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।नेगेटिव- परंतु ध्यान रखें कि आपके कुछ महत्वपूर्ण काम छूट भी सकते हैं। इसलिए लापरवाही ना बरतें तथा अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाना जरूरी है। कोई भी बड़ा निवेश करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी अवश्य हासिल कर लें।व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में हर काम में निगरानी रखना जरूरी है। मेहनत के मुताबिक उचित नतीजे तो हासिल नहीं होंगे, लेकिन व्यस्तता बनी रहेगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में परिस्थितियां बहुत ही अनुकूल रहेंगी।लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। परंतु प्रेम प्रसंगों में पारदर्शिता रखना अति आवश्यक है। छोटी सी गलतफहमी की वजह से अलगाव जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं।स्वास्थ्य- मानसिक और शारीरिक थकान रहेगी। सकारात्मक गतिविधियों में अपना समय व्यतीत करें तथा व्यवस्थित दिनचर्या रखें।

तुला – पॉजिटिव- कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर अच्छी तरह सोच-विचार करने से परिस्थितियां पूर्णतः आपके पक्ष में होंगी। इस समय आप जितना परिश्रम करेंगे, उसी के अनुरूप आपको उचित परिणाम भी हासिल होंगे। विद्यार्थियों की भी अपनी पढ़ाई में आ रही कोई रुकावट दूर होगी।नेगेटिव- किसी पारिवारिक सदस्य को लेकर ही आपके अंदर शक या वहम जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। और इसी की वजह से संबंधों में भी खटास आएगी। घर के बुजुर्गों का मान-सम्मान बनाकर रखें। नकारात्मक विचारों को अपने अंदर पनपने ना दें।व्यवसाय- इस सप्ताह मार्केटिंग संबंधी कुछ कामों को स्थगित रखें। तथा व्यवसायिक स्थल पर ही अपना ध्यान केंद्रित रखें। अपने ऑर्डर्स को समय पर पूरा करने का प्रयास करें। इससे आपकी उत्तम छवि बनेगी। ऑफिस में भी कार्यभार की अधिकता बनी रहेगी।लव- घर का वातावरण सुखद और व्यवस्थित रहेगा। घर के किसी अविवाहित सदस्य के विवाह संबंधित बातचीत भी हो सकती है।स्वास्थ्य- जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें। गिरने पर चोट लगने की स्थिति बन रही है।

वृश्चिक – पॉजिटिव- समय की चाल आपके पक्ष में है। अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करने का उचित समय है। काफी लंबे समय से चल रही किसी परेशानी से मुक्ति मिलेगी। बेहतर कार्यप्रणाली की वजह से लोगों के समक्ष प्रशंसा का पात्र रहेंगे।नेगेटिव- कुछ प्रतिद्वंद्वी जलन की भावना के कारण आपके लिए कुछ नकारात्मक वातावरण उत्पन्न कर सकते हैं। घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह और अनुभवों को नजरअंदाज ना करें। समय के अनुसार अपने व्यवहार में भी बदलाव लाना जरूरी है।व्यवसाय- व्यवसायिक परिस्थितियां अनुकूल रहेगी। परंतु अपनी व्यवसायिक संबंधी योजनाओं को किसी अनजान व्यक्ति से शेयर ना करें। किसी भी ऑर्डर्स संबंधी कामों में पक्के बिल का उपयोग करना जरूरी है।लव- विवाहित संबंधों में कुछ समय से चल रहे तनाव को आपसी सामंजस्य द्वारा सुलझाने का प्रयास करें। इससे संबंधों में सुधार आएगा। घर का वातावरण भी पुनः सुखद और मधुर हो जाएगा।स्वास्थ्य- इस समय मौसमी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। लापरवाही ना करें। व्यायाम और योगा के लिए भी कुछ समय अवश्य निकालें।

धनु – पॉजिटिव- घर में खास मेहमानो के आगमन से व्यस्तता पूर्ण दिनचर्या रहेगी। उपहारों का आदान-प्रदान घर में खुशनुमा वातावरण बनाएगा। बच्चे की किलकारी संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से उत्सव का माहौल रहेगा।नेगेटिव- खर्चों की अधिकता बनी रहेगी। इसलिए अनावश्यक जरूरतों पर काबू बनाकर रखें। दूसरों के मामले में उलझने से आपकी भी अपमानजनक स्थिति बन सकती है। बेहतर होगा कि अपने काम ही से मतलब रखें ।व्यवसाय- इस सप्ताह व्यवसाय संबंधी गतिविधियों पर आप अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु फिक्र ना करें, स्टाफ और कर्मचारियों के सहयोग से गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेगी। तथा प्रोडक्शन में भी कमीं नहीं आएगी। नौकरी में पेपर संबंधी कार्यों को सावधानीपूर्वक करें।लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। तथा घर का वातावरण भी खुशनुमा बना रहेगा। प्रेमी/प्रेमिका को डेटिंग में जाने के अवसर उपलब्ध होंगे।स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। आपका अपनी दिनचर्या और खान-पान को व्यवस्थित रखना आपको मानसिक और शारीरिक रूप से ऊर्जावान व स्वस्थ रखेगा।

मकर – पॉजिटिव- इस सप्ताह का अधिकतर समय स्वयं के व्यक्तिगत कार्य को ही पूरा करने में व्यतीत होगा। अपने रुचि पूर्ण कार्यों में समय व्यतीत करके आपको मानसिक सुकून व शांति मिलेगी। बहन भाइयों के साथ खुशनुमा समय व्यतीत होगा तथा रिश्तों में भी मजबूती आएगी।नेगेटिव- वक्त में आए बदलाव का प्रभाव आपके सभी कार्यों पर पड़ रहा है। इसलिए नई नीतियां बनानी जरूरी है। मीडिया तथा ऑनलाइन कार्यों में कोई भी गतिविधि करने से पहले अच्छी तरह छानबीन कर लें, अन्यथा कोई धोखा होने की आशंका है।व्यवसाय- व्यवसाय में रिटेल और डेली इनकम पर ध्यान दें। तथा किसी भी काम में पक्के बिल द्वारा ही लेनदेन करें। अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष जाहिर ना करें, कोई इसका अनुचित फायदा उठा सकता है।लव- पति-पत्नी के बीच कुछ समय से चल रही गलतफहमियां दूर होंगी। तथा संबंध सामान्य हो जाएंगे। प्रेम संबंधों में भी मधुरता बनी रहेगी।स्वास्थ्य- कभी-कभी तनाव और डिप्रेशन जैसी स्थिति महसूस हो सकती हैं। किसी विशेषज्ञ से सलाह लें तथा प्रकृति के समीप भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें।

कुंभ – पॉजिटिव- दूसरों से मदद लेने की बजाय अपनी कार्य क्षमता और योग्यता पर अधिक विश्वास रखें। आपके लिए लाभदायक व खुशी भरी स्थितियां बन रही है। आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहेगी। दोस्तों के साथ भी मेल मिलाप रहेगा।नेगेटिव- काम की अधिकता का असर आपको दिमागी और शारीरिक रूप से थका सकता है। इसलिए अपने काम में विश्वसनीय लोगों की भी सलाह अवश्य लें। बच्चों की गतिविधियों पर भी नजर रखना जरूरी है।व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में मेहनत के मुताबिक उचित परिणाम भी हासिल होंगे। परंतु किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। इसलिए सभी गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। नौकरीपेशा लोगों को भी अपने काम के प्रति बहुत अधिक सावधानी रखने की आवश्यकता है।लव- घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बना रहेगा। तथा परिवार के साथ मनोरंजन और आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यों में भी सुखद समय व्यतीत होगा।स्वास्थ्य- काम के साथ-साथ स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है। थकान की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

मीन – पॉजिटिव- सप्ताह की शुरुआत में आप समझ नहीं पाएंगे कि सभी चीजों को व्यवस्थित कैसे करें। परंतु दोपहर बाद परिस्थितियां अनुकूल होंगी तथा स्वतः ही आपके काम बनने शुरू हो जाएंगे। अगर किसी को पैसा उधार दिया हुआ है तो उसका तकाजा करने से प्राप्ति हो सकती है।नेगेटिव- लोगों के साथ मेल मिलाप करते समय ध्यान रखें कि आपकी कोई गोपनीय बात उजागर हो सकती हैं। इस समय कोई भी जोखिम भरा निर्णय लेने से बचें। इसमें धन और समय दोनों की ही बर्बादी निश्चित है।व्यवसाय- व्यवसाय में पब्लिक रिलेशन संबंधी कामों में सकारात्मक नतीजे मिलेंगे। वर्तमान बिजनेस को बढ़ाने के लिए जो योजना बनाई है, उस पर पुनर्विचार करना जरूरी है। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह भी आपके लिए उचित साबित होगी।लव- विपरीत परिस्थितियों में परिवार का पूरा सहयोग आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में किसी प्रकार का भावनात्मक तनाव उत्पन्न हो सकता है।स्वास्थ्य- तनाव, अवसाद तथा वातावरण को अपने ऊपर हावी ना होने दें। सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत करना उचित रहेगा।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

सोमवार को मिल सकता है मान-सम्मान, महिलाओं के लिए पक्ष का रहेगा दिन

News Blast

65 साल की बुजुर्ग जिसे बेटा मानकर खिलाती थी रोटी, उसी ने कर दी दर्दनाक हत्या

News Blast

मुनिसुव्रतनाथ शाखा द्वारा निशुल्क लेखन सामग्री का वितरण: जबलपुर

News Blast

टिप्पणी दें