April 20, 2024 : 12:19 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

तेज याद्दाशत, मजबूत बाल और चमकदार स्किन चाहिए तो अखरोट खाएं, यह हडि्डयों को मजबूत बनाने के साथ कब्ज से बचाता है

  • Hindi News
  • Happylife
  • Akhrot Health Benefits, Walnuts (Akhrot) Ke Fayde; Know What Are Benefits Of Eating Walnut? All You Need To Know About California University Research

3 घंटे पहले

  • कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च कहती है, अखरोट खाने से याद्दाश्त और एकाग्रता बढ़ती है
  • अखरोट 26 फीसदी तक डिप्रेशन भी घटाता है, साथ ही वजन भी कंट्रोल करता है

अखरोट को ब्रेन फूड कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन-ई समेत कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग को दुरुस्त रखते हैं। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च कहती है, अखरोट खाने से याद्दाश्त और एकाग्रता बढ़ती है। यह 26 फीसदी तक डिप्रेशन भी घटाता है। इसमें फायबर होने के कारण पेट से जुड़े रोग जैसे कब्ज से भी राहत देता है। आज वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे है, इस मौके पर जानिए दिमाग को सेहतमंद रखने वाला अखरोट कितनी तरह से फायदा पहुंचाता है-

1. ब्रेन : मेमोरी को बढ़ाने के साथ नर्वस सिस्टम के लिए फायदेमंद
अखरोट में ओमेगा-3 फैट मौजूद होता है। यह गुड फैट है जो हृदय के साथ दिमाग के लिए भी फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाने से याद्दाश्त में सुधार होता है और नर्वस सिस्टम बेहतर काम करता है।

2. बाल : लम्बे और मजबूत बाल चाहिए तो अखरोट खाएं
अखरोट में पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 होता है। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं। रेग्युलर अखरोट खाते हैं तो बाल लंबे और मजबूत होते हैं। बालों की चमक में भी इजाफा होता है।

3. स्किन : त्वचा की चमक बढ़ाता है
अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को चमकदार बनाते हैं। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

4. हडि्डयों : बोन्स को स्ट्रॉन्ग बनाकर ऑस्टियोपोरोसिस से रोकता है
इसमें अल्फा-लिनोलेनिक एसिड, फॉस्फोरस और कैल्शियम पाया जाता है जो हडि्डयों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यह हड्डियों में ऑस्टियोपोरोसिस होने से रोकता है, साथ ही कॉपर बोन मिनरल डेन्सिटी को बनाए रखता है। अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड शरीर में सूजन को भी दूर करता है।

5. वेटलॉस : यह वजन घटाने में मदद करता है
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक, बादाम वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है। अधिक कैलोरी होने के बावजूद यह भूख को कंट्रोल करता है। फायबर होने के कारण यह वेटलॉस करने वालों के लिए फायदेमंद है।

6. डायबिटीज : यह ब्लड शुगर कंट्रोल करता है
बीजिंग में हुई रिसर्च कहती है, अखरोट में एंटी-डायबिटिक खूबी भी है, रक्त में ब्लड शुगर की मात्रा को कम करता है। इससे डायबिटीज के रोगियों को राहत मिल सकती है।

Related posts

काम पर पूरा फोकस रखने, पुराने प्रोजेक्ट्स के पूरे होने और लाभ मिलने का रहेगा दिन

News Blast

मुफ़्त राशन सितंबर तक मिलेगा , केंद्र सरकार ने लिया फ़ैसला

News Blast

स्नान, दान और सूर्य पूजा की परंपरा है इस दिन, इससे खत्म हो जाते हैं पाप

News Blast

टिप्पणी दें