April 20, 2024 : 1:08 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

गुडन्यूज: वैज्ञानिकों ने यूरिनरी ट्रैक्ट के इंफेक्शन की वैक्सीन बनाई, पेशाब करते समय जलन और बार-बार यूरिन करना है इसके संक्रमण का लक्षण

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeScientists Have Developed Vaccine For Infection Of Urinary Tract, Burning Sensation While Urinating And Urination Frequently, Symptoms Of Its Infection

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

14 घंटे पहले

कॉपी लिंकअमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने तैयार की वैक्सीन, चूहे पर हुआ ट्रायल सफल रहादुनियाभर में 50 फीसदी महिलाएं जीवन में एक बार यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण कभी न कभी जूझती हैं

अमेरिका की ड्यूक यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यूरिनरी ट्रैक्ट के इंफेक्शन की वैक्सीन तैयार की है। जल्द ही बैक्टीरिया से होने वाली इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकेगा। दुनियाभर में 50 फीसदी महिलाएं जीवन में एक बार यूरिनरी ट्रैक्ट के संक्रमण से जूझती हैं। भारत में 10 में से 5 महिलाएं और 3 पुरुष यूरिन इंफेक्शन के शिकार हैं।

जानिए क्या है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन, कौन से लक्षण दिखने पर अलर्ट हो जाएं, इससे कैसे बचें और इसकी वैक्सीन कैसे काम करेगी….

ऐसे काम करेगी वैक्सीन

ड्यूक यूनिवर्सिटी के प्रो. सोमरन अब्राहम कहते हैं, हमने जो वैक्सीन तैयार की है उसे जीवन में एक बार लगाने की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद बैक्टीरिया शरीर से बाहर निकल जाएगा और दोबारा संक्रमण नहीं फैला पाएगा।

प्रो. अब्राहम के मुताबिक, वैक्सीन लगने के बाद ब्लैडर इस तरह के बैक्टीरिया पर अटैक करने के लिए हमेशा एक्टिव रहेगा। चूहों पर हुई रिसर्च में यह साबित भी हो चुका है।

क्या है यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन

किडनी के जरिए यूरिन जिस रास्ते से निकलता है वहां बैक्टीरिया का संक्रमण होने को यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन कहते हैं। कुछ मामलों में फंगस और वायरस के संक्रमण के कारण भी ऐसा हो सकता है, लेकिन ऐसे मामले दुर्लभ होते हैं। ज्यादातर ऐसा बैक्टीरिया के कारण होता है। इसे UTI भी कहते हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

हलहारिणी अमावस्या 9 को:इस दिन हल की पूजा करने और पेड़-पौधे लगाने से बढ़ती है सुख-समृद्धि

News Blast

Bengal man with dog’s photo on voter ID receives corrected card

Admin

साप्ताहिक राशिफल, 6 से 12 जून: 5 राशियों के लिए फायदे वाला रहेगा ये हफ्ता, तरक्की और धन लाभ के योग हैं

Admin

टिप्पणी दें