April 19, 2024 : 3:36 AM
Breaking News
खेल

कोविड-19 के बाद महिला स्पोर्ट्स: 2021 में महिला स्पोर्ट्स में 7300 करोड़ से ज्यादा के रेवेन्यू की उम्मीद

[ad_1]

Hindi NewsSportsWomen’s Sports After Covid 19 More Than 7300 Crore Revenue Expected In Women’s Sports In 2021

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यूयॉर्क20 दिन पहले

कॉपी लिंकमहिला NBA के पिछले सीजन में पहले के मुकाबले 68%  व्यूअरशिप बढ़ी थी। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar

महिला NBA के पिछले सीजन में पहले के मुकाबले 68%  व्यूअरशिप बढ़ी थी। (फाइल फोटो)

पुरुष स्पोर्ट्स की तुलना में कम मार्केटिंग और प्रमोशन बजट के बावजूद 2021 महिला स्पोर्ट्स के लिए उभरता हुआ बाजार बन सकता है। डेलॉय की प्रिडिक्शन रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में एलीट महिला स्पोर्ट्स के टीवी राइट्स और स्पॉन्सरशिप डील में 45% तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

महिला स्पोर्ट्स में करीब 7340 करोड़ रु. के रेवेन्यू की उम्मीद है। इसकी वजह है फैंस की बढ़ती रुचि। नीलसन की स्टडी के मुताबिक, 84% जनरल स्पोर्ट्स फैंस की महिला स्पोर्ट्स में दिलचस्पी है।

महिला स्पोर्ट्स की व्यूअरशिप बढ़ रही112 करोड़ लोगों ने फीफा महिला वर्ल्ड कप देखा था। हर मैच को 1.73 करोड़ लोगों ने देखा था, जो कि पिछली बार से दोगुने से भी ज्यादा है। महिला NBA के पिछले सीजन में पहले के मुकाबले 68% व्यूअरशिप बढ़ी थी। वहीं, मीडिया कवरेज भी 15% बढ़ी। महिला पीजीए की व्यूअरशिप पिछले सीजन में 21% तक बढ़ी । दो सीजन मिलाकर इसमें 68% की बढ़ोतरी हुई। वहीं, नेशनल महिला सॉकर लीग (NWSL) के चैलेंज कप की व्यूअरशिप भी 493% बढ़ी ।

महिलाओं के विज्ञापन ज्यादा प्रभावी148% तक ज्यादा सशक्त माना जाता है, उन विज्ञापनों को जिसमें महिला स्पोर्ट्स को बढ़ावा दिया जाता है। पुरुष स्पोर्ट्स से ज्यादा प्रभावी। जिस विज्ञापन में महिला खिलाड़ी हैं, उनको 6.5 सेकंड ज्यादा अटेंशन मिला। जिन विज्ञापन में महिलाएं हैं, उन्हें व्यूअर 4.8 गुना ज्यादा याद रखता है। नाइकी की 2019 की अमेरिका महिला फुटबॉल टीम की जर्सी पुरुषों के मुकाबले ज्यादा बिकी।

महिला स्पोर्ट्स के टीवी राइट्स भी बढ़ रहेमहिला यूरो कप के राइट्स को 1070 करोड़ में बीबीसी ने खरीदे, जो कि पिछली बार से 9 करोड़ ज्यादा है। वहीं, फ्रांस के चैनल ने यूरो कप के राइट्स को 1165 करोड़ रुपए में खरीदे, जो कि पिछली बार के मुकाबले दोगुने से ज्यादा है।

[ad_2]

Related posts

IPL में रॉयल्स की चेन्नई के खिलाफ दूसरी सबसे बड़ी जीत, सैमसन और तेवतिया जीत के हीरो; सीएसके के खिलाफ 9वीं जीत

News Blast

IND VS AUS चौथा टेस्ट: भारतीय टीम ब्रिस्बेन में खेलने पर राजी; मैच खत्म होने के बाद नहीं रुकेगी टीम

Admin

शाहिद अफरीदी ने कहा- इमरान खान की टीम में यूनिटी की कमी; मैं गरीबों की मदद कर रहा था, मंत्री छुट्टियां मना रहे थे

News Blast

टिप्पणी दें