April 26, 2024 : 12:56 AM
Breaking News
खेल

इंडिया vs इंग्लैंड चौथा टेस्ट कल से: टीम इंडिया के पास ICC टेस्ट चैम्पियनशिप की सबसे सफल टीम बनने का मौका, इंग्लैंड जीता तो WTC से हो जाएंगे बाहर

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketIndia Vs England 4th Test Playing 11 Head To Head Update; IND Vs ENG WTC Final | Ahmedabad Narendra Modi Stadium Pitch Report

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अहमदाबाद3 घंटे पहले

कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच अहमदाबाद में कल यानी 4 मार्च से चौथे और आखिरी टेस्ट की शुरुआत होगी। 4 टेस्ट की सीरीज में भारत फिलहाल 2-1 से आगे है। आखिरी टेस्ट टीम इंडिया के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। भारत अगर यह टेस्ट जीतता है या ड्रॉ करा लेता है, तो जून में होने वाले ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगा।

अगर टीम इंडिया हारती है, तो सीरीज के साथ-साथ WTC फाइनल में अपनी जगह भी गंवा देगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहतर पॉइंट पर्सेंट के साथ फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगी। इसके साथ ही टीम इंडिया के पास ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे सफल टीम बनने का भी मौका है। भारत ने अब तक 6 टेस्ट सीरीज में 16 में से कुल 11 मैच जीते हैं और 4 हारे हैं, वहीं इंग्लैंड ने 20 में से 11 जीते और 6 हारे हैं।

धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे कोहलीइस टेस्ट में विराट कोहली भी कई रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे। चौथे टेस्ट में उतरने के साथ ही विराट महेंद्र सिंह धोनी के सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। बतौर कप्तान विराट का यह 60वां टेस्ट होगा। धोनी ने भी इतने ही टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से उन्होंने 35 टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिलाई है। अगला टेस्ट जीतते हैं, तो वे वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। वे इस मामले में लॉयड के साथ चौथे नंबर पर आ जाएंगे।

कोहली तोड़ देंगे पोंटिंग का रिकॉर्डकोहली अगर चौथे टेस्ट में सेंचुरी लगाते हैं, तो वे इंटरनेशनल क्रिकेट में पोंटिंग के बतौर कप्तान सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसका इंतजार फैंस पिछले 15 महीने से कर रहे हैं। पोंटिंग-कोहली के नाम 41-41 सेंचुरी हैं।

अश्विन और अक्षर संभालेंगे स्पिन की कमानभारत इस टेस्ट में भी पिछले मैच की तरह 2 तेज गेंदबाज और 3 स्पिनर के कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकता है। स्पिनर की कमान एक बार फिर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल संभालेंगे। वहीं, तीसरे स्पिनर के रूप में वॉशिंगटन सुंदर की जगह कुलदीप को शामिल किया जा सकता है।

बुमराह की गैरमौजूदगी में सिराज को मिल सकता है मौकातेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में मोहम्मद सिराज को मौका मिल सकता है। यह देखने वाली बात होगी कि ओपनर के तौर पर कुछ खास नहीं कर सके शुभमन गिल को मौका दिया जाता है या नहीं। उनकी जगह मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया जा सकता है।

भारत के WTC की उम्मीदों पर पानी फेरना चाहेगा इंग्लैंडवहीं, इंग्लैंड की टीम सम्मान बचाने के लिए उतरेगी। पहले टेस्ट में जीत के बाद टीम की बैटिंग बेहद लचर रही है। चेन्नई में दूसरे और मोटेरा में तीसरे टेस्ट में स्पिनिंग ट्रैक पर इंग्लिश टीम के बल्लेबाजों ने अश्विन और अक्षर के आगे घुटने टेक दिए। मोटेरा में जैक क्राउली के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा नहीं खेल सका। ऐसे में टीम एकजुट होकर चौथे टेस्ट में भारत के WTC के सफर पर पानी फेरना चाहेगी।

2 स्पेशलिस्ट स्पिनर के साथ टेस्ट में उतर सकता है इंग्लैंडइंग्लैंड टीम पिछले टेस्ट की गलती इस टेस्ट में नहीं दोहराना चाहेगी। पिछले टेस्ट में इंग्लैंड सिर्फ 1 स्पिनर के साथ उतरा था। कप्तान जो रूट को खुद बॉलिंग करनी पड़ी थी और उन्होंने पहली पारी में 5 विकेट लिए थे। इस टेस्ट में इंग्लैंड डॉम बेस को प्लेइंग-11 में शामिल करना चाहेगा। बेस ने चेन्नई में पहले टेस्ट में अच्छी बॉलिंग की थी। वहीं, स्टुअर्ट ब्रॉड को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

भारत की संभावित प्लेइंग-11शुभमन गिल/मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर/कुलदीप यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड की संभावित प्लेइंग-11डॉमनिक सिबली, जैक क्राउली, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट (कप्तान), ऑली पोप, बेन स्टोक्स, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डॉम बेस, जैक लीच, जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन

पिच और मौसम रिपोर्टअहमदाबाद में अगले 5 दिनों तक मौसम साफ रहेगा। उच्चतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और सबसे कम 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मैच बैटिंग पिच पर खेला जा सकता है। जहां 5 दिन का खेल हो सकता है। इसमें ड्रॉ का भी चांस होगा। वैसे भी भारत स्पिन पिच बनाने को लेकर आलोचना झेल रहा है।

स्पिनर्स और बल्लेबाजों की मददगार पिच पर होगा मैचगुजरात क्रिकेट संघ के एक अधिकारी ने बताया, ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 11 पिच (5 लाल और 6 काली मिट्टी) हैं। डे-नाइट टेस्ट पिच नंबर-5 पर खेला गया था, जो लाल मिट्टी से बनी थी। यहां पहले दिन से ही पिच पर धूल उड़ने लगी थी और मैच 6 सेशन भी नहीं चला था। हालांकि आखिरी टेस्ट पिच नंबर-4 पर खेला जाएगा। इसे मार्क कर दिया गया है। यह पिच लाल मिट्टी से बनी है, जहां स्पिनर्स के साथ बल्लेबाजों को भी काफी मदद मिलेगी।’

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

मध्‍य प्रदेश में आज से फिर छा सकते हैं बादल, बढ़ेगा रात का तापमान, कुछ इलाकों में बौछारें पड़ने के आसार

News Blast

पूर्व ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने कहा- पाकिस्तान का इंग्लैंड में जीतना बेहद मुश्किल, बिना दर्शकों के क्रिकेट गूंगी और बहरी

News Blast

शोएब अख्तर ने कहा- गांगुली मेरा सामना करने से नहीं डरते थे, वह सबसे दिलेर बल्लेबाज

News Blast

टिप्पणी दें