April 24, 2024 : 1:40 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

मिथ और फैक्ट: क्या डायबिटीज के मरीज गुड़ खा सकते हैं और सिर्फ मोटे लोगों को होती है यह बीमारी, एक्सपर्ट से जानिए इन 6 दावों की सच्चाई

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 घंटे पहले

कॉपी लिंक

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (आईडीएफ) के 2020 के आंकड़े बताते हैं कि भारत में 7.7 करोड़ लोगों को डायबिटीज है। 2025 तक यह आंकड़ा 13.4 करोड़ तक पहुंच सकता है। जितनी तेजी से यह बीमारी बढ़ रही है उतना ही जरूरी इससे जुड़े भ्रम को जानना।

डायबिटीज से जुड़ी ऐसी कई बातें हैं जो सोशल मीडिया पर काफी शेयर की जाती हैं, लेकिन वो सच नहीं होतीं। नतीजा, मरीज की हालत बिगड़ने का खतरा बना रहता है। इंदौर के टोटल डायबिटीज हार्मोन इंस्टीट्यूट के डॉ. सुनील एम जैन से जानिए डायबिटीज से जुड़े 6 भ्रम और उनकी सच्चाई

भ्रम: मोटे लोगों को ही डायबिटीज होती हैसच्चाई: मोटापे से टाइप-2 और गर्भावधि में होने वाली डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। डायबिटीज कम वजन वालों को भी हो सकती है। पेट के आसपास चर्बी जमा होने से इसका खतरा ज्यादा बढ़ता है।

भ्रम: गेहूं की जगह ज्वार, बाजरा खाना चाहिएसच्चाई: गेहूं, ज्चार व बाजारा में एक समान स्टार्च होता है। गेहूं उन लोगों को नहीं खाना चाहिए, जिन्हें ग्लूटेन प्रोटीन से एलर्जी है। ग्लूटेन गेहूं में पाया जाने वाला एक तरह का प्रोटीन है।

भ्रम: डायबिटीज के मरीज गुड़ खा सकते हैंसच्चाई: यह गलत है। गुड़-शक्कर में लगभग समान कैलोरी होती है। दोनों में सुक्रोज पाया जाता है। यही शुगर बढ़ाता है। गन्ने को ही रिफाइन करने पर वह शक्कर में बदल जाता है।

भ्रम: नंगे पैर टहलने से ज्यादा फायदा होता हैसच्चाई: ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कई बार यदि मरीज के पैरों में सेंसटिविटी कम हो जाती है तो चोट लगने का पता नहीं चलता। छोटी सी चोट घाव बन सकती है। ऐसे में नंगे पैर चलने से हमेशा बचें।

भ्रम: एक बार इंसुलिन लेने पर आदत पड़ जाती हैसच्चाई: इंसुलिन व्यक्ति के शरीर में बनने वाला हार्मोन है। यदि शरीर इसे पर्याप्त मात्रा में नहीं बना पा रहा है तो बाहर से इसकी पूर्ति शरीर की जरूरत है न कि आदत। इंसुलिन की कमी से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं।

भ्रम: चीनी खाने से डायबिटीज होती हैसच्चाई: चीनी सीधे तौर पर डायबिटीज के लिए जिम्मेदार नहीं है। हालांकि चीनीयुक्त भोजन खाने से वजन और मोटापा बढ़ता है, जिससे टाइप टू डायबिटीज का खतरा बढ़ता है।

[ad_2]

Related posts

ब्रिटेन के सबसे खूबसूरत पार्क में अकेले ध्यान कर रहे बौद्ध भिक्षु मैत्रेय, बोले- कोरोनावायरस इंसानों को प्रकृति की चेतावनी

News Blast

ब्रेस्ट और ओवरी कैंसर का खतरा घटाना है तो शिशु को 6 माह तक स्तनपान जरूर कराएं; कोरोनाकाल में भी इसे न रोकें

News Blast

साप्ताहिक राशिफल: साल के आखिरी हफ्ते में कुछ लोग हो सकते हैं परेशान, तुला, मकर सहित 6 राशियों को रहना होगा संभलकर

Admin

टिप्पणी दें