March 28, 2024 : 7:52 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

पैदल चलना क्यों जरूरी: 3 मिनट की वॉक बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर घटाती है और मोटापा कम करना है तो खाना खाने के बाद 30 मिनट पैदल चलें

[ad_1]

Hindi NewsHappylife30 Minutes Walking Health Benefits After Eating; Know How Much Does Blood Pressure Go Down

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 दिन पहले

कॉपी लिंकरिसर्चर्स का कहना है, पैदल चलने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल होता हैपैदल चलने से शरीर में दर्द कम करने वाला हार्मोन एंडॉर्फिन हार्मोन रिलीज होता है

ब्लड प्रेशर घटाना है तो 3 मिनट वॉक करें और शरीर की चर्बी कम करनी है तो खाना खाने के बाद 30 मिनट पैदल चलें। कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि पैदल चलते हैं तो कई तरह से शरीर को फायदा पहुंचता है। वैज्ञानिक कहते हैं, वॉक करते समय आप कितनी स्पीड से चल रहे हैं, शरीर पर इसका भी असर पड़ता है। जानिए, वॉकिंग से जुड़ी रिसर्च क्या कहती हैं….

वॉक बढ़ाती है आपकी मेमोरी6 हजार महिलाओं पर हुई कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की स्टडी कहती है, अगर एक महिला 4 किलोमीटर रोजाना वॉक करती है तो उसकी मेमोरी घटने का खतरा 17 फीसदी तक घट जाता है। इसे आम भाषा अल्जाइमर्स भी कहते हैं।

रात में नींद नहीं आती तो सुबह एक घंटे पैदल चलेंवैज्ञानिकों का कहना है, रात की नींद और सुबह पैदल चलने के बीच कनेक्शन है। अमेरिका के फ्रेड हचिंसन रिसर्च सेंटर ने इस पर रिसर्च की। रिसर्च में सामने आया कि 50 से 75 साल की उम्र वाले लोग अगर सुबह 1 घंटे की मॉर्निंग वॉक करते हैं तो अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

ब्रिटिश जर्नल स्पोर्ट्स में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, पैदल चलने से शरीर में दर्द को खत्म करने वाला एंडॉर्फिन हार्मोन रिलीज होता है जो कई तरह से फायदा पहुंचाता है।

पैदल चलने के ये फायदे भी समझ लीजिएवैज्ञानिकों का कहना है, पैदल चलने से ब्रेन ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है। इसे समझने के लिए 1999 में 60 लोगों पर रिसर्च की गई। उन्हें एक दिन में 45 मिनट की वॉक कराया गया। 15 मिनट सामान्य चलने के बाद उन्होंने अपनी क्षमता के मुताबिक स्पीड बढ़ाई। रिजल्ट में सामने आया कि जिन्होंने रोजाना ऐसा किया वो दिमागी तौर पर स्वस्थ रहे।

रिसर्चर्स का कहना, पैदल चलने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल होता है। इससे हार्ट डिसीज, डायबिटीज और फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा घटता है।

ये भी पढ़ें

[ad_2]

Related posts

24 जून का मूलांक 6 और भाग्यांक 7 है, बुधवार को यात्रा में सावधान रहना होगा, कोई काम उलझ सकता है, धैर्य बनाए रखना होगा

News Blast

देवउठनी एकादशी 25 को: इस साल विवाह के 7 और 2021 में 51 मुहूर्त, लेकिन जनवरी से मार्च तक केवल एक ही मुहूर्त

Admin

सफल होने वाला व्यक्ति हमेशा सकारात्मक और प्रसन्न रहता है और जो सकारात्मक और प्रसन्न रहता है, वही सफल होता है

News Blast

टिप्पणी दें