April 19, 2024 : 1:12 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

भगवान का रिटायरमेंट होम: हांग-कांग में 30 साल से ‘भगवान’ की देखभाल कर रहे 88 साल के वॉन्ग, ग्लू से जोड़ते हैं खंडित मूर्तियां

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeHong Kong Waterfall Bay Park Is Like Retirement Home Of Gods; Updates From Caretaker Wong Wing pong

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 घंटे पहले

कॉपी लिंकहांगकांग का वॉटरफाल बे पार्क में हैं 3 हजार से अधिक मूर्तियांवॉन्ग यहां दिन में दो बार आते हैं, मूर्तियों को जोड़ते हैं

88 वर्षीय वॉन्ग पिंग पोंग पिछले 30 सालों से ‘भगवान’ की देखभाल कर रहे हैं। हांगकांग का वॉटरफाल बे पार्क इनका ठिकाना है। यहां भगवान बुद्ध, हांगकांग के पूज्यनीय ताओ समेत कई धर्मों के देवताओं की प्रतिमाएं हैं। पिंग पोंग इनकी देखरेख करते हैं।

वॉन्ग कहते हैं, यह पार्क देवताओं के रिटायरमेंट होम की तरह है। यहां लोग पुरानी और खंडित मूर्तियां छोड़कर चले जाते हैं। इस जगह को स्काई फुल ऑफ गॉड्स एंड बुद्ध नाम दिया गया है।

वॉन्ग रोज सुबह पार्क में पहुंचते हैं और प्रतिमाओं की पूजा करते हैं।

वॉन्ग रोज सुबह पार्क में पहुंचते हैं और प्रतिमाओं की पूजा करते हैं।

पार्क में 3 हजार से अधिक मूर्तियांवॉन्ग कहते हैं, यहां करीब 3 हजार मूर्तियां हैं। कुछ प्रतिमाएं तो 3 दशक पुरानी हैं, लेकिन वो पहाड़ी से ढक चुकी हैं। यहां के लोग मानते हैं, प्रतिमा खंडित होना या रंग उतरना दुर्भाग्य की निशानी है।

वॉन्ग का मानना है, लोग घर में देवताओं की प्रतिमा लाते हैं तो ताकि घर में समृद्धि आए, लेकिन जब आप इन्हें बाहर फेंकते हैं तो समृद्धि को भी बाहर छोड़ आते हैं। इससे बेहतर है कि प्रतिमाओं को यहां लेकर आएं।

यहां रखीं खंडित मूर्तियों को ठीक करने के लिए ग्लू जैसे सामान साथ लेकर आते हैं।

यहां रखीं खंडित मूर्तियों को ठीक करने के लिए ग्लू जैसे सामान साथ लेकर आते हैं।

देखभाल की वजह भगवान बुद्ध का आशीर्वादवॉन्ग कहते हैं, बहुत कम उम्र से भगवान बुद्ध उनके साथ है, उन्हीं के आशीर्वाद से देवताओं की देखभाल कर रहा हूं। अगर मैं ऐसा नहीं करूंगा तो कौन करेगा। मैं इनकी प्रतिमाओं को इधर-उधर बिखरा हुआ नहीं देख सकता।

पार्क में कुछ मूर्तियां ऐसी भी हैं जो 30 साल पुरानी हैं।

पार्क में कुछ मूर्तियां ऐसी भी हैं जो 30 साल पुरानी हैं।

दिन में दो बार पार्क जाते हैं वॉन्गवॉन्ग पार्क में दिन में दो बार पहुंचते हैं। पहली बार, सुबह 8 बजे और दूसरी बार, दोपहर के बाद। वॉन्ग सबसे पहले प्रतिमाओं को साफ करते हैं। उनके आसपास की पत्तियां काटते हैं। जो भी प्रतिमाएं टूटी पड़ी हैं उन्हें ग्लू की मदद से जोड़ते हैं। वॉन्ग मानते हैं, ऐसा करने के बाद भगवान भी उनकी देखभाल करेगा और उनका आशीर्वाद बना रहेगा।

वॉन्ग कहते हैं, खंडित मूर्तियों को फेंकने की बजाय यहां लेकर आएं।

वॉन्ग कहते हैं, खंडित मूर्तियों को फेंकने की बजाय यहां लेकर आएं।

यह बेहद पवित्र स्थान है

वॉन्ग कहते हैं, यह बहुत पवित्र स्थान है। फेंगशुई के विशेषज्ञ भी बताते हैं कि यह हिस्सा पहाड़ और समुद्र के सामने की तरफ है। ये काफी शुभ माना जाता है। शायद भगवान भी यही चाहते हैं कि मैं ऐसी जगह पर समय बिताउं।



[ad_2]

Related posts

मुरादाबाद के लोगों ने शराब और बीयर में उड़ाए 400 करोड़ रुपये, चौंकाते हैं यह आंकड़े

News Blast

कोरोनावायरस के मरीजों को दिया गया एचआईवी ड्रग, रिसर्च में इसके फायदों की पुष्टि हुई

News Blast

शिष्यों के साथ गुरु एक नाला पार कर रहे थे, तभी उनका कमंडल नाले में गिर गया, सभी शिष्यों ने सोचना शुरू कर दिया कि ये कमंडल कौन निकालेगा?

News Blast

टिप्पणी दें