April 25, 2024 : 8:42 PM
Breaking News
खेल

IND vs AUS तीसरा टेस्ट LIVE: ऑस्ट्रेलिया एक विकेट के बाद संभली, लाबुशेन और पुकोव्स्की के बीच 50+ रन की पार्टनरशिप

[ad_1]

Hindi NewsSportsCricketIndia Vs Australia 3rd Test Live Cricket Score; Sydney Update | IND VS AUS Today Match Day 1 Latest News And Update

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सिडनी2 मिनट पहले

कॉपी लिंक

बारिश रुकने के बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड की गीली आउट फील्ड को सुखाते हुए कर्मचारी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है। फिलहाल, ऑस्ट्रेलिया ने 1 विकेट गंवा दिया है। विल पुकोव्स्की और मार्नस लाबुशेन क्रीज हैं। पुकोव्स्की का यह डेब्यू टेस्ट है। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें…

पहले दिन शुरुआती 7.1 ओवर के बाद बारिश हो गई थी। इसके कारण 3 घंटे का खेल नहीं हो सका। इसके बाद आउट फील्ड गीली होने के कारण खेल में करीब आधा घंटे की देरी हुई।

वॉर्नर 5 रन बनाकर आउटपारी के चौथे ओवर में मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया। डेविड वॉर्नर 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। चेतेश्वर पुजारा ने उनका कैच लिया। वॉर्नर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में चौथी बार दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। इस मैदान पर उन्होंने पिछले 5 टेस्ट में 4 शतक और 2 फिफ्टी लगाई। वॉर्नर ने सिडनी में 9 टेस्ट की 14 पारियों में 737 रन बनाए।

सिडनी टेस्ट: राष्ट्रगान के दौरान मोहम्मद सिराज इमोशनल हुए, आंख से आंसू आने लगे; वीडियो वायरल

ऑस्ट्रेलिया ने 35 साल बाद एक सीरीज में 4 ओपनर आजमाएऑस्ट्रेलिया ने 35 साल बाद ओपनिंग में 4 बल्लेबाजों को आजमाया है। मौजूदा सीरीज के पहले और दूसरे टेस्ट में जो बर्न्स और मैथ्यू वेड ने ओपनिंग की थी। इस तीसरे टेस्ट में डेविड वॉर्नर और डेब्यू मैच खेल रहे विल पुकोव्स्की ने ओपनिंग की। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने 1985-86 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक ही सीरीज में 4 ओपनर आजमाए थे। पर्थ टेस्ट में जहां एंड्रयू हिल्डिच और कैपलर वेसेल्स ने ओपनिंग की थी। जबकि सिडनी टेस्ट में रोबी केर और वेन फिलिप्स सलामी बल्लेबाज रहे थे।

क्लैरी पोलोसक पुरुष टेस्ट में पहली महिला मैच ऑफिशियल बनींऑस्ट्रेलिया की क्लैरी पोलोसक ने इतिहास रच दिया है। वे पुरुष टेस्ट में मैच ऑफिशियल बनने वाली पहली महिला बन गई हैं। मौजूदा सिडनी टेस्ट में क्लैरी को फोर्थ अंपायर नियुक्त किया गया है। वे पुरुष वनडे में अंपायरिंग करने वाली पहली महिला भी हैं। उन्होंने 2019 में ICC की डिविजन-2 लीग में नामिबिया और ओमान के बीच खेले गए वनडे में अंपायरिंग की थी।

नवदीप सैनी का डेब्यू

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले ही घोषित कर दी गई। टीम में 2 बदलाव किए गए हैं। मयंक अग्रवाल की जगह टीम में आए उप-कप्तान रोहित टीम शुभमन के साथ ओपनिंग करेंगे। वहीं, तेज गेंदबाज नवदीप सैनी टेस्ट में डेब्यू करेंगे। उन्हें उमेश यादव की जगह शामिल किया गया है। नवदीप टेस्ट में डेब्यू करने वाले 299वें भारतीय हैं। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने डेब्यू कैप दी।

दोनों टीमें:भारत: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, विल पुकोव्स्की, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, टिम पेन (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियोन और जोश हेजलवुड।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और BCCI 5 खिलाड़ियों की जांच कर रहासभी प्लेयर 1 जनवरी को मेलबर्न के एक रेस्टोरेंट में डिनर के लिए गए थे। वहां ये आउटडोर की जगह इनडोर सिटिंग में बैठे थे। एक फैन ने इन सभी का बिल चुकाया था और वीडियो भी बनाया था। इसी के बाद खिलाड़ियों पर कोरोना प्रोटोकॉल और बायो बबल से जुड़े नियम तोड़ने का आरोप लगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और BCCI इनके खिलाफ जांच कर रहा है। पांचों खिलाड़ी आइसोलेट किए गए थे। सिडनी पहुंचने से पहले इनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है।

पिंक कलर में मैच खेल रहीं दोनों टीमेंदोनों टीमें इस टेस्ट में पिंक कलर में नजर आ रही हैं। 2009 से सिडनी में खेला जाने वाला साल का पहला टेस्ट पिंक मैच कहलाता है। यह टेस्ट पिंक बॉल से नहीं, रेड बॉल से ही खेला जाता है। पिंक बॉल का इस्तेमाल सिर्फ डे-नाइट टेस्ट में होता है। हालांकि, पिंक टेस्ट में स्टंप से लेकर खिलाड़ियों के ग्लव्स, बैट ग्रिप, ब्रांड लोगो, होर्डिंग, कैप और दर्शकों का पहनावा सब कुछ पिंक-पिंक ही नजर आता है।

2019 का पिंक टेस्ट भी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था। इसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली पिंक ग्लव्ज और बैट पर पिंक ग्रिप चढ़ाकर मैदान में उतरे थे। पिछली बार टीम इंडिया ने सिडनी टेस्ट की पहली पारी 7 विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित की थी।

क्यों कराया जाता है पिंक टेस्टदरअसल, पिंक टेस्ट का नाता ऑस्ट्रेलियाई लीजेंड ग्लेन मैक्ग्रा और उनकी पत्नी जेन से जुड़ा है। टेस्ट मैच के तीसरे दिन को ‘जेन मैक्ग्रा डे’ के नाम से जाना जाता है। जेन का 2008 में ब्रेस्ट कैंसर की वजह से निधन हुआ था। इसके बाद ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए सिडनी में पिंक टेस्ट कराया जाने लगा। यह ग्लेन मैक्ग्रा का होम ग्राउंड है।

मैच में होने वाला फायदा मैक्ग्रा फाउंडेशन को मिलता हैइस मैच से जो भी फायदा होता है, वह पूरा मैक्ग्रा फाउंडेशन को दान कर दिया जाता है। 2005 में ग्लैन और उनकी पत्नी जेन ने फाउंडेशन की स्थापना की थी, लेकिन इसके 3 साल बाद जेन का निधन हो गया। इस जागरूकता अभियान को सपोर्ट करने के लिए फैंस गुलाबी रंग के कपड़े पहनते हैं। मैक्ग्रा फाउंडेशन एक चैरिटी संस्था है, जो ब्रेस्ट कैंसर के मरीजों की सहायता करती है।

4 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबरी परटीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज 1-1 से बराबरी पर है। सिडनी मैच के बाद दोनों टीम के बीच सीरीज का आखिरी टेस्ट ब्रिस्बेन में 15 जनवरी को खेला जाएगा। सीरीज का पहला मैच एडिलेड में डे-नाइट खेला गया था, जो ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता था। इसके बाद मेलबर्न में खेला गया बॉक्सिंग-डे टेस्ट भारत ने 8 विकेट से अपने नाम किया था।

[ad_2]

Related posts

दोनों टीमों के बीच अक्टूबर में 3 टी-20 की सीरीज होनी थी, जो टी-20 वर्ल्ड कप से पहले प्रैक्टिस के तौर पर खेलना था

News Blast

भारत में 500 रुपए का सट्टा तो गैर कानूनी, पर क्रिकेटर को भारी रकम देकर मैच फिक्स करना अपराध क्यों नहीं?

News Blast

सेविला अब तक टूर्नामेंट का एक भी फाइनल नहीं हारी, सबसे ज्यादा 5 खिताब जीते; इस बार इंटर मिलान को उलटफेर की उम्मीद

News Blast

टिप्पणी दें