April 25, 2024 : 6:24 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अमेरिकी वैज्ञानिकों की रिसर्च: लम्बी उम्र चाहिए तो हफ्ते में 5 दिन तक रोजाना 400 ग्राम फल-सब्जियां खाएं, कैंसर जैसी बीमारियां भी दूर रहेंगी

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeIf You Want A Long Life, Then Eat 400 Grams Of Fruits And Vegetables, American Scientists Claimed In Research

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

14 घंटे पहले

कॉपी लिंक

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने लम्बी उम्र का सीक्रेट बताया है। वैज्ञानिकों का कहना है, लम्बी उम्र चाहिए तो रोजाना 160 ग्राम फल और 240 ग्राम सब्जियां खाने में शामिल करें। हफ्ते में 5 दिन तक ऐसा रूटीन फॉलो करते हैं तो असर दिखता है।

दुनियाभर में 20 लाख लोगों पर हुई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि जिन्होंने खानपान में यह बदलाव किया उनमें मौत का खतरा कम हुआ है। रिसर्च कहती है, फल-सब्जियां लम्बी उम्र बढ़ाने के साथ हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम करती हैं।

आलू और कॉर्न जैसे स्टार्च वाली चीजें न लेंअमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के फ्लैगशिप जर्नल सर्कुलशेन में पब्लिश रिसर्च कहती है, कुछ ऐसी सब्जियां भी होती हैं जो सेहत के लिए अधिक फायदेमंद नहीं होतीं जैसे आलू, कॉर्न। इसमें स्टार्च अधिक पाया जाता है जिसे अधिक फायदा पहुंचाने वाली फल-सब्जियों में शामिल नहीं किया जा सकता।

पिछले 20 सालों से विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह पर ब्रिटेन की हेल्थ एजेंसी नेशनल हेल्थ सर्विसेज लोगों को सेहतमंद रखने के लिए यही मैसेज दे रही है। लोगों को डाइट में फल-सब्जियां शामिल करने और शुगर-फैट को कम करने के लिए कह रही है।

हर 10 में मात्र 1 इंसान खा रहा पर्याप्त फल-सब्जियांअमेरिकी हेल्थ एजेंसी सीडीसी का कहना है, अमेरिका में हर 10 में से 1 इंसान ही पर्याप्त फल और सब्जियां खा रहा है। वहीं, ब्रिटेन में मात्र 17 फीसदी आबादी ऐसा डाइट रूटीन अपना रही है। वैज्ञानिकों का कहना है, हेल्दी डाइट लेने वालों का आंकड़ा कम है। बीमारियां अगर घटानी हैं और लम्बी उम्र चाहिए तो थाली में फल-सब्जियों की मात्रा बढ़ानी होगी।

डाइट में इन चीजों को शामिल करेंरिसर्च के मुताबिक, खानपान में पालक, बथुआ जैसी पत्तेदार सब्जियां और गाजर शामिल करें। इसके अलावा विटामिन-सी वाले फल जैसे संतरा, मौसमी अधिक असर दिखाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है, इनका जूस लेने की जगह सीधे फल खाएं तो फायबर की कमी भी पूरी होगी। जूस के रूप में लेने में सीधेतौर पर ब्लड शुगर बढ़ सकता है, इसलिए सामान्य तरीके से ही खाएं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

व्रत और पर्व:11 से 24 जुलाई तक रहेगा आषाढ़ महीने का शुक्लपक्ष, धार्मिक ही नहीं भौगोलिक और सेहत के नजरिये से भी खास हैं ये 15 दिन

News Blast

तीन शीर्ष संस्थानों के वैज्ञानिकों ने चेताया- कोरानावायरस महामारी 2022 तक बनी रहेगी और इसके दौर चलते रहेंगे

News Blast

कोरोनावायरस से बचने के लिए 84 फीसदी भारतीय घर में; सेल्फ आइसोलेशन में सबसे आगे स्पेन और सबसे पीछे जापान

News Blast

टिप्पणी दें