April 19, 2024 : 8:26 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

हिंदू कैलेंडर की पहली अमावस्या: 11 अप्रैल को है चैत्र की दर्श अमावस्या इस तिथि पर पूजा से मिलती है समृद्धि

[ad_1]

Hindi NewsJeevan mantraDharmChaitra Amavasya 2021; First Amavasya Of Hindu Calendar Dates Timings In April 2021 Importance And Significance Of Darsha Amavasya

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे पहले

कॉपी लिंकधर्म ग्रंथों में हर अमावस्या को पर्व कहा गया है, इस तिथि पर पितृ और चंद्रमा की पूजा से दूर होती है तकलीफ

हिंदू शास्त्रों के मुताबि‍क दर्श अमावस्या पर चांद पूरी रात गायब रहता है। धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि सुख-समृद्धि और परिवार के उद्धार की कामना के लिए ये दिन बहुत खास होता है। इस बार यह 11 अप्रैल, रविवार को है। इस दिन पूर्वजों की पूजा करना भी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि जो लोग इस दिन सच्चे मन से प्रार्थना करते हैं। चंद्र देव उनकी प्रार्थना जरूर सुनते हैं। इस दिन चंद्र दर्शन और उपवास करने वाले लोग आध्यात्मिक संवेदनशीलता प्राप्त कर सकते हैं।

नहीं दिखता चंद्रमा फिर दर्श अमावस्या क्योंपुरी के ज्योतिषाचार्य डॉ. गणेश मिश्र का कहना है कि ग्रंथों में तीन तरह की अमावस्या बताई गई है। जब सूर्योदय से शुरू होकर पूरी रात अमावस्या तिथि हो तो उसे “सिनीवाली अमवस्या” कहा जाता है। जिस दिन चतुर्दशी के साथ अमावस्या तिथि हो तो उसे “दर्श अमावस्या” कहा गया है। इनके अलावा जब अमवस्या के साथ प्रतिपदा तिथि भी हो तो उसे “कुहू अमावस्या” कहा गया है।

चंद्र देव की मिलती है कृपाजो लोग दर्श अमावस्या के दिन पूजा करते हैं, उन्हें अपने जीवन में अच्छे भाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है। भगवान चंद्र देव की पूजा करने से जीवन में जिन कामों में रुकावटें आ रही होती हैं वे दूर हो जाती हैं। पंडितों और ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि भगवान चंद्र देव की पूजा करने से मन को शीतलता और शांति का अहसास होता है।

रास्तों को आसान बनाते हैंजिन लोगों के जीवन में संघर्ष अधिक होता है, भगवान चंद्र देव उनके रास्तों को आसान बनाते हैं। वहीं जो लोग अपने जीवन में मोक्ष प्राप्त करना चाह‍ते हैं, ऐसे लोग अगर इस दिन उपवास रखकर चंद्र देव की पूजा करते हैं तो उनकी इच्छा पूरी होती है। शास्त्रों में चंद्र देव को सबसे महत्वपूर्ण नवग्रहों में से एक माना गया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

विद्या मालवडे ने सिखाया कि घर बैठे कैसे करें सूर्य नमस्कार का अभ्यास

News Blast

29 सितंबर को बदलेगी शनि की चाल; इस ग्रह की वजह से उद्योग-धंधों में आ सकती है तेजी, बड़े राजनैतिक बदलाव के भी योग हैं

News Blast

अगर कोई बुरी आदत लग जाए तो उसे जल्दी से जल्दी छोड़ देना चाहिए, वरना बाद में इसे छोड़ना बहुत मुश्किल हो जाता है

News Blast

टिप्पणी दें