March 28, 2024 : 2:23 PM
Breaking News
खेल

जडेजा को धोनी की सलाह: टीम इंडिया के ऑलराउंडर बोले- शुरुआत में शॉट चयन को लेकर मैं कन्फ्यूज था; 2015 वर्ल्ड कप के दौरान धोनी की सलाह से मेरी बैटिंग में सुधार हुआ

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketDhoni’s Advice To Jadeja Team India’s All rounder .Ravindra Jadeja Said – Initially I Was Confused About Shot Selection; Dhoni’s Advice Improved My Batting During 2015 World Cup

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबईएक घंटा पहले

कॉपी लिंकरविंद्र जडेजा IPL-2021 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेले। - Dainik Bhaskar

रविंद्र जडेजा IPL-2021 में चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेले।

रविंद्र जडेजा वर्तमान में टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर हैं, लेकिन जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरआत की थी, तो बल्लेबाजी उनकी प्रमुख समस्या थी। हालांकि उन्होंने न केवल अपने बल्लेबाजी में सुधार किया, बल्कि अपने को दुनिया के अच्छे फील्डरों में भी शुमार कराया है। वह न केवल गेंद से बल्कि बल्ले से भी टीम को जिताने की काबिलियत रखते हैं। वह अपने को सभी फॉर्मेट में मध्यक्रम के प्रमुख बल्लेबाजों में शामिल कराने में सफल रहे हैं। वे टीम की जरूरत के हिसाब से स्लो खेल सकते हैं और जरूरत पड़ने पर चौके-छक्के भी लगा सकते हैं। वहीं टेस्ट में मध्यक्रम बल्लेबाजी में भी अपने को स्थापित किया और अंत तक टीम के लिए खेलने की क्षमता रखते हैं।

लेकिन जडेजा ने जब करियर की शुरुआत की, उस समय उनके लिए शॉट चयन एक बड़ी समस्या थी। जडेजा ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में बताया है कि शुरुआत में उनका शॉट सिलेक्शन गलत होता था। उन्होंने कहा- 2015 वर्ल्डकप में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने मुझे बताया कि मैं ऐसे बॉल पर शॉट खेलने की कोशिश करता हूं, जिस पर शॉट खेलना आसान नहीं है। उन्होंने मुझे सलाह दी कि खराब गेंदों का इंतजार करूं और उस पर शॉट खेलूं।

शुरुआत में शॉट चयन को लेकर कन्फ्यूज थाउन्होंनें आगे कहा कि मुझे भी लगा कि मेरा शॉट सिलेक्शन गलत है। मेरे मन में हमेशा दुविधा रहती थी, किस गेंद पर शॉट खेलूं और किसको छोड़ दूं, लेकिन अब मुझे पता है कि मुझे किस गेंद पर शॉट खेलना है और किधर मारना है। अब मैं बाद में भी रन कवर कर सकता हू। ये सभी मेरे विचार में आए बदलाव के कारण संभव हो पाया। मैं बाउंसर पर भी सिक्स मार सकता हूं। उन्हें खेलने में मुझे कोई दिक्कत नहीं होती है। बाउंसर पर सिक्स मारने से आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है।

इंजरी के बाद जडेजा का पहला टेस्ट होगाअगर जडेजा को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के प्लेइंग 11 में जगह मिलती है तो यह ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद उनका पहला टेस्ट मैच होगा। जडेजा दिसंबर-2020 में ऑस्ट्रेलिया में चार मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में चोटिल हो गए थे। चोट की वजह से वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे मैच में नहीं खेल पाए थे। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में भी वे टीम से बाहर रहे। जडेजा ने IPLके 14वें सीजन में चोट के बाद वापसी करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने IPL-2021 के 7 मैचों में 131 रन बनाने के साथ ही 6 विकेट भी लिए।

मुंबई में 19 मई से खिलाड़ी क्वारैंटाइन हैंवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और उसके बाद इंग्लैंड के साथ अगस्त-सितंबर में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए चयनित सभी भारतीय खिलाड़ी 19 मई से मुंबई में क्वारैंटाइन हैं। खिलाड़ियों की नियमित तौर पर कोरोना की जांच की जा रही है। टीम इंडिया 2 जून को चार्टर्ड प्लेन से इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। पुरुष टीम के साथ महिला टीम भी इंग्लैंड में एक टेस्ट सहित वनडे और टी-20 सीरीज के लिए जाएगी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अनिल कुंबले ने कहा- डीआरएस होता तो पहले ही 10 विकेट पूरे कर लेता, 9वां विकेट लेते ही दर्शक एडवांस में बधाई देने लगे थे

News Blast

ओलिंपिक के सूरमा:रियो में जीता टोक्यो का कोटा, तीसरी बार ओलिंपिक खेलेंगे संजीव राजपूत

News Blast

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर वकार ने कहा- तेज गेंदबाज के लिए अलग-अलग कंडीशन में खेलना मुश्किल होता है

News Blast

टिप्पणी दें